Favicon Kya Hai

favicon की Full form होती है favourite+Icon , जिसका मतलब है वेबसाइट का favourite icon . दोस्तों , इसको website icon और url icon के नाम से भी जाना जाता है। फ़ेविकॉन आपकी website को एक प्रोफ़ेशनल look देता है।

अगर आप अपनी वेबसाइट पर favicon icon नहीं लगाते है तो यह default browser icon पर set हो जाता है। अब अगर कोई वेबसाइट को search करता है तो उसको default browser icon show होता है। अब में आपको समझता हूँ की क्या होता है यह favicon . दोस्तों , जब आप blogger या wordpress को open करते है तो website Tab में आपको B or W स्टाइलिश तरीके से लिखे हुए मिलते है। इन्ही को ही favicon icon कहते है।

यह आपकी website को एक unique look provide करता है। प्रत्येक website का unique आइकॉन होता है।यह 100 website के बीच में आपकी वेबसाइट को अलग पहचान देता है।

Favicon icon ke kya fayde hain

1) सबसे पहला फायदा है यह आपकी वेबसाइट को uniqueness provide करता है। क्योकि प्रत्येक वेबसाइट का unique icon होता है इसलिए आपकी website अलग दिखाई देती है।

जैसे – Amazon और flipkart

2) इसको लगाने से आपकी website की branding होती है। इसको में एक example से समझता हूँ। suppose करो में एक बहुत ही बहतरीन आर्टिकल लिखता हूँ , आप किसी भी source के through मेरे article को पढ़ते है। कुछ दिनों बाद आपको दुबरा वही आर्टिकल पढ़ना है तो आप उसको google पर खोजोगे। परन्तु google पर 1000 से ज्यादा website है आप मेरी website कैसे पहचानोगे।

यहाँ पर फ़ेविकॉन बहुत बड़ा role play करता है क्योकि यह आपकी आपके टाइल के साथ होता और आसानी से याद भी हो जाता है , अब जब आप मेरी वेबसाइट को खोजोगे तो आपको जैसे ही फ़ेविकॉन दिखाई देगा तो आप आसानी से मेरी वेबसाइट पहचान जाओगे। इसलिए यह आपकी वेबसाइट की branding में मदद करता है।

3) यह आपकी वेबसाइट को प्रोफेशनल look provide करता है। क्योकि अगर हम इसको नहीं लगाते है तो सभी वेबसाइट एक जैसी दिखाई देती है।

4) इसको लगाने से user engagement बढ़ता है क्योकि user उस वेबसाइट पर ज्यादा trust करते है जो थोड़ी unique और professional दिखती है।

5) Website Icon आपकी वेबसाइट की SEO को भी improve करता है।

6) Favicon इंटरनेट पर आपकी वेबसाइट को अलग पहचान दिलवाने में मदद करता है।

Leave a Comment