Faang Kya Hai

5/5 - (1 vote)

आज हम बात करेगे की Faang Kya Hai इंटरनेट पर बहुत सर्च होने वाला शब्द Faang यह बो शब्द है जो कोरोना काल मे google Trands में सबसे ऊपर था। यह तो ठीक है लेकिन लोक जानना चाहते है कि इसका मतलब क्या हैं, असल मे Faang शब्द share bazzar के इन्वेस्टर्स से निकला शब्द है।

Faang Kya Hai

FAANG में उन टॉप कंपनीज का जिक्र ही जो अपनी फील्ड में No 1 सथान पर है। और इन्वेस्टर्स का दावा भी के इनका share आपको आने वाले समय मे बहुत अच्छा returne दे सकता है।

Faang Companies list

जैसा मैंने आपको बताया कि FAANG में उन टॉप कंपनीज का जिक्र ही जो अपनी फील्ड में No 1 सथान पर है। लेकिन यह कौन सी कम्पनीज है इसके बारे में भी आप जरूर जानना चाहते होंगे। नीचे दिए गए फ़ोटो में आप देख सकते है।

4 TRILLON DOLLAR से ज्यादा का मार्किट कैप

इन कंपनीज की बात करे तो यह कंपनीज अपनी इंडस्ट्री में सबसे ऊपर है। बस्तर से जाने।

1 FACEBOOK

FACEBOOK सबसे ज्यादा USER BASE वाली कंपनी है। इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हो के फेसबुक के एक दिन बंद होने से facebook से लेकर advertiers तक का करोड़ो का नुकसान हो गया था।

फेसबुक के इलावा Instagram और Whats app भी इसी का है product है।

2 AMAZON

Amazon E commerce का बादशाह है, Amaozn पर हर एक चीज़ उपलब्द है जो आपको हो सकता है कि बज़्ज़ार से भी ना मिले लेकिन Amazon के ऊपर जरूर मिल सकता है।

ऐसा अनुमान है कि Amazon आने वाले समय के अंदर भारत मे भी ड्रोन के साथ डिलीवरी कर सकता है , कोरोना काल के समय अमेरिका में ड्रोन के साथ डिलीवरी देखा गया।

3 APPLE

Apple स्मार्टफोन के सेगमेंट में सबसे ज्यादा बड़ा और महँगा brad है। Apple के यूजर ही सिर्फ ऐसे user है जो बाकी SMARTPHONES कंपनीज़ के यूजर के मुकाबले कही और MOVE मतकब Apple को छोड़कर कही और नही जाते।

अगर 100 लोक apple को use करते है तो 1 साल बाद सिर्फ
15 लोक ही उसे छोड़ कर कोई और Smartphone यूज़ करे।

4 NETFLIX

Netflix है बो कमपनी है जिसने ott की शुरूआत की और बज़्ज़ार में तो बहुत सारी कम्पनीज है लेकिन इस सेगमेंट में Netflix को कोई टक्कर नही दे पा रहा।

हाल में ही NETFLIX की WEB SERIES SQUID GAME की valuation 990 BILLION DOLLAR बताई जा रही है।

5 GOOGLE

इस सूची में नंबर 5 पर है गूगल google search Engine के सेगमेंट में NO 1 POSTION पर बहुत सालो से मजूद है और शायद ही कोई ऐसा सर्च इंजन है जो इसको पछाड़ सकता है।

FAANG में कैसे निवेश करें

Faang में हर कोई निवेश कर सकता है लेकिन आपको शेयर मार्केट की जानकारी होना जरूरी है नही तो आप मात खा सकते है। इसके लिए आपको शेयर के लेन देन को समझना होगा और फिर ही उसमे निवेश करना होगा।

FAANG में Return Rate कितना है

Faang में Return Rate की बात करे तो इसमें Return Rateते बहुत ज्यादा है लेकिन ऐसा नही है कि अपने आज पैसा डाला और कल को पैसा दोगुना हो गया। इसमें समय जरूर लगेगा लेकिन Return jaror मिलेगा।

यदि आपको Faang Kya Hai द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी है ,और आपको इससे जरा सी भी help मिली है ,तो आप हमे comment करके बता सकते हैं। साथ ही आप इस जानकारी को अपने friends और relatives के साथ भी जरूर share करना । धन्यवाद

Admin
Adminhttps://dailyposthindi.com
नमस्कार मैं ,DailyPostHindi (डेली पोस्ट हिन्दी) का Author/ Founder हूँ। make money online, business और Finance से जुडे विषय के बारे में बताता हूँ। हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग पे आपको अच्छी से अच्छी जानकारी मिले। #dailyposthindidailylearning
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

error: Content is protected !!