Ted Talks Meaning In Hindi

नमस्कार दोस्तों बहुत सारे लोगो के सबाल है कि ted talks meaning in hindi तो आए ऐ आज आपके सभी सबालों के उत्तर देते है। और आपको सही जानकारी देते है, ता कि आप गलत जगह ना फस जाए।

ted talks meaning in hindi|TED Talks क्या है?

ted talks जो आपके लिए inspirational, motivational and educational का काम करती है।  एक यैसी संस्था जिसका जिसका मकसद लाभ कमाना न हो बल्कि best ideas को मानव जाती के कल्याण के लिए फैलाना हो, आज मै इसी के बारे में बताने जा रहा हू।

TED का स्लोगन है – ‘Ideas worth spreading’ अर्थात एक यैसा विचार जो फ़ैलाने लायक हो। एक यैसा conference जो पिछले 35 सालो से पूरी दुनिया में प्रसारित होता है।

TED क्या है (What is TED)

TED का Full Form Technology Entertainment Design है। TED इक संस्था है जो TED TALKS का आयोजन कराती है, यह एक non-profit संस्था है जहां पर दुनियाभर में साहित्य, विज्ञानं, कला, व्यवसाय, संगीत, वाणिज्य, राजनीति जैसे अन्य क्षेत्रो में महारत हासिल एक्सपर्ट्स को टेड टॉक्स के मंच पर बुलाया जाता है और वे अपनी बाते लोगो के साथ शेयर करते है। टेड टॉक्स के मंच पर आये हुए अपने क्षेत्र के एक्सपर्ट अपने अनुभव और अपनी सफलता की कहानी लोगो के साथ शेयर करते है जिससे ज्ञान का प्रचार प्रसार हो सकते।

TED का इतिहास (History of TED)

TED की शुरुआत February 1984 में Richard Saul Wurman द्वारा की गई थी जिन्होंने technology, entertainment, and design के क्षेत्रो में दिखाने का अवलोकन किया था शुरुआत में टेड का प्रजेंटेशन की रिकॉर्डिंग CD में मिलता था। टेड के सबसे पहले शो Harry Marks द्वारा एक डेमो के रूप में किया गया था, Harry Marks टेड के co-founded है।

इसका Headquarters अमेरिका में है।

उसके बाद दूसरा शो पूरा करने में 6 साल लग गए, 1990 में टेड टॉक्स का दूसरा शो हुआ। धीरे धीरे लोग इसे पसंद करने लगे, धीरे धीरे टेक्नोलॉजी और इंटरनेट के विकास के साथ TED के सभी शो लोगो के लिए एक प्रेरणा का श्रोत बन गया। दुनिया भर में बहुत सारी भाषाओं में ऑडियो, वीडियो के माध्यम से इसे प्रकाशित किया जाने लगा।
TEDx को कोई भी चलवा सकता है लेकिन इसके लिए TED से license प्राप्त हो TEDx events को गैर लाभकारी होना आवश्यक है।

आज TEDx show में scientists, philosophers, leaders, musicians, religious philanthropists आदि क्षेत्रो से धुरंधर लोग इस शो में अपनी success story को अच्छे और सरल तरीके से बताते है लोग उनके बातो को सुनते और देखते है।
TED को खास बनता है उसके ज्ञान प्रसारण करने का मिशन।

TED के वीडियो को TED official website या TED YouTube channel पर देख सकते है। ted talks में जो प्रदर्शन कर्ता आते है उन्हें 18 मिनट में अपनी बात रखने का मौका मिलता है। इसमें जरुरी नहीं है की जाने माने लोगो ही बुलाया जाता हो, टेड की कोशिश रहती है की यैसे लोगो को भी बुलाया जाय जिसकी कहानिया काम लोगो को पता हो motivational, knowledgeable हो।

TED TALKS में  पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन से लेकर माइक्रोसॉफ़्ट के संस्थापक बिल गेट्स, अमेज़न के संस्थापक जेफ़ बेज़ोस, एस्ट्रोनॉट मे जेमिसन, गूगल के संस्थापक सर्गेइ ब्रिन और लैरी पेज स्पीकर के तौर पर आ चुके हैं.
भारत में टेड टॉक्स (TED Talks in India) – नई बात

इसके शो को India में भी लोग पसंद करते है अगर आपको हिंदी, English तथा अन्य भाषाओं में वीडियो को प्रजेंट किया जाता है। अगर आपको इंडियन के फेमस लोगो की टेड वीडियो देखनी है TEDx Talks YouTube channel पर देख सकते है। टेड में Dr. Shashi Tharoor से लेकर शाहरुख खान तथा भारत के फेमस लोग TEDx Talks में अपनी सफलता की कहानी बता चुके है।

TED Talks in Shahrukh khan YouTube Video

भारत में टेड के शो को टीवी स्टार प्लस पर प्रसारित किया जाता है जिसे Shahrukh Khan होस्ट कर रहे है जिसका स्लोगन है TED talks india  – नई बात   देश के कोने कोने से किसी भी भी क्षेत्र में पारंगत लोग दुनिया को बेहतर बनाने के लिए डिजिटल मीडिया  के माध्यम से अपनी बात को अच्छे तरीके से present करते है।

इस show का खाश मकसद यही है कि इसे जो भी लोग देखे मोटिवेशन फील हो की मै अपनी जिंदगी में आगे क्या कर सकता हूं, ted talks india show को सभी अपने परिवार के साथ देखकर उनके मन में लोगो के लिए, समाज के  लिए, देश के लिए कुछ अच्छा करने की प्रेणना मिल सके।

जो लोग सोचते है कि गाना, संगीत या कॉमेडी इंटरटेनमेंट है वे लोग ये भी सोचे की टेड टॉक्स जैसा शो भी आपके जीवन को बेहतर बनाने के लिए बहुत बड़ा इंटरटेनमेंट है। कुछ साल पहले आमिर खान का शो सत्यमेव जयते आया था लोग खूब पसंद किये थे, सत्यमेव जयते के बाद इस तरह का शो पहली बार इंडिया में चलाया जा रहा है।

यदि आपको ted talks meaning in hindi द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी है ,और आपको इससे जरा सी भी help मिली है ,तो आप हमे comment करके बता सकते हैं। साथ ही आप इस जानकारी को अपने friends और relatives के साथ भी जरूर share करना । धन्यवाद

Leave a Comment