Selling Skill In Hindi कोई भी चीज कैसे बेचे।

how to sell selling skill in hindi कोई भी चीज कैसे बेचे। अपने सुना होगा की जब आप किसी marketing company में job के लिए इनटरव्यू में जाते हो तो वह कहते हे की ये पेन हमे sell करके दिखाओ।

क्या वह सच में वह पेन sell करना चाहते है। बिलकुल नहीं बल्कि वह लोग आपकी बेचने की कला selling skill को परखना चाहते है।

अगर ये sell करने की कला जिस किसी को भी आ गयी तो वह इंसान कभी भूखा नहीं रहेगा। और जो व्यक्ति इस skill को master कर लेता है, वो अपनी जिंदगी में वह मुकाम हासिल करता है , जो दूसरे लोग कभी सोच भी नहीं पाते।

sell करने की कला अपने नहीं सीखिए तो आप कभी अमीर नहीं बन पाओगें। आज हम इस आर्टिकल selling skill in hindi में selling के बारे जानेे

selling क्या होती है।

sell हर जगह मोजूद हे। हम हर दिन सेल माँ इवोल्व हे।
एक employ अपनी job में अपना टाइम ओर अपनी नॉलेज sell करता है। और उसके बदले में उसे कुछ पेसे मिलते है।

Job में आपको जितनी भी सैलरी मिलती है, और आप जितना भी काम करते हो उसका ज्यादा से ज्यादा 20% आपको मिलता है ,इसलिए मैं आपको एक सलाह दूंगा कि अपनी skills को develop करो और खुद के लिए काम करो , किसी और के लिए नहीं। skills का खेल सीखो और जिंदगी में अपने काम से 100 % result हासिल करो।

ऐसा नहीं के sell मे सिर्फ़ पेसो का ही लेनदेन इनवोलव हो कोई किसी को प्रेपोज  करता हे वह भी sell है। अगर एक प्रपोज करता हे तो दूसरा एक्सेप्त करता है, क्योकि दोनो को जो चाहिए वह मिल रहा है। कोई कंपनी तभी आगे बढ़ेगी, जब उस कपनी के प्रोडक्ट बिकेंगे और
sell होगी तो ही कमनी में रेवेन्यू आयेगा। क्या लगता है ।कोई प्रोडक्ट अपने आप सेल हो जाता है नही उसे बेचना पड़ता है। बेचा नही तो पैसे नहीं आएंगेे और Company आगे नही बढ़ेगी । वह कंपनी बंद हो जाएगी।

उसी लिए इनतेरव्यू में आपसे वह पेन बेचने को कहते है, मै यहा पर आपको selling skill in hindi कुछ टिप्स दूंगा जिससे आप किसी को कोई भी चीज कैसे बेचे।

Selling Skill In Hindi कोई भी चीज कैसे बेचे।

Quality condition

  • कोई भी इंसान जब कुछ खरीदता हे तो बह पहले उसकी quality चेक करता है।
  • तो पहले ये याद रखे की अगर आपका प्रोडक्ट वह वेलयु दे सकता है, तो ही उस प्रोडक्ट को सेल करे।
  • अगर वह प्रोडक्ट अपखुद खरीद सकते हो तो ही आप उस प्रोडक्ट को बेचो वरना नहीं।

Attention

  • सबसे पहले आपको लोगों की attaintion को पाना होगा यानी सबका ध्यान अपनी तरफ़ खिचना होगा।
  • ज़्यादातर बड़ी-बड़ी कंपनीया लोगों का ध्यान अपनी तरफ़ किचने के लिए करोड़ो रुपए ख़र्च करती है।
  • अगर आपको ज़्यादा सेल चाहिए तो आपको लोगों की attention को पाना होगा ।
  • जितनी ज़्यादा attaintion उतनी ज़्यादा सेल तो आज से ही लोगों की attaintion  पाना सुरू करो।

behavior

  • जब अप किसी कोस्टमर से बात करते हे तो आप पहले उनसे थोरे friends की तरहा बन जाये।
  • और एक brizzing बनाये जिससे उनकी कुछ प्रोब्लेम को पता करे, जैसे अगर आप कोई नदी के पास खड़े होतो है, आपको नदी पार करने के लिये एक नाव या फिर पुल की ज़रूरत पड़ती हैं। वेसे उन्की प्रोब्लेम को पता करे फिर उसे अपने प्रोडक्ट को connect करे। फिर वह लेने से मना नहीं करेगा।

Find out need

  • पहले आपको बात करते-करते आपको उनकी need को पता करना होगा , वरना आप कितनी भी मेहनत करले उनको वह चीजे नहीं बेच सकोंगे, चाहे आप कितनी भी कोशिश करलो आप उनको बिना उनको यह एहसास कराएं ,कि उनके इस चीज़ की जरूरत है, आप उहने बह चीज को नही बेच सकते ।
  • चाहे वह कोई प्रोडक्ट हो ,कोर्स हो , कुछ भी हो , अगर उनको बेचना है तो उहने यह सोचने पर मजबूर करना होगा के उहने इस की जरूरत है।
  • तो ही कोई खरीदेगा नही तो कोई भी नहीं खरीदेगा।

Create urgency

  • जब अपने उसकी need पता का पता कर लिया , तो आप उनको ये महसूस कराओ के अगर ये उन्होने नहीं खरीदा तो फिर ये मोका उनसे छूट जाएगा।
  • ओर फिर दुबारा नहीं मिलेगा। साएड आपने बहोत सारी जागा पर भी देखा होगा ये सेल लिमिटेड हे। या फिर किसी शॉप में सुना होगा कि ये बस लास्ट हे अब पता नहीं कब ये दूसरा कब आयेगा। ओर वह प्रोडक्ट लेने के लिए हम रेडी हो जाते हे, तो आप भी ये फॉर्मूला अपना सकते है।

Follow Up

अगर आपको सेल में मास्टर बनना हे तो आपको followup में मास्टर बनना पड़ेगा। बिना followup के आप कभी सेल में काम्याबी हासिल नहीं कर सकते।

ज्यादाटर लोग पहले बार बात करने से नहीं खरीदते , मगर follow up लेने के बाद खरीदते  हे तो। जब आप follow up करो तो याद रखो की क्या सच में उस येप्रोडक्ट उसकी हेल्प करेगा , अगर नहीं तो अपना ओर उनका टाइम वेस्ट न करे। ओर अगर हा हे तो उतनी बार follow up कर जब तक की वह उसे खरीदना ले।

यदि आपको इस article selling skill in hindi द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी है ,और आपको इससे जरा सी भी help मिली है ,तो आप हमे comment करके बता सकते हैं। साथ ही आप इस जानकारी को अपने friends और relatives के साथ भी जरूर share करना । धन्यवाद

इसे भी पड़े .

Ghar Baithe Kaam

Leave a Comment