Ghar Baithe Packing Ka Kaam in Haridwar

Rate this post

ये पोस्ट उनके लिये है जिन्हे Ghar Baithe Packing Ka Kaam in Haridwar में चाहिए। दोस्तों आजकल हर कोई अच्छी नौकरी पाने की कोशिश में लगा हुआ है चाहे Govt हो जा Private और ये ठीक भी है क्योंकि नौकरी करने वाले को हर महीने के अन्त में उसकी सैलरी मिल जाती है, जिससे वो व्यक्ति अपना जीवन को आसानी से जी सकता है।

https://youtu.be/YgwscoiOek

परन्तु दोस्तों अच्छी नौकरी के लिए compitition भी बहुत है कई बार तो ऐसा होता है कि एक नौकरी के लिए हजारों लोगों की लाइन लग जाती है और वो नौकरी पाना लगभग impossible हो जाता है। लेकिन फिर करें भी तो क्या करें।

तो दोस्तों यदि आपको कोई नौकरी नहीं मिल रही है, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योकि ऐसा नहीं कि आपके लिए सारे रास्ते बन्द हो गए। तो आप बिना नौकरी के भी आपने घर पर बैठे आसानी से अपना खुद का काम करके, नौकरी से ज्यादा अच्छा पैसा कमा सकते हैं। अब सवाल ये कि कैसे ?

तो आज हम आपकी इस article में यह है बताये गए। इंटरनेट की बजह से आज बाजार में बहुत सारे काम आसानी से उपलब्ध हैं , उन्ही में से एक है “पैकिगं का बिजनेस” और अब आपको भी Ghar baithe packing ka kam chahiye तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें। इस आर्टिकल में हम आपके शहर Haridwar में आपको Packing का काम कहा मिल सकता है, इसके बारे में बताये गए तो इस आर्टिकल Ghar Baithe Packing Ka Kaam in Haridwar को अंत तक जरूर पड़े।

PACKING की नौकरी चाहिए तो आप निचे दिए लिंक पर Click क्लिक करे आपको contact Form मिलेगा और सारी जानकारी भी मिलेगी जरूर पड़े

अन्य शहरो में Packing का काम

Ghar Baithe Packing ka kaam in Delhi
Ghar Baithe Packing ka kaam in Ludhiana
Ghar Baithe Packing ka kaam in Agar
Ghar Baithe Packing ka kaam in Meerut 

Ghar Baithe Packing Ka Kaam in Haridwar । मे तो आप आए हैं सही जगह

इंटरनेट पर ढ़ेरों आर्टिकल और यूट्यूब विडियोज़ उपलब्ध हैं जो आपको ये बताते हैं कि “घर बैठे पैकिंग का काम चाहिए तो आप हमारे आर्टिकल और वीडियोस देखो  , और जब आप उन फर्जी विडियोज़ या आर्टिकल पर जाते हैं तो वहां आपको कुछ नहीं मिलता इसलिए हम आपको उन तमाम तरह के फर्जी आर्टिकल और विडियोज़ से बचाना चाहते हैं। यदि आप चाहें तो स्वंय ही ये जान सकते हैं।

Packing ka kam kya hai

आप पैकिंग के काम को हम कुछ ऐसे ​समझ सकते हैं कि, जो​ दिखता है वो ही बिकता है यानी जितनी सुंदर पैकिंग होगी वो चीज उतनी ही जल्दी और ज्यादा बिकती है।

मतलब कि आप किसी भी प्रोडक्ट को चुनकर उसे अच्छी सी पैकिंग में डाल कर अपने नजदीकी मार्किट में बेच सकते हैं। आपने देखा होगा कि यदि कोई वस्तु बिना पैकिंग के बेची जाती है तो वह बहुत सस्ती होती है, और उसी को आप पैक करके बेचें तो उसके दाम बढ़ जाता है। और इसमें कम्पटीशन भी बहुत कम है।

उदाहरण के लिए आप पूजा सामग्री को ले सकते हैं जरूरी नहीं कि आप इसी प्रोडक्ट को चुनें, ओर भी बहुत सारे प्राडक्ट हैं जैसे खड़े मसाले (बिना पिसे हुए), रंग, गुलाल ​आदि।

अपने देखा होगा के e- commerce comapnys अपने product को कितने अच्छे तरके से पैक करते है। इस से उनके कॉस्टर्स का भरोसा उन companys पर और ज्यादा होता है और इससे उनकी सेल्स और ज्यादा होती है।

Ghar baithe packing ka kam chahiye तो ऐसे करें शुरूआत

तो आगे बढ़ते है पूजा सामग्री के साथ। आपको पूजा में प्रयोग होने वाली सभी सामग्री को इकट्ठा करके एक अच्छी सी पैकिंग में डाल कर बाजार में दुकानदारों के पास बेच देनी है। याद रहे जितनी सुंदर पैकिंग होगी उतनी ही जल्दी आपका बिजनेस बढ़ने लगेगा।

इसी तरह यदि आपको आर्ट एण्ड क्रफ्ट में दिचस्पी है तो इस काम में भी आप अच्छा खासा कमा सकतें हैं। जैसे दिवाली या अन्य किसी त्यौहारों पर आजकल गिफ्ट पैक लेन देन का चलन है लोग अपने रिश्तेदारों के लिए तरह तरह से सुसज्जित गिफ्ट पैक (ड्राई फ्रूट पैक, चॉकलेट पैक, फ्रूट जूस पैक) आदि की खरीदारी करते है।

ये सुन्दर गिफ्ट पैक दुकानदार स्वंय नही बनाते बल्कि अपने अपने घरों में बैठे लोग इस काम को कर रहे होते हैं और यदि आपकी पैकिंग बहुत सुन्दर होती है तो दुकानदार अपना स्वंय का प्राडक्ट आपको मात्र पैक करने के लिए देता है। इससे आपकी लागत भी कम हो जाती है ​क्योंकि अब आपको बस पैकिंग का ही समान खरीदना पड़ेगा।

अब आप ये सोच रहे होंगे कि दिवाली और होली तो साल में एक ही बार आती है। बाकी के दिनों में क्या होगा। तो हम आपको बता दें कि जन्मदिन, शादी, ग्रह प्रवेश और किसी रिश्तेदारों के यहां आना जाना साल भर लगा रहता है और गिफ्ट पैक हर वक्त चाहिए ही होता है।

इसके अलावा स्कूलों में भी ​बच्चों को आर्ट एण्ड क्राफ्ट का काम दिया जाता है और बच्चों के माता पिता के पास इतना समय नही होता कि वे अपने बच्चों के स्कूल के काम को पूरा करा सकें। ऐसे में उनको एसे व्यक्ति की जरूरत होती है जो कि कुछ पैसे लेकर उनके बच्चे का स्कूल का कार्य पूरा कर सके।

Ghar baithe packing ka kam Chahiye तो ये मिलेंगे फायदे

घर बैठे पैकिंग के काम का सबसे बड़ा फायदा ये है कि आपको कहीं घर से बाहर जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि सारा काम आप अपने घर पर ही कर सकते हैं।
घर बैठे पैकिंग के काम से आप 20000 से 50000 महीने तक कमा सकते हैं।
घर बैठे काम करने के लिए सिर्फ आपकी कलात्मक सोच की आवश्यकता होती है किसी महंगे सामान की नहीं।
घर के अन्य सदस्यों की भी मदद ले सकते हैं।
किसी बड़े प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं
घर पर काम करने के कारण आप अपने काम को ज्यादा समय भी दे सकते हैं।

घर बैठे मसाला पैकिंग का काम चाहिए

दोस्तों यदि आप पैकिंग के काम में थोड़ी मेहनत कर सकते हैं तो हम आपको सुझाव देना चाहेंगे कि आप पिसे मसालों की पैकिंग करें। इसके लिए आपको अपने आस पास के क्षेत्र में ऐसे उद्योग तलाशने होंगे जो खुला और पिसा मसाला थोक के रेट में आपको उपलब्ध करायें।

आप अपनी इनवेस्टमेंट के अनुसार पिसे मसालों को जैसे कि हल्दी, गरम मसाला, लाल मिर्च, धनिया पाउडर आदि को घर पर लायें और उन्हे छोटे पैकेट में अच्छे से पैक करें और उसमें अपना प्रोफिट मार्जिन जोड़ दें। हमारा सुझाव है कि आपके द्वारा पैक किये गऐ छोटे पैकेट का रेट 5 या 10 रूपये रखें ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं कि इस रेट के प्रॉडक्ट बाजार में आसानी से बिक जाते हैं।

इस तरह पैक किये पैकेट स्थानीय बाजार में किराना की दुकानों पर सेल कर दें इसके लिए आपको थोड़ी मार्केटिंग भी करनी पड़ सकती है और जैसे जैसे आपका काम बढ़ने लगे तो आप अपना इनवेस्टमेंट भी बढ़ा लें और अपनी पैकिंग को भी ओर ज्यादा सुन्दर और आकर्षक बना लें ताकि आपका सामान बाजार में आसानी से बिक सके। मसालों के अलावा आप लोंग और इलायची के छोटे पैकेट पैक करके भी अपने आस पास के किराना की दुकानों पर सप्लाई कर सकते हैं।

घर बैठे बिन्दी पैकिंग का काम चाहिए

दोस्तों बिन्दी बनाने वाली कुछ कंपनी भी घर बैठे बिन्दी पैकिंग का काम देती हैं। इसके लिए कंपनी आपको कटी हुई बिन्दी देती है ये आप पर निर्भर होता है कि आप कितनी​ बिन्दी लेना चाहते हैं। उदाहरण के तौर पर यदि आप 1 किलो बिन्दी लेते हैं तो आपको इस माल को वेट मशीन के द्वारा 1-1 ग्राम करके पैकेट में पैक करना होता है और कंपनी द्वारा दिये गऐ बड़े गत्ते की शीट पर लगाना होता है। एक गत्ते पर 50 से 100 पैकेट स्टेपल करने होते हैं। इस काम के लिए कंपनी एक शीट तैयार करने के बदले 5 रूपये देती है।

अब यदि आप दिनभर में 100 शीट भी तैयार करते हैं तो आपको प्रतिदिन 500 रूपये की आमदनी हो जाती है और यदि आपके घर में फैमिली मेम्बर ज्यादा हैं तो आप दिन में 300 शीट भी आसानी से तैयार कर सकते हैं। इस तरह आपकी आमदनी 1500 रूपये प्रतिदिन हो सकती है और महीने की औसतन कमाई 45000 तक भी हो सकती है।

घर बैठे पैकिंग का काम चाहिए (Mombatti packing ka kam)

दोस्तों आपको घर बैठे पैकिंग का काम चाहिए तो आप मोमबत्ती पैकिंग का काम भी अपने घर से शुरू कर सकते हैं। इस काम को करने के लिए आपको कहीं भी आने या जाने की जरूरत नहीं है। आपको किसी औद्योगिक क्षेत्र में या फैक्ट्री के पास नहीं जाना पड़ेगा। वैसे तो भारत के सभी राज्यों में बिजली की भरपूर व्यवस्था है परन्तु मोमबत्ती की आवश्यकता कभी समाप्त नहीं हो सकती।

बिजली जाने पर मोमबत्ती का इस्तेमाल तो होता ही है, बड़े शहरों के होटलों में भी कैण्डल लाईट डिनर का प्रचलन है इसके अलावा जन्मदिन पर भी तरह तरह की मोमबत्ती का चलन होता है। इसलिए मोमबत्ती पैकिंग का काम भी हमेशा चलने वाला है।

इस काम को आप मात्र 15000 रूपये से अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं जो कि कच्चा माल आदि खरीदने में खर्च होगा। कच्चे माल में मोम, धागा और मोमबत्ती बनाने का फ्रेम लेना होता है। घर से शुरू होने वाला ये Manual Candle Making प्रोसेस है।

मोमबत्ती बनाने के लिए आपको एक फ्रेम की आवश्यकता होती है। एक फ्रेम से, एक बार में 10 मोमबत्ती बनाई जा सकती है आपको फ्रेम में केवल धागा बांधना होता है और उस फ्रेम को पिघले हुए मोम में बार बार डुबो कर बाहर निकालना होता है। ये प्रोसेस 10 मिनट करते रहने से मोमबत्ती की मोटाई धीरे—धीरे बढ़ने लगती है और पूरा प्रोसेस कम्पलीट होने पर मोमबत्ती तैयार हो जाती है।

अब बात करते हैं इस काम से होने वाल आमदनी की। एक मोमबत्ती बनाने का खर्चा 1 से 1.50 रूपये आता है और जिसकी होलसेल मार्किट में कीमत होती है 3 से 4 रूपये। यानि कि आप मोमबत्ती को दुगने या तिगुने रेट पर बेच सकते हैं। आपको बता दें कि 1 घंटे में 100 मोमबत्ती बनाई जा सकती है। इस तरह यदि आप मोमबत्ती को कम से कम 3 रूपये में भी बेचते हैं तो आप 1 घंटे में 300 रूपये की आमदनी कर सकते हैं।

हमने एक मोमबत्ती मेकर से बात की तो उन्होने बताया कि वे रोज़ाना 800 मोमबत्ती बनाते हैं और इस तरह वे 800 X 3 मतलब 2400 रूपये प्रतिदिन की कमाई करते हैं। यदि इसमें लागत निकाल दी जाऐ तो दिनभर की कमाई में से 800 से 1000 रूपये कम करके 1400 रूपये प्रतिदिन का मुनाफा तो होता ही है।

Ghar baithe packing ka kam chahiye दिल्ली 2023

दोस्तो अब सवाल है कि आप 2023 में दिल्ली में या कहीं ओर अपने घर के आस-पास पैकिंग का काम तलाश रहे हैं तो आपको पैकिंग का काम मिलेगा कहां से? वैसे तो हमने काफी तरीके आपको उपर बताऐ हैं लेकिन फिर भी हम आपको कुछ ओर तरीके बताने जा रहे हैं। इसके लिए आपको अपने घर के आस-पास कोई इंडस्ट्रीयल एरिया या कोई फैक्ट्री खोजनी होगी।

कई उद्यौगिक इकाईयां अपने कच्चे माल को फिनिश कराने के लिए या अपने तैयार माल को पैक कराने के लिए काम बाहर के लागों को देते हैं उदाहरण के तौर पर बिन्दी के पत्ते लगाना, चाय पत्ती पैक कराना, साबुन की पैकिंग कराना आदि।

यदि आप दिल्ली में रहते हैं तो हम आपको दे रहे हैं दिल्ली के तमाम इं​डस्ट्रीयल ऐरिया के नाम और पता जहां जाकर आप अपने लिए किसी भी तरह का पैकिंग का काम या प्रॉडक्ट फिनिशिंग का काम प्राप्त कर सकते हैं। दिल्ली के तमाम इं​डस्ट्रीयल ऐरिया की लिस्ट के लिए यहां क्लिक करें। दोस्तों कुछ लोग दिल्ली के बवाना इं​डस्ट्रीयल ऐरिया से इलैक्ट्रिक बल्ब होल्डर फिनिशिंग का काम ले कर आते हैं हम आपको बताना चाहेंगें कि मैनुफैक्चरिंग के दौरान मशीन में माल प्रॉडक्ट पूरी तरह से फिनिश नहीं होता इसलिए प्रॉडक्ट को पूरी तरह से फिनिश करने के लिए लोगों की आवश्यकता होती है और कुछ फैक्ट्री इस काम को लोगों को घर पर ही दे देती हैं।

घर पर काम देने वाली कम्पनी 2023

घर पर काम देने वाली कम्पनी 2023 को आप आसानी से अपने घर के आसपास तलाश कर उनसे काम प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर आप पूजा में इस्तेमाल होने वाली रूई (ज्योत बत्ती) का काम ले सकते हैं। इसके लिए कम्पनी आपको कच्चा माल देती है और आपको उसे तैयार करके, पैक करके वापस कम्पनी को देना होता है। इस काम के लिए कम्पनी आपको ज्योत बत्ती बनाने के लिए मशीन भी मुहैया कराती है।

इसके अलावा आप घर बैठे अगरबत्ती भी बना सकते हैं इस काम के लिए भी कम्पनी आपको कच्चा माल और खाली पैकिंग के डिब्बे मुहैया कराती है आपको केवल अगरबत्ती तैयार करके उन्हे पैक करना होता है। इस काम के लिए कम्पनी उचित मेहनताना देती है।

कई बार तो कंम्पनियां स्वयं आपके घर कच्चा माल छोड़ती हैं और फिनिश माल वापस लेती हैं बदले में आपको घर बैठे अच्छी खासी आमदनी हो जाती है।

घर बैठे पैकिंग का काम कांटेक्ट नम्बर घर पर काम देने वाली कंपनी 2023

जिन कम्पनियों से आप घर बैठे पैकिंग का काम प्राप्त करना चाह रहे हैं यदि आपको उनके कांटेक्ट नम्बर चाहिए तो आप गूगल में सर्च कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर यदि आपको किसी कम्पनी का नाम मालूम है तो आप उस कम्पनी को गूगल में सर्च करके उसका पता और कांटेक्ट नम्बर जान सकते हैं या फिर आपको गूगल में सर्च करना चाहिए “Ghar baithe packing ka kaam near me” इस तरह से आप कुछ कम्पनियों के पते और कांटेक्ट नबंर आसानी से जान सकते हैं।

फैक्ट्री से घर बैठे काम लेने के लिए नियम व दस्तावेज़

दोस्तों, घर बैठे पैकिंग का काम शुरू करना कोई बहुत मुश्किल काम नहीं है। एक बार जब आप कुछ उद्यौगिक इकाईयों को ढूंढ लेते हैं तो कुछ साधारण लिखा पढ़ी या दस्तावेज़ के आधार पर आप उनसे काम ले सकते हैं जैसे।

  • 1. पहचान पत्र
  • 2. आधार कार्ड
  • 3. आवास प्रमाण पत्र
  • 4. बैंक डीटेल्स आदि।

Packing Business शरू करने की लागत

जहां तक Packing Business शुरू करने की लागत का सवाल है तो इसमें नाममात्र की ही लागत लगेगी और यदि आप प्राडक्ट भी स्वयं से खरीदना चाहते हैं तो लागत थोड़ी बढ़ सकती है। वैसे आप चाहें तो थोड़ा कम से शुरूआत करें तो अच्छा रहेगा, लगभग 5000 रूपये से शुरू करें।

कैसे बढ़ाऐं Ghar baithe packing ka kam?

यदि आपको इस बिजनेस में कुछ फायदा होने लगे तो आप इस काम को और भी आगे बढ़ा सकतें है। आप Pouch Packing मशीन भी लगा सकते हैं मशीन लगाने से आपकी उत्पादन क्षमता तो बढ़ेगी ही साथ में पैकिंग भी अति सुन्दर और फाइन हो जाएगी।

पाउच पैकिंग मशीन अलग अलग रेट पर उपलब्ध है मशीन के काम करने की क्षमता के अनुसार ही उसका प्राईस होता है। कुछ मशीन फुल ऑटोमैटिक होती है तो कुछ मशीन छोटी होती हैं जिसे आपको स्वयं ही चलाना पड़ता है। यदि आपका काम नया है तो आपको ​हीट सीलिंग मशीन खरीदनी चाहिए जिसकी कीमत भी ज्यादा नहीं है। हीट सीलिंग मशीन 2000 से 3000 के बीच आसानी से मिल जाती है।

काम बढ़ने पर आप बैंड सीलर मशीन को ले सकते हैं ये हीट सीलिंग मशीन से ज्यादा एडवांस है। बैंड सीलर मशीन सेमी ऑटोमैटिक होती है और इसकी कीमत लगभग 15000 से 20000 के बीच होती है। इसके अलावा फुल ऑटोमैटिक मशीन भी होती है जिनकी कीमत काफी ज्यादा होती है फुल ऑटोमैटिक मशीन 2 लाख से 3 लाख के बीच बाजार में उपलब्ध है।

घर बैठे रोजगार के अन्य तरीके (लिखने पढ़ने का काम)

यदि आप घर बैठे कुछ ओर तरीके भी खोजना चाह रहे हैं तो हम आपको सुझाव देंगे कि आप घर पर लिखने पढ़ने का काम भी शुरू कर सकते हैं। आजकल म​हामारी के दौर में छोटे बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे हैं और वे आनलाईन क्लास के माध्यम से पढ़ रहे हैं ऐसे में आप घर बैठे ट्यूशन पढ़ाने का काम भी कर सकते हैं।

अपने आस-पास या गली में रहने वाले छोटी क्लास के बच्चों आप ट्यूशन पढ़ा कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने घर में केवल एक कमरे की आवश्यकता होगी जहां से आप ये काम शुरू कर सकते हैं।

तो दोस्तों हमारा ये Ghar Baithe Packing Ka Kaam in Haridwar आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट सेक्शन के जाकर जरूर बताऐं।

Admin
Adminhttps://dailyposthindi.com
नमस्कार मैं ,DailyPostHindi (डेली पोस्ट हिन्दी) का Author/ Founder हूँ। make money online, business और Finance से जुडे विषय के बारे में बताता हूँ। हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग पे आपको अच्छी से अच्छी जानकारी मिले। #dailyposthindidailylearning

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

close