Poka Yoke Pdf In Hindi

नमस्कार दोस्तों बहुत सारे लोगो के सबाल है कि poka yoke pdf in hindi तो आए ऐ आज आपके सभी सबालों के उत्तर देते है। और आपको सही जानकारी देते है, ता कि आप गलत जगह ना फस जाए।

Poka Yoke एक जापानी शब्द है। Poka का मतलब Mistake और Yoke का मतलब Proofing होता है। इसे error – Proofing और Fail Sefig भी कहते हैं। अब बात करते हैं कि इस Concept को शुरू किसी ने किया था। इस Concept को Shingeo Shingo ने शुरू किया था। Poka Yoke एक ऐसा Method है।

Poka Yoke को शुरू करने का उद्देश्य क्या था। poka yoke pdf in hindi

Poka Yoke का उद्देश्य यह है कि गलती से भी कोई गलती ना हो। अगर फिर भी कोइ गलती हो जाती हैं किसी Process में कोई गलती हो जाती है जिससे Production खराब हो जाता है। तो Poka Yoke Method का काम होता है कि उस खराब Production को Customer तक पहुंचने से पहले ही Poka Yoke के अन्तर्गत पकड़ लेना।poka yoke pdf in hindi

जिससे खराब प्रोडक्ट ग्राहकों तक ना पहुंच पाए। क्योंकि अगर खराब प्रोडक्ट ग्राहकों तक पहुंच जाता है तो इससे कम्पनी को दिक्कत हो सकती है। Poka Yoke के कई उदाहरण हो सकतें हैं। जिनके बारे मेंं मैं आपको आगे बताऊंगा। जिससे आप समझ सके असल में Poka Yoke कैसे काम करता है।

What is History of Poka-Yoke in Hindi? (पोका-योके का इतिहास क्या है?

Poka Yoke को जापान के Shingeo Shingo ने 1960 मे टोयोटा प्रोडक्सन सिस्टम के रूम मे इन्ट्रोडूस किया था। पोका-योक शब्द को 1960 के दशक में शिगो शिंगो द्वारा मानवीय त्रुटियों को रोकने के लिए डिज़ाइन की गई औद्योगिक प्रक्रियाओं में लागू किया गया था। शुरूआत मे Baka-Yoke बोला जाता था जिसका मतलब Fool Proofing या Idiot Proofing होता है जिसे बाद मे Poka-Yoke कर दिया गया।

Shingeo Shingo ने एक प्रक्रिया को फिर से डिजाइन किया जिसमें कारखाने के कर्मचारी को एक छोटे से स्विच को असेंबल करते समय अक्सर स्विच बटन में से एक आवश्यक स्प्रिंग डालना भूल जाते थे, तब इन्होंने कहा पहले दो आवश्यक स्प्रिंग्स लो और उन्हें प्लैट में रखो, फिर प्लैट से स्प्रिंग को स्विच में डालो, जब एक स्प्रिंग प्लैट में रहता है, तो श्रमिकों को पता लग जाएगा की वह इसे डालना भूल गए हैं और आसानी से गलती को ठीक कर सकते हैं।

Type of Poko Yoke in hindi – पोका योके के प्रकार ?

Poko Yoke चार प्रकार के होते हैं ।

Prevention Poka Yoke

यह किसी भी प्रोसेस में होने वाली गलतियों की संभावना को कम करता है।

Detection Poka Yoke

इसका इस्तेमाल हम प्रोसेस में पहले ही हो चुकी गलतियों को ढूंढने में करते हैं, ताकि हम डिफेक्टेड प्रोडक्ट को कंपनी में ही ढूंढ ले और वह कस्टमर तक पहुंच नहीं पाए।

Control Poka Yoke

इस प्रकार कर पोका योके मे, इस प्रकार का तंत्र लगा दिया जाता है जिससे कोई चाहते हुए भी गलती नहीं कर पाए। जैसे:-USB को लगाना।

Warning Poka Yoke

इस प्रकार के पोका योके मे गलती से बचाव नहीं किए जाता है परंतु इसमे गलती होने से पहले वार्निंग आती है किसी रंग, अलार्म, मैसेज के रूप मे। ATM मशीन मे गलत तरीके से कार्ड को लगाना।

Poka Yoke की जरूरत क्यों है।

किसी भी मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस में डिफेक्ट होना आम बात है, यह डिफेक्ट किसी इंसान के द्वारा या मशीन के द्वारा या प्रोसेस में हो सकते हैं। जिससे कस्टमर के पास डिफेक्टेड प्रोडक्ट पहुंच सकता है, और कस्टमर को भारी नुकसान हो सकता है, इसलिए इस डिफेक्ट को रोकना बहुत जरूरी है।

इससे कंपनी की रेपुटेशन पर फर्क तो पड़ेगा ही और कस्टमर का भी कंपनी के ऊपर विश्वास नहीं रहेगा इसलिए कंपनियों को इस डिफेक्ट को प्रिवेंट करने की जरूरत है।

Poko Yoke के द्वारा हम डिफेक्ट को ढूंढते है, और उसे रोक देते है, मतलब की कस्टमर के पास जाने से पहले उस गलती को खत्म कर देते है ।

Poka Yoke PDF Download in Hindi|poka yoke pdf in hindi

यदि आपको  poka yoke pdf in hindi द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी है ,और आपको इससे जरा सी भी help मिली है ,तो आप हमे comment करके बता सकते हैं। साथ ही आप इस जानकारी को अपने friends और relatives के साथ भी जरूर share करना । धन्यवाद

Free Bitcoin kaise kamaye

selling skill in hindi

Leave a Comment