Provisional Certificate Meaning In Hindi

Rate this post

आज हम आपको provisional certificate meaning in hindi के बारे में बताये गए। तो आए ऐ आज आपको provisional certificate meaning in hindi से जुड़े सबालों के उत्तर देते है।

ता कि आप गलत जगह ना फस जाए। आपने प्रोविजनल सर्टिफिकेट का नाम तो बहुत सुना होगा, लेकिन आप में से बहुत सारे लोगों को इसका वास्तविक हिंदी अर्थ नहीं पता होगा । वास्तव में प्रोविजनल सर्टिफिकेट होता क्या है, तो आज हम प्रोविजनल सर्टिफिकेट के हिंदी अर्थ और इससे जुड़ी और भी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों पर चर्चा करेंगे ।

इस लेख में प्रोविजनल सर्टिफिकेट का हिंदी अर्थ Provisional Certificate Meaning in Hindi से जुड़ी हुई सभी जानकारियां पूर्ण रूप से तथ्यात्मक एवं सटीक है।

provisional certificate meaning in hindi

प्रोविजनल सर्टिफिकेट का हिंदी अर्थ अस्थाई प्रमाण पत्र होता है, जहां “अस्थाई प्रमाण पत्र” में अस्थाई का सरल अर्थ थोड़े समय के लिए “वैध” होता है ।

प्रोविजनल सर्टिफिकेट क्या है

प्रोविजनल सर्टिफिकेट यानी अस्थाई प्रमाण पत्र वह होते हैं, जो हमें परीक्षा के परिणाम के रूप में किसी शिक्षा बोर्ड द्वारा दिया जाता है । इस सर्टिफिकेट का अस्थाई होने से तात्पर्य है कि, यह केवल एक अवधि के लिए ही मान्य होते हैं, और अवधि के खत्म होने के बाद प्रोविजनल सर्टिफिकेट का कोई मान्य ही नहीं रहता है ।

प्रोविजनल सर्टिफिकेट की मान्य अवधि

प्रोविजनल सर्टिफिकेट स्थाई प्रमाण पत्र का कोई निश्चित मान्य अवधि नहीं है, प्रोविजनल सर्टिफिकेट यानी अस्थाई प्रमाणपत्र उस समय तक मान्य रहता है, जब तक आप अपनी शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी परमानेंट सर्टिफिकेट यानी अस्थाई प्रमाण पत्र प्राप्त करते हैं ।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, परमानेंट सर्टिफिकेट यानी स्थाई प्रमाण पत्र को ही डिग्री सर्टिफिकेट कहा जाता है । यह वह सर्टिफिकेट होते हैं, जिनकी मान्य अवधि पूरे जीवन काल की होती है । आमतौर पर परमानेंट सर्टिफिकेट हमारे परीक्षा के 3 या 4 वर्षों बाद मिलता है ।

परमानेंट सर्टिफिकेट एवं प्रोविजनल सर्टिफिकेट में अंतर

परमानेंट सर्टिफिकेट एवं प्रोविजनल सर्टिफिकेट में निम्नलिखित 2 अंतर है ।

परमानेंट सर्टिफिकेट जीवनकाल के लिए मान्य होता है, जबकि प्रोविजनल सर्टिफिकेट स्थाई अवधि के लिए ही मान्य होता है ।
परमानेंट सर्टिफिकेट परीक्षा के खत्म होने के 3 या 4 वर्ष बाद में मिलता है, जबकि प्रोविजनल सर्टिफिकेट एग्जाम खत्म होने के 1 या 2 महीने बाद परिणाम के रूप में जारी किया जाता है ।

यदि आपको provisional certificate meaning in hindi द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी है ,और आपको इससे जरा सी भी help मिली है ,तो आप हमे comment करके बता सकते हैं। साथ ही आप इस जानकारी को अपने friends और relatives के साथ भी जरूर share करना । धन्यवाद

Admin
Adminhttps://dailyposthindi.com
नमस्कार मैं ,DailyPostHindi (डेली पोस्ट हिन्दी) का Author/ Founder हूँ। make money online, business और Finance से जुडे विषय के बारे में बताता हूँ। हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग पे आपको अच्छी से अच्छी जानकारी मिले। #dailyposthindidailylearning

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

close