Work From Home Jobs in Delhi

5/5 - (1 vote)

क्या आप घर से काम करके पैसे कमाने की सोच रहे हैं? आजकल कई लोग घर पर रहकर ही विभिन्न तरह के काम करके पैसे कम रहे रहे हैं। “घर से काम करने की नौकरियाँ” या “Work From Home Jobs” वे नौकरियाँ होती हैं जिनमें आप अपने घर से ही काम करके पैसे कमा सकते हैं, बिना आपके घर को छोडे। ये नौकरियाँ आमतौर पर इंटरनेट के माध्यम से किये जाते हैं और विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्ध होती हैं।यदि आप भी इस तरह की जॉब्स की तलाश में हैं, तो इस आर्टिकल Work From Home Jobs in Delhi को अंत तक जरुर पड़े. निम्नलिखित स्टेप्स का पालन करके आप भी घर से काम करने के लिए तैयार हो सकते हैं.

Table of Contents

Work From Home Jobs in Delhi

Work From Home Jobs in Delhi

इस आर्टिकल Work From Home Jobs in Delhi को लिखने से पहले हमने बहुत सारी Research की तो हमे पता लगा के Delhi में Work From Home Jobs बहुत जयादा है Covid में सभी companies ने इसका experince लिया तो आज Covid के बाद भी बहुत companies work From Home Jobs दे रही है. इस आर्टिकल में हम आपको कुछ companies के बारे में बताये गये जो Delhi में Work From Home Jobs दे रही है.

Work From Home Jobs in Delhi companies

1. Adobe

एडोब इंक., जिसे पहले एडोब सिस्टम्स इंकॉर्पोरेटेड के रूप में जाना जाता था, एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय सॉफ़्टवेयर कंपनी है। कंपनी को पेशेवरों के साथ-साथ व्यक्तिगत स्तर पर अनगिनत क्षेत्रों में उपयोग किए जाने वाले विभिन्न उत्पादों की रचना के लिए प्रसिद्धी है। उनके कुछ उत्पादों में एडोब फोटोशॉप, एडोब इलस्ट्रेटर, एडोब प्रीमियर प्रो, आदि शामिल हैं।

एडोब ने कार्यालय से काम करने के अनिवार्य नियम को छोड़ने का निर्णय लिया है और वे भारत में दूरस्थ कंपनियों में से एक बन गए हैं। उन्होंने एक हाइब्रिड काम मॉडल को अपनाने का निर्णय लिया है। उनकी कुछ नौकरी भूमिकाएँ कर्मचारियों को दूरस्थ से काम करने की अनुमति देंगी।

  1. Airbnb

एयरबीएनबी, इंकॉर्पोरेटेड, एक अमेरिकी कंपनी है जो ऑनलाइन विपणन और मेहमान सेवा प्लेटफ़ॉर्म के रूप में काम करती है। यह अपने उपयोगकर्ताओं को उनकी संपत्तियों और मेहमानखानों को रेंट पर देने की अनुमति देता है। यह 2008 में स्थापित किया गया था और होटल उद्योग की पारंपरिक पैटर्न को बदल दिया।

एयरबीएनबी ने भारत में एक दूरस्थ पहली कंपनी बन गई है जो अपने कर्मचारियों को दूरस्थ स्थान से स्थायी रूप से काम करने की अनुमति देती है। कंपनी ने दावा किया कि वे कई विभागों में वैकल्पिक, हाइब्रिड और दूरस्थ भूमिकाएँ प्रदान कर रही हैं।

3. Google

गूगल एलएलसी, एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है, जिसका मुख्यालय कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है। गूगल ने एक हाइब्रिड मॉडल चुनने का निर्णय लिया है जो अपने कर्मचारियों को सप्ताह में दो दिन घर से काम करने की अनुमति देता है और बाकी के दिन उन्हें कार्यालय से काम करने की आवश्यकता होती है।

इसके अलावा, उपरोक्त काम मॉडल के साथ, गूगल ने “कहीं से काम करें” समय भी पेश किया है, जिसके तहत कर्मचारियों को सालाना चार हफ्तों तक कहीं से काम करने की अनुमति है।

  1. American Express India

एमेरिकन एक्सप्रेस इंडिया ने व्यावसायिकता में लचीली कार्यवाही प्रदान करने के लिए अपने दीर्घकालिक लक्ष्य का हिस्सा के रूप में अपने कर्मचारियों के लिए घर से काम करने की सुविधा शामिल की है। अपने घरों की सुविधा से काम करने की अनुमति देकर, यह तकनीक कर्मचारी संतोष बढ़ाने, बर्नआउट को कम करने और रिटेंशन दर को बढ़ाने का प्रयास करती है।

  1. Uber India

उबर इंडिया अपने अधिकांश कर्मचारियों को काम से बाहर काम करने का विकल्प प्रदान करता है, उनके काम की भूमिका पर आधारित है। उबर के कर्मचारियों को काम-जीवन संतुलन बनाए रखने, उत्पादकता बढ़ाने और तनाव स्तर को कम करने में मदद करने का मुख्य उद्देश्य है। आधुनिक तकनीकी उपकरणों की मदद से, कर्मचारियों की सहयोगिता को आसान बनाया जाता है और कर्मचारियों की काम प्रक्रिया को सुचारित किया जाता है, जिससे उबर के कर्मचारियों का काम किसी भी कठिनाई के बिना हो सकता है।

  1. Philips

कोनिंकलिज फिलिप्स एन.वी., जिसे फिलिप्स के रूप में आमतौर पर जाना जाता है, एक डच बहुराष्ट्रीय संघटित निगम है। यह 1891 में स्थापित किया गया था और एम्स्टर्डम में मुख्यालय स्थित है। यह उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, घरेलू उपकरण, प्रकाशन उपकरण, दूरसंवाद उपकरण आदि विनिर्माण के लिए सबसे प्रसिद्ध है।

फिलिप्स ने घर से काम करने की हाइब्रिड मॉडल को अपनाने का ऐलान किया है, जिसके तहत उनके पूर्णकालिक कर्मचारियों को सप्ताह में दो दिन घर से काम करने की अनुमति होगी और तीन दिन कार्यालय से काम करने की आवश्यकता होगी। फिलिप्स के कई कर्मचारी दूरस्थ और वार्चुअली काम कर रहे हैं।

  1. Amazon india

अमेज़न इंडिया एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी है जिसका प्रमुख ध्यान ई-कॉमर्स, ऑनलाइन विज्ञापन, डिजिटल मार्केटिंग, एआई प्रौद्योगिकी आदि पर है। यह 1994 में स्थापित हुआ था, और अमेज़न के वर्तमान सीईओ एंडी जैसी है। शुरुवात में अमेज़न अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की लागती की सुविधा प्रदान कर रहा था, जिससे उन्हें जहाँ भी से काम करने का अवसर मिलता था। लेकिन वहने उद्यमियों के लिए हाइब्रिड काम मॉडल का चयन किया है, और अमेज़न के सीईओ ने अपने कॉर्पोरेट कर्मचारियों से काम के लिए काम करने के लिए कम से कम तीन दिन कार्यालय से काम करने की कहीं भी नियम दिया है। दूरस्थ काम की अनुमति देने वाली नौकरियों के लिए, अमेज़न सभी आवश्यक उपकरण प्रदान करता है।

  1. Tech Mahindra

टेक महिंद्रा की स्थापना 1986 में हुई थी और यह पुणे में मुख्यालय स्थित है। यह महिंद्रा समूह का हिस्सा है और सलाहकारी और आईटी सेवाएँ प्रदान करती है। टेक महिंद्रा के संस्थापक आनंद महिंद्रा ने यह कहा कि उनकी कंपनी अपने कर्मचारियों के अनुरोधों का आदर करेगी और किसी प्रकार के हाइब्रिड वर्क फ्रम होम मॉडल को बनाए रखेगी।

हालांकि विभिन्न कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को काम करने के लिए कार्यालय में आने के लिए कहा है, आनंद महिंद्रा का मानना है कि काम से संबंधित नीतियाँ भारत की काम संस्कृति का भविष्य है और “यहाँ तक रुकने वाली है।”

  1. HR India Solutions

HR India Solutions 2009 में स्थापित की गई थी जिनका उद्देश्य संगठनों के साथ-साथ व्यक्तियों को प्रभावी और प्रभावशील श्रमिक समाधान प्रदान करना है। वे फरीदाबाद, हरियाणा में स्थित हैं और भर्ती समाधान, वेतनपत्र और अनुबंध भर्ती, एचआर सलाहकारी और परामर्श सेवाएँ, और अधिक प्रदान करते हैं। उन्होंने छोटे से बड़े कई नौकरी प्रोफ़ाइलों में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए घर से काम करने की नीति लागू की है।

  1. Wipro

Wipro की स्थापना 1945 में हुई थी और यह एक भारतीय multinational corporation कंपनी है। यह आईटी सेवाएँ और business process और consulting services प्रदान करता है। यह बेंगलुरु में मुख्यालय स्थित है। उन्होंने कोविड-19 महामारी के दौरान, जैसे कि अन्य कंपनियों ने किया था, अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति दी थी।

हालांकि, महामारी सुखद होने के बाद, विप्रो ने अपनी नीति काम को समाप्त करने और हाइब्रिड काम मॉडल को लागू करने का फैसला किया। विप्रो के चेयरमैन ने दावा किया कि हाइब्रिड काम अब future of work culture है, और इसलिए, विप्रो भी इसी का पालन करेगा। विप्रो के कर्मचारियों को हफ्ते में 3 दिन कार्यालय से काम करने की आवश्यकता होती है; जबकि विप्रो की कुछ नौकरी प्रोफ़ाइलों को दूरस्थ से काम करने का लाभ होता है।

  1. Tata Steel

टाटा स्टील एक भारतीय इस्पात निर्माण कंपनी है जो जमशेदपुर में स्थित है। टाटा स्टील के मुख्यालय अब मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित हैं। टाटा स्टील के operations में 26 से अधिक देशों में संचालन है, और अनुमानित 80,500 कर्मचारी कंपनी के लिए विश्वभर में काम कर रहे हैं।

pandemic के दौरान, टाटा स्टील ने “work from home” मॉडल के तहत अपने अधिकांश कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति दी। जैसे ही pandemic की समाप्त हुई, टाटा स्टील ने अपने एगाइल वर्किंग मॉडल के तहत स्थायी घर से काम करने की घोषणा की। इस काम मॉडल के तहत, टाटा स्टील के कर्मचारी स्थायी रूप से 365 दिनों तक घर से काम कर सकते हैं। इसके अलावा, जिन अधिकारियों को एक विशिष्ट स्थान से काम करने का कार्य होता है, उन्हें नीति में निर्धारित दिनों तक घर से काम करने की अनुमति दी गई है।

  1. Maruti Suzuki

Maruti Suzuki India Limited एक प्रसिद्ध भारतीय ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनी है जो नई दिल्ली में स्थित है। 2003 में इसे जापानी ऑटोमोबाइल निर्माता सुज़ुकी मोटर कॉर्पोरेशन को बेच दिया गया था। मारुति, अन्य कंपनियों के साथ, pandemic के कारण अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति दी थी। उसने यह भी घोषित किया कि उनके कुछ कर्मचारी किसी भी जगह से काम कर सकते हैं। AmbitionBox के अनुसार, उनके कर्मचारी में से 11% स्थायी रूप से घर से काम करते हैं, जबकि 1% कुछ दिनों के लिए कार्यालय से काम करते हैं।

  1. Facebook/Meta

social media Meta, पहले फेसबुक के नाम से जाना जाता है, कैलिफोर्निया में मुख्यालय स्थित है और उसने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की स्वतंत्रता प्रदान की है। कंपनी के संस्थापक मार्क ज़करबर्ग ने बताया कि यह दूरस्थ काम का एक दीर्घकालिक परिवर्तन होगा।

  1. Swiggy

Swiggy एक food tech company है जिन्होंने 29 जुलाई 2022 को “work from home”की नीति प्रदान की। Swiggy popular food and grocery delivery service company है जिन्होंने अपने “भविष्य के काम” के तहत अपने अधिकांश कार्यकर्ता भूमिकाओं में परिवर्तन की घोषणा की। Swiggy employees can work from anywhere, and all the employees will meet every quarter.

Adobehttps://www.adobe.com/careers.html
Airbnbhttps://careers.airbnb.com/
Googlehttps://careers.google.com/
American Express Indiahttps://www.americanexpress.com/en-us/careers/
Uber Indiahttps://www.uber.com/in/en/careers/
Philipshttps://www.careers.philips.com/in/en
Amazon Indiahttps://www.amazon.jobs/en/jobs/SF230104789/work-from-home-india
Tech Mahindrahttps://www.techmahindra.com/en-in/business-process-services/work-at-home/
HR India Solutionshttps://hrindiasolutions.com/careers/
Wiprohttps://careers.wipro.com/careers-home/
Tata Steelhttps://www.tatasteel.com/careers/
Maruti Suzukihttps://www.marutisuzuki.com/corporate/careers
Facebook/Metahttps://www.metacareers.com/jobs
Swiggyhttps://careers.swiggy.com/#/careers

Different options to work from home

घर से काम करने के विभिन्न विकल्प:

  1. writing and editing लेखन और संपादन : आप लेखन और संपादन काम करके आवासीय तौर पर काम कर सकते हैं, जैसे कि ब्लॉग लेखन, आर्टिकल लेखन, कॉपीराइटिंग आदि।
  2. Virtual Assistant (VAA) वर्चुअल असिस्टेंट (वीएआ): आप ऑनलाइन वीएआ के रूप में किसी व्यापारी का सहायक बनकर काम कर सकते हैं, जैसे कि ईमेल प्रबंधन, कैलेंडर संचालन, योजनाएँ आदि।
  3. Web Designing and Development वेब डिज़ाइनिंग और डेवलपमेंट : आप वेबसाइट डिज़ाइनिंग और डेवलपमेंट में रूचि रखते हैं तो आप घर पर इस काम को कर सकते हैं।
  4. freelancing फ्रीलांसिंग : आप फ्रीलांस काम करके विभिन्न कौशलों का उपयोग करके आवासीय तौर पर पैसे कमा सकते हैं, जैसे कि ग्राफिक डिज़ाइनिंग, व्याख्या लेखन, वेब डेवलपमेंट आदि।
  5. digital marketing डिजिटल मार्केटिंग : आप ऑनलाइन प्रमोशन, सोशल मीडिया प्रबंधन, ईमेल मार्केटिंग, गूगल एडवर्टाइजिंग आदि के कामों को घर से कर सकते हैं।
  6. online tutoring ऑनलाइन ट्यूटरिंग : आप ऑनलाइन ट्यूटरिंग के माध्यम से विभिन्न विषयों में पढ़ाई करा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।
  7. Data Entry and Transcription डेटा एंट्री और ट्रांसक्रिप्शन : आप ऑडियो और वीडियो की ट्रांसक्रिप्शन करके या डेटा एंट्री करके घर पर काम कर सकते हैं।
  8. Online Shopping ऑनलाइन खरीददारी : आप ऑनलाइन खरीददारी के पोर्टलों पर आइटमों की समीक्षा लिखकर या ऑनलाइन मार्गदर्शन प्रदान करके पैसे कमा सकते हैं।
  9. Yoga & Fitness Training योग और फिटनेस प्रशिक्षण : आप ऑनलाइन योग और फिटनेस प्रशिक्षण प्रदान करके लोगों को स्वस्थ रहने में मदद कर सकते हैं।
  10. Online Arts & Crafts ऑनलाइन कला और क्राफ्ट्स : आप आपकी कला और क्राफ्ट्स को ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर बेचकर पैसे कमा सकते हैं।
कंपनी का नामउद्योगवेबसाइट
फ्रीलांसर्सफ्रीलांसिंगhttps://www.freelancer.in/
उपवर्गफ्रीलांसिंगhttps://www.upwork.com/
फिवरफ्रीलांसिंगhttps://www.fiverr.com/
टॉपटॉलफ्रीलांसिंगhttps://www.toptal.com/
आयलेंसफ्रीलांसिंगhttps://www.ailance.com/
रीमोट.कोफ्रीलांसिंगhttps://remote.co/
वर्कवेयरफ्रीलांसिंगhttps://www.workew.com/
फ्लेक्सजॉब्सनौकरियाँ खोजेंhttps://www.flexjobs.com/
वर्किंगनोमडनौकरियाँ खोजेंhttps://www.workingnomads.co/
टेलरीकॉम्यूटनौकरियाँ खोजेंhttps://www.talentmondo.com/
जॉबथेसिसनौकरियाँ खोजेंhttps://www.jobthesis.com/
फ्रेशर्स वर्कनौकरियाँ खोजेंhttps://www.freshersworld.com/remote-jobs
इंडीडनौकरियाँ खोजेंhttps://www.indied.com/

घर बैठे पैकिंग का काम करे

Work From Home Jobs

घर बैठे पैकिंग का काम यह होता है कि आपको उत्पादों को सुरक्षित ढंग से पैक करना होता है। इसमें आपको उत्पादों को बॉक्स में रखना, पैकेजिंग सामग्री को उपयोग करना और लेबलिंग करना शामिल होता है। यह काम आपको सामान्यतः घर के आस-पास की छोटी छोटी वस्तुओं के साथ किया जाता है, जैसे कि पुस्तकें, गिफ्ट आइटम्स, आभूषण आदि।

घर से पैकिंग का काम करने के फायदे

पहले तो, यह आपको यात्रा के समय और खर्च की बचत करता है। आप खुद अपने घर में बैठे ही काम कर सकते हैं और इसके लिए आपको किसी विशेष स्थान पर जाने की आवश्यकता नहीं होती है। इसके अलावा, घर से काम करने से आपको समय की अधिक उपयोगिता होती है और आप अपने परिवार और घर के कार्यों का भी ध्यान रख सकते हैं।

पैकिंग काम के लिए योग्यता

Delhi में घर बैठे पैकिंग काम के लिए विशेष कोई योग्यता की आवश्यकता नहीं होती है। यह काम आप अपने घर के आस-पास किसी भी समय कर सकते हैं। हालांकि, आपको सावधानी बरतनी चाहिए और सामग्री को सुरक्षित ढंग से पैक करने की क्षमता होनी चाहिए। यदि आपके पास पैकिंग काम के लिए कोई पूर्व अनुभव है, तो यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

भुगतान

घर बैठे पैकिंग काम के लिए भुगतान आपके द्वारा किए जाएंगे उत्पादों की मात्रा और पैकिंग के प्रकार पर निर्भर करेगा। कुछ कंपनियां आपको आप्रवासित करने के लिए हर हफ्ते या महीने भुगतान करेंगी, जबकि कुछ कंपनियां उत्पादों की मात्रा पर भुगतान करेंगी। भुगतान की जानकारी के लिए आप अपने चयनित कंपनी से संपर्क कर सकते हैं।

सावधानियां

घर बैठे पैकिंग काम के लिए आपको ध्यान देने की कुछ सावधानियों का पालन करना चाहिए। पहले, सुनिश्चित करें कि आप किसी प्रमाणीकृत और विश्वसनीय कंपनी के साथ काम कर रहे हैं। आपको सचेत रहना चाहिए क्योंकि इंटरनेट पर धोखाधड़ी भी हो सकती है। दूसरे, आपको पैकिंग के लिए उचित सामग्री और उपकरणों का उपयोग करना चाहिए ताकि उत्पाद सुरक्षित रहें। तीसरे, आपको समय पर उत्पादों की वितरण प्रक्रिया को पूरा करने की क्षमता होनी चाहिए ताकि आपके ग्राहकों को उत्पाद समय पर मिल सके।

संक्षेप में

आपके शहर में घर बैठे पैकिंग काम के अवसर मौजूद हैं। यदि आप पैकिंग का काम करने में रुचि रखते हैं, तो आप कुछ कंपनियों की वेबसाइट पर जाकर अवसरों की जांच कर सकते हैं। घर से काम करने के इस मॉडल में आपको स्वतंत्रता और समय की अधिक प्राप्ति मिलती है जो आपके परिवार और घर के कार्यों का भी ध्यान रखने में मदद करती है। याद रखें, सावधानी बरतें और विश्वसनीयता के साथ काम करें।

पैकिंग का काम कितने तरह का होता है

पैकिंग का काम विभिन्न तरीकों में किया जा सकता है, जो उत्पादों और सेवाओं को उपयोगकर्ताओं तक पहुंचाने के लिए किया जाता है। यह निम्नलिखित तरीकों में से कुछ शामिल करता है.

मसाला पैकिंग का काम

दोस्तों यदि आप पैकिंग के काम में थोड़ी मेहनत कर सकते हैं तो हम आपको सुझाव देना चाहेंगे कि आप पिसे मसालों की पैकिंग करें। इसके लिए आपको अपने आस पास के क्षेत्र में ऐसे उद्योग तलाशने होंगे जो खुला और पिसा मसाला थोक के रेट में आपको उपलब्ध करायें।

आप अपनी इनवेस्टमेंट के अनुसार पिसे मसालों को जैसे कि हल्दी, गरम मसाला, लाल मिर्च, धनिया पाउडर आदि को घर पर लायें और उन्हे छोटे पैकेट में अच्छे से पैक करें और उसमें अपना प्रोफिट मार्जिन जोड़ दें। 

हमारा सुझाव है कि आपके द्वारा पैक किये गऐ छोटे पैकेट का रेट 5 या 10 रूपये रखें ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं कि इस रेट के प्रॉडक्ट बाजार में आसानी से बिक जाते हैं।

इस तरह पैक किये पैकेट स्थानीय बाजार में किराना की दुकानों पर सेल कर दें इसके लिए आपको थोड़ी मार्केटिंग भी करनी पड़ सकती है और जैसे जैसे आपका काम बढ़ने लगे तो आप अपना इनवेस्टमेंट भी बढ़ा लें और अपनी पैकिंग को भी ओर ज्यादा सुन्दर और आकर्षक बना लें ताकि आपका सामान बाजार में आसानी से बिक सके।

मसालों के अलावा आप लोंग और इलायची के छोटे पैकेट पैक करके भी अपने आस पास के किराना की दुकानों पर सप्लाई कर सकते हैं।

PACKING की नौकरी चाहिए तो आप निचे दिए लिंक पर Click क्लिक करे आपको contact Form मिलेगा और सारी जानकारी भी मिलेगी जरूर पड़े

बिन्दी पैकिंग का काम

दोस्तों बिन्दी बनाने वाली कुछ कंपनी भी घर बैठे बिन्दी पैकिंग का काम देती हैं। इसके लिए कंपनी आपको कटी हुई बिन्दी देती है ये आप पर निर्भर होता है कि आप कितनी​ बिन्दी लेना चाहते हैं।

उदाहरण के तौर पर यदि आप 1 किलो बिन्दी लेते हैं तो आपको इस माल को वेट मशीन के द्वारा 1-1 ग्राम करके पैकेट में पैक करना होता है और कंपनी द्वारा दिये गऐ बड़े गत्ते की शीट पर लगाना होता है। एक गत्ते पर 50 से 100 पैकेट स्टेपल करने होते हैं। इस काम के लिए कंपनी एक शीट तैयार करने के बदले 5 रूपये देती है।

अब यदि आप दिनभर में 100 शीट भी तैयार करते हैं तो आपको प्रतिदिन 500 रूपये की आमदनी हो जाती है और यदि आपके घर में फैमिली मेम्बर ज्यादा हैं तो आप दिन में 300 शीट भी आसानी से तैयार कर सकते हैं। इस तरह आपकी आमदनी 1500 रूपये प्रतिदिन हो सकती है और महीने की औसतन कमाई 45000 तक भी हो सकती है।

Mombatti packing ka kam

दोस्तों आपको घर बैठे पैकिंग का काम चाहिए तो आप मोमबत्ती पैकिंग का काम भी अपने घर से शुरू कर सकते हैं। इस काम को करने के लिए आपको कहीं भी आने या जाने की जरूरत नहीं है।

आपको किसी औद्योगिक क्षेत्र में या फैक्ट्री के पास नहीं जाना पड़ेगा। वैसे तो भारत के सभी राज्यों में बिजली की भरपूर व्यवस्था है परन्तु मोमबत्ती की आवश्यकता कभी समाप्त नहीं हो सकती।

बिजली जाने पर मोमबत्ती का इस्तेमाल तो होता ही है, बड़े शहरों के होटलों में भी कैण्डल लाईट डिनर का प्रचलन है इसके अलावा जन्मदिन पर भी तरह तरह की मोमबत्ती का चलन होता है। इसलिए मोमबत्ती पैकिंग का काम भी हमेशा चलने वाला है।

इस काम को आप मात्र 15000 रूपये से अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं जो कि कच्चा माल आदि खरीदने में खर्च होगा। कच्चे माल में मोम, धागा और मोमबत्ती बनाने का फ्रेम लेना होता है। घर से शुरू होने वाला ये Manual Candle Making प्रोसेस है।

मोमबत्ती बनाने के लिए आपको एक फ्रेम की आवश्यकता होती है। एक फ्रेम से, एक बार में 10 मोमबत्ती बनाई जा सकती है आपको फ्रेम में केवल धागा बांधना होता है और उस फ्रेम को पिघले हुए मोम में बार बार डुबो कर बाहर निकालना होता है।

ये प्रोसेस 10 मिनट करते रहने से मोमबत्ती की मोटाई धीरे—धीरे बढ़ने लगती है और पूरा प्रोसेस कम्पलीट होने पर मोमबत्ती तैयार हो जाती है।

अब बात करते हैं इस काम से होने वाल आमदनी की। एक मोमबत्ती बनाने का खर्चा 1 से 1.50 रूपये आता है और जिसकी होलसेल मार्किट में कीमत होती है 3 से 4 रूपये। यानि कि आप मोमबत्ती को दुगने या तिगुने रेट पर बेच सकते हैं।

आपको बता दें कि 1 घंटे में 100 मोमबत्ती बनाई जा सकती है। इस तरह यदि आप मोमबत्ती को कम से कम 3 रूपये में भी बेचते हैं तो आप 1 घंटे में 300 रूपये की आमदनी कर सकते हैं।

हमने एक मोमबत्ती मेकर से बात की तो उन्होने बताया कि वे रोज़ाना 800 मोमबत्ती बनाते हैं और इस तरह वे 800 X 3 मतलब 2400 रूपये प्रतिदिन की कमाई करते हैं। यदि इसमें लागत निकाल दी जाऐ तो दिनभर की कमाई में से 800 से 1000 रूपये कम करके 1400 रूपये प्रतिदिन का मुनाफा तो होता ही है।

Ghar baithe packing ka kam chahiye 2023

दोस्तो अब सवाल है कि आप 2023 में अपने घर के आस-पास पैकिंग का काम तलाश रहे हैं तो आपको पैकिंग का काम मिलेगा कहां से? वैसे तो हमने काफी तरीके आपको बताऐ हैं लेकिन फिर भी हम आपको कुछ ओर तरीके बताने जा रहे हैं। इसके लिए आपको अपने घर के आस-पास कोई इंडस्ट्रीयल एरिया या कोई फैक्ट्री खोजनी होगी।

कई उद्यौगिक इकाईयां अपने कच्चे माल को फिनिश कराने के लिए या अपने तैयार माल को पैक कराने के लिए काम बाहर के लागों को देते हैं उदाहरण के तौर पर बिन्दी के पत्ते लगाना, चाय पत्ती पैक कराना, साबुन की पैकिंग कराना आदि।

आपको अपने के तमाम इं​डस्ट्रीयल ऐरिया के नाम और पता जहां जाकर आप अपने लिए किसी भी तरह का पैकिंग का काम या प्रॉडक्ट फिनिशिंग का काम प्राप्त कर सकते हैं।

आपके शहर के तमाम इं​डस्ट्रीयल ऐरिया की लिस्ट के लिए यहां क्लिक करें। दोस्तों कुछ इं​डस्ट्रीयल ऐरिया से इलैक्ट्रिक बल्ब होल्डर फिनिशिंग का काम ले कर आते हैं हम आपको बताना चाहेंगें कि मैनुफैक्चरिंग के दौरान मशीन में माल प्रॉडक्ट पूरी तरह से फिनिश नहीं होता इसलिए प्रॉडक्ट को पूरी तरह से फिनिश करने के लिए लोगों की आवश्यकता होती है और कुछ फैक्ट्री इस काम को लोगों को घर पर ही दे देती हैं।

घर पर काम देने वाली कम्पनी 2023

घर पर काम देने वाली कम्पनी 2023 को आप आसानी से अपने घर के आसपास तलाश कर उनसे काम प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर आप पूजा में इस्तेमाल होने वाली रूई (ज्योत बत्ती) का काम ले सकते हैं।

इसके लिए कम्पनी आपको कच्चा माल देती है और आपको उसे तैयार करके, पैक करके वापस कम्पनी को देना होता है। इस काम के लिए कम्पनी आपको ज्योत बत्ती बनाने के लिए मशीन भी मुहैया कराती है।

इसके अलावा आप घर बैठे अगरबत्ती भी बना सकते हैं इस काम के लिए भी कम्पनी आपको कच्चा माल और खाली पैकिंग के डिब्बे मुहैया कराती है आपको केवल अगरबत्ती तैयार करके उन्हे पैक करना होता है। इस काम के लिए कम्पनी उचित मेहनताना देती है।

कई बार तो कंम्पनियां स्वयं आपके घर कच्चा माल छोड़ती हैं और फिनिश माल वापस लेती हैं बदले में आपको घर बैठे अच्छी खासी आमदनी हो जाती है।

घर पर पैकिंग का काम देने वाली कंपनी

जिन कम्पनियों से आप घर बैठे पैकिंग का काम प्राप्त करना चाह रहे हैं यदि आपको उनके कांटेक्ट नम्बर चाहिए तो आप गूगल में सर्च कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर यदि आपको किसी कम्पनी का नाम मालूम है तो आप उस कम्पनी को गूगल में सर्च करके उसका पता और कांटेक्ट नम्बर जान सकते हैं या फिर आपको गूगल में सर्च करना चाहिए “Ghar baithe packing ka kaam near me” इस तरह से आप कुछ कम्पनियों के पते और कांटेक्ट नबंर आसानी से जान सकते हैं।

फैक्ट्री से घर बैठे काम लेने के लिए नियम व दस्तावेज़

दोस्तों, घर बैठे पैकिंग का काम शुरू करना कोई बहुत मुश्किल काम नहीं है। एक बार जब आप कुछ उद्यौगिक इकाईयों को ढूंढ लेते हैं तो कुछ साधारण लिखा पढ़ी या दस्तावेज़ के आधार पर आप उनसे काम ले सकते हैं जैसे।

Packing Business शरू करने की लागत

जहां तक Packing Business शुरू करने की लागत का सवाल है तो इसमें नाममात्र की ही लागत लगेगी और यदि आप प्राडक्ट भी स्वयं से खरीदना चाहते हैं तो लागत थोड़ी बढ़ सकती है। वैसे आप चाहें तो थोड़ा कम से शुरूआत करें तो अच्छा रहेगा, लगभग 5000 रूपये से शुरू करें।

कैसे बढ़ाऐं Ghar baithe packing ka kam?

यदि आपको इस बिजनेस में कुछ फायदा होने लगे तो आप इस काम को और भी आगे बढ़ा सकतें है। आप Pouch Packing मशीन भी लगा सकते हैं मशीन लगाने से आपकी उत्पादन क्षमता तो बढ़ेगी ही साथ में पैकिंग भी अति सुन्दर और फाइन हो जाएगी।

पाउच पैकिंग मशीन अलग अलग रेट पर उपलब्ध है मशीन के काम करने की क्षमता के अनुसार ही उसका प्राईस होता है।

कुछ मशीन फुल ऑटोमैटिक होती है तो कुछ मशीन छोटी होती हैं जिसे आपको स्वयं ही चलाना पड़ता है। यदि आपका काम नया है तो आपको ​हीट सीलिंग मशीन खरीदनी चाहिए जिसकी कीमत भी ज्यादा नहीं है। हीट सीलिंग मशीन 2000 से 3000 के बीच आसानी से मिल जाती है।

काम बढ़ने पर आप बैंड सीलर मशीन को ले सकते हैं ये हीट सीलिंग मशीन से ज्यादा एडवांस है। बैंड सीलर मशीन सेमी ऑटोमैटिक होती है और इसकी कीमत लगभग 15000 से 20000 के बीच होती है। इसके अलावा फुल ऑटोमैटिक मशीन भी होती है जिनकी कीमत काफी ज्यादा होती है फुल ऑटोमैटिक मशीन 2 लाख से 3 लाख के बीच बाजार में उपलब्ध है।

तो दोस्तों हमारा ये Work From Home Jobs in Delhi आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट सेक्शन के जाकर जरूर बताऐं। और अपने दोस्तों के साथ जरूर साँझा करे.

क्या वाकई मुझे घर से काम करने के लिए संभावनाएं हैं?

हां, आजकल कई कंपनियाँ वास्तविक कार्यालय से दूर काम के अवसर प्रदान कर रही हैं। विभिन्न क्षेत्रों में आपको घर से काम करने के अनुभव के साथ-साथ आवश्यक नौकरी प्रोफ़ाइलों की सूचना उपलब्ध हो सकती है।

क्या मुझे घर से काम करने के लिए विशेष कौशल या प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है?

नहीं, कई कंपनियाँ विभिन्न क्षेत्रों में घर से काम करने के लिए बिना विशेष कौशल या प्रशिक्षण के भी नौकरी प्रदान करती हैं। हालांकि, कुछ पदों पर विशेष ज्ञान या कौशल की आवश्यकता हो सकती है।

क्या मुझे घर से काम करते समय किसी नियम या समयबद्धता का पालन करना पड़ता है?

घर से काम करने की तर्ज पर निर्मित कंपनियों में आमतौर पर कार्य का समय, अदान-प्रदान और काम करने के तरीके के लिए नियम होते हैं। आपको आपकी काम नौकरी की पृष्ठभूमि के आधार पर इन नियमों का पालन करना हो सकता है।

क्या मैं घर से काम करते समय किसी प्रकार के लाभ का उद्धारण कर सकता हूँ?

बिल्कुल, घर से काम करने के कई लाभ हो सकते हैं जैसे कि समय और यातायात की बचत, अधिक व्यक्तिगत जीवन, उच्च कार्य सुविधा और अधिक स्थिरता।

कैसे मैं घर से काम करने के लिए आवेदन कर सकता हूँ?

आपको कंपनियों की आधिकारिक वेबसाइटों पर जाकर उनकी नौकरी पोर्टल पर आवेदन करने के लिए उपलब्ध नौकरियों की जाँच करनी होगी। आवेदन प्रक्रिया की जानकारी, आवश्यक दस्तावेज़ और अन्य विवरण उनकी वेबसाइट पर मौजूद होते हैं।

Admin
Adminhttps://dailyposthindi.com
नमस्कार मैं ,DailyPostHindi (डेली पोस्ट हिन्दी) का Author/ Founder हूँ। make money online, business और Finance से जुडे विषय के बारे में बताता हूँ। हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग पे आपको अच्छी से अच्छी जानकारी मिले। #dailyposthindidailylearning

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

close