UPI Payments Without Internet

5/5 - (1 vote)

UPI payments without Internet: जब से लेनदेन में गूगल पे, फोन पे, पेटीएम जैसे ऐप्स का इस्तेमाल बढ़ा है, लोगों ने अपने साथ कैश रखना छोड़ दिया है. आज के वक्त में मॉल हो या मोहल्ले की कोई दुकान सब जगह पर पेमेंट्स के लिए ऑनलाइन मोड का यूज किया जा रहा है. यहां तक कि सड़क किनारे खड़े फल या सब्जी वाले के पास भी आप को UPI का बार कोड दिखाई दे जाएगा. लेकिन आम तौर पर ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए इंटरनेट की जरूरत जरूर पड़ती है. कमजोर नेटवर्क की वजह से कई बार ऑनलाइन पेमेंट करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसी ही परेशानियों को देखते हुए NPCI ने USSD कोड की मदद से ऑनलाइन पेमेंट्स को सभी नेटवर्क के लिए उपलब्ध कराने का फैसला किया है. इस सर्विस के इस्तेमाल के लिए यूजर्स को इंटरनेट की जरूरत नहीं होगी.

USSD कोड की मदद से करें UPI पेमेंट्स

यूएसएसडी कोड के जरिए पेमेंट होने से आम लोगों को पहले के मुकाबले बहुत आसानी होगी. USSD कोड से पेमेंट करने के लिए स्मार्टफोन और इंटरनेट की अनिवार्यता खत्म हो गई है. अगर आप के पास फीचर फोन है तो भी आप यूएसएसडी कोड की मदद से UPI पेमेंट् कर सकते हैं. नवंबर 2012 में NPCI ने यह सुविधा बीएसएनएल और एमटीएनएल नेटवर्क के लिए शुरू की थी, लेकिन अब सभी नेटवर्क यूजर्स इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

हिन्दी और इंग्लिश समेत 13 भाषाओं में दी जा रही है सर्विस

इस सर्विस का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है. NPCI ने बताया कि इस सर्विस के इस्तेमाल के लिए हिन्दी और इंग्लिश भाषा का ज्ञान होना जरूरी नहीं है. आप अपनी क्षेत्रीय भाषा में भी इस सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं. हिन्दी और इंग्लिश के साथ ही 13 भारतीय भाषाओं में दी जा रही इस सर्विस का यूज करने के लिए मोबाइल यूजर को अपने फोन से *99# डायल करना होगा. देश के करीब 83 छोटे-बड़े बैंक इस सर्विस से जुड़े हुए हैं. बिना इंटरनेट कनेक्शन के UPI भुगतान करने से पहले आप को अपने बैंक अकाउंट की सेटिंग्स को बदलना होगा.

इसके लिए आप को सिर्फ कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा:-

  • सबसे पहले स्मार्टफोन या फीचर फोन से *99# डायल करें.
  • अपनी भाषा को चुनें.
  • इसके बाद आपको अपने बैंक अकाउंट नंबर और IFSC कोड के पहले चार नंबर दर्ज करने होंगे.
  • आपकी स्क्रीन पर उस नंबर से जुड़े बैंक खातों की एक लिस्ट दिखाई देगी. 
  • इस लिस्ट में से आप को उस खाते को चुनना होगा, जिसको आप लेनदेन के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं.
  • इसके बाद आपको अपने डेबिट कार्ड नंबर के अंतिम चार अंक और वैलिडिटी की डेट दर्ज करनी होगी.
  • यह प्रॉसेस पूरा होने के बाद आप बिना इंटरनेट के UPI से लेनदेन कर सकते हैं

बिना इंटरनेट कनेक्शन के ऐसे करें UPI भुगतान

  • अपने फोन से *99# डायल करें.
  • इसके बाद पैसे भेजने के लिए आप को 1 नंबर दर्ज करना होगा.
  • इसके बाद आपको जिस खाते में पैसे भेजने हैं, उसकी डिटेल (यूपीआई आईड या बैंक खाता संख्या या फिर मोबाइल नंबर) दर्ज करनी होगी.
  • इसके बाद आपको राशि और यूपीआई पिन टाइप करना होगा और पेमेंट हो जाएगी
Admin
Adminhttps://dailyposthindi.com
नमस्कार मैं ,DailyPostHindi (डेली पोस्ट हिन्दी) का Author/ Founder हूँ। make money online, business और Finance से जुडे विषय के बारे में बताता हूँ। हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग पे आपको अच्छी से अच्छी जानकारी मिले। #dailyposthindidailylearning
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

error: Content is protected !!