Ek Din Me 5000 Kaise Kamaye

Rate this post

पैसा पैसा पैसा हर कोई पैसा कमाना चाहता है लेकिन कैसे ? क्या आप भी सोचते है ek din me 5000 kaise kamaye क्या ऐसा मुमकिन है तो जवाब में हाँ ek din me 5000 नहीं 50000 रूपया भी कमाया जा सकता है लेकिन इसके लिए क्या करना होगा आगे जानेगे.

1. एफिलिएट मार्केटिंग से एक दिन में 20000 रूपये कमाए 

इंडिया ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया मे आज के दौर में ऑनलाइन शॉपिंग की डिमांड बढ़ती जा रही है एवं ऐसे में ई-कॉमर्स वेबसाईट आज की डेट में काफी अच्छा बिजनेस कर रही हैं। इसीलिए यदि आप एक ही दिन में 20000 रूपये तक कमाने का तरीका ढूंढ रहे हैं, तो एफिलिएट मार्केटिंग आपके लिए एक बहुत अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

आजकल बड़ी-बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट्स का अपना खुद का एफिलिएट प्रोग्राम होता है। इसे आप बिना कोई भी पैसा खर्च कीए जॉइन कर सकते हैं। यदि आपको जानकारी नहीं है कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है, तो आपको बता दें

कि किसी भी ई-कॉमर्स वेबसाईट यानि शॉपिंग वेबसाईट का एफिलिएट प्रोग्राम जॉइन करने के बाद जब हम उसके प्रोडक्टस के लिंक किसी के साथ शेयर करते हैं एवं वह उस शेयर किए हुए लिंक के माध्यम से उस प्रोडक्ट को खरीदता है, तो इसके लिए हमे कुछ कमीशन दिया जाता है।

आप अमेज़ॉन एफिलिएट प्रोग्राम जॉइन कर सकते हैं, क्योंकि अमेज़ॉन एफिलिएट सबसे पोपुलर एफिलिएट प्रोग्राम में से है। आप बिना किसी इन्वेस्टमेंट के अमेज़ॉन एफिलिएट प्रोग्राम जॉइन कर सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना कोई अधिक मुश्किल भरा काम तो नहीं

है मगर यदि एक दिन में 20000 कमाने की बात है, तो आप एफिलिएट मार्केटिंग से एक दिन में 20000 तभी कमा सकते हैं जब आपके पास प्रोडक्टस को बेचने हेतु अच्छी ऑडियंस हो। अगर आप चाहें तो अपनी ऑडियंस बनाने के लिए अपनी वेबसाईट भी बना सकते हैं एवं जो भी प्रोडक्ट आपको बेचने हैं उन्हें आप अपनी वेबसाईट दिखा सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना खुद का यूट्यूब चैनल भी खोल सकते हैं और वहां पर भी लोगों को प्रोडक्ट की जानकारी देकर एफिलिएट मार्केटिंग के ज़रिये एक दिन में 20000 तक कमा सकते हैं। मगर किसी भी प्रोडक्ट को लोगों के साथ शेयर करने से पहले इस बात का ख्याल ज़रूर रखें कि आप अपनी ऑडियंस को कोई भी गलत प्रोडक्ट बेचने का प्रयास न करें वरना लोगों का आप पर से विश्वास खत्म हो जाता है। इसीलिए आप लोगों के साथ भरोसेमंद प्रोडक्टस को ही शेयर करें।

2. स्टॉक ट्रेडिंग से एक दिन में 20000 रूपये कमाए 

आजकल बहुत सारे लोग शेयर मार्केट में स्टॉक ट्रेडिंग के ज़रिये रोज़ाना के लाखों रुपए तक की कमाई कर रहे हैं। ऐसे में यदि आप भी सोच रहे हैं कि एक दिन में 20000 रूपये तक कैसे कमाए जाएं तो आप भी स्टॉक ट्रेडिंग के ज़रिये 20,000 रूपये या फिर उससे भी ज्यादा कमा सकते हैं। जहां एक तरफ लोग शेयर मार्केट एवं स्टॉक ट्रेडिंग से लाखों रुपए कमा रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ बहुत से ऐसे लोग हैं जो शेयर मार्केट में अपना सब कुछ खो बैठते हैं।

इसीलिए यदि आप स्टॉक ट्रेडिंग के ज़रिये शेयर मार्केट से अच्छा खासा पैसा कमाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आवश्यक है कि आपके पास स्टॉक मार्केट कि अच्छी जानकारी एवं अनुभव होना चाहिए। यदि आपके पास जानकारी एवं अनुभव है तभी आप स्टॉक ट्रेडिंग के ज़रिये रोजाना 20,000 रुपए या उससे अधिक की कमाई कर पाएंगे। वरना मुनाफे की जगह आपको नुकसान झेलना पड़ सकता है।

अब आपके मन मे कुछ सवाल पैदा हो रहे होंगे कि आप स्टॉक ट्रेडिंग के ज़रिये पैसे कैसे कमाएंगे या फिर आप स्टॉक ट्रेडिंग कहां से कर सकते हैं? तो इसका जवाब काफी आसान है, क्योंकि आजकल शेयर मार्केट में ऑप्शन ट्रेडिंग एवं इंट्राडे ट्रेडिंग काफी पॉपुलर है एवं आपने भी इनके बारे अवश्य ही सुना होगा।

शेयर मार्केट के इन ट्रेडिंग के तरीकों से आप हर दिन अच्छा पैसा कमा सकते हैं, मगर यह आवश्यक है कि आपके पास इसकी अच्छी खासी जानकारी हो। शुरु में आप कुछ ही पैसे इन्वेस्ट करें ताकि आप धीरे-धीरे इसका अनुभव प्राप्त कर सकें।

स्टॉक ट्रेडिंग से आप घर बैठे केवल अपने मोबाईल फोन की सहायता से एक दिन के 20000 रूपये या उससे ज्यादा तक कमा सकते हैं। मोबाईल से स्टॉक ट्रेडिंग करने के लिए आप Upstox, Zerodha या Groww जैसे टॉप ब्रोकर ऍप्स का उपयोग कर सकते हैं। शेयर मार्केट में यदि आप लम्बी अवधि तक के लिए इन्वेस्ट करते हैं

तो उसमे जोखिम कम रहता है, मगर यदि आप शॉर्ट-टर्म में ट्रेडिंग करके पैसा कमाना चाहते हैं, तो इसमें जोखिम भी उतना ही रहता है जितनी अच्छी कमाई। इसीलिए आप शुरू करने से पहले किसी प्रोफेशनल शेयर मार्केट एक्सपर्ट की सलाह अवश्य लें एवं उसके मुताबिक ही ट्रेडिंग करें जिससे कि आप ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट अर्जित कर सकें।

3. क्रिप्टोकरंसी से एक दिन में 20000 रूपये कमाए 

आज के टाइम में शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जिसने क्रिप्टोकरंसी के बारे में नहीं सुना होगा। बिटकॉइन सबसे पोपुलर क्रिप्टो में से एक है। काफी सारे लोग ऐसे भी हैं जो कि क्रिप्टोकरंसी मे इन्वेस्ट करके रातों-रात लाखों करोड़ों के मालिक बन गए।

मगर स्टॉक मार्केट की ही प्रकार क्रिप्टो मार्केट में भी भरपूर जोखिम हैं, क्योंकि क्रिप्टोकरंसी के दामों मे बढ़ोतरी एवं गिरावट दोनों ही काफी तेज़ी के साथ देखने को मिलती हैं। इसीलिए क्रिप्टोकरंसी में पैसे लगाने या फिर क्रिप्टोकरंसी माइनिंग के बारे में सोचने से पहले आवश्यक है कि आपके पास क्रिप्टो मार्केट की अच्छी जानकारी हो।

बिना पूरी जानकारी के क्रिप्टोकरंसी में इन्वेस्ट करना आपके लिए नुकसान का कारण बन सकता है। इसीलिए यदि आप भी एक दिन में 20,000 रूपये कमाने के तरीके ढूंढ रहे हैं, तो क्रिप्टो माइनिंग एवं ट्रेडिंग आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

यदि आप सोच रहे हैं कि क्रिप्टो माइनिंग आखिर क्या होती है, तो हम आपको बताते हैं। यदि क्रिप्टो माइनिंग को आसान सी भाषा मे समझा जाए तो यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमे क्रिप्टोकरंसी के हर तरह के लेनदेन को वेरीफाइ किया जाता है एवं ब्लॉकचैन डिजिटल लेजर से जोड़ा जाता है।

आप क्रिप्टो माइनिंग करके भी रोज़ाना के 20,000 रुपए तक कमा सकते हैं। इसी के साथ आप क्रिप्टोकरंसी में इन्वेस्ट करके भी पैसे बना सकते हैं। क्रिप्टोकरंसी में इन्वेस्ट करने के लिए आपको सबसे पहले क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज कंपनी मे अपना अकाउंट बनाना होगा।

अकाउंट बनाने के बाद आप अपने ज्ञान एवं अनुभव के मुताबिक किसी अच्छी क्रिप्टोकरंसी को खरीदे एवं उसे कुछ दिन अपने पास रखें। फिर जब आपको उसका अच्छा मुनाफा मिले तो आप उसे बेच सकते हैं। इंडिया में ऐसी कई क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज कंपनी है जिनकी मदद से आप सरलता से क्रिप्टोकरंसी को खरीद या फिर बेच सकते हैं।

4. खुद का बिज़नेस करके एक दिन में 20000 रूपये कमाए 

आजकल काफी सारे लोग खुद का बिजनेस करके भी काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं। पिछले कुछ सालों में लोगों में बिजनेस को लेकर नई उमंग नज़र आई है। पहले लोग बिजनेस करने से डरा करते थे, मगर वर्तमान में लोग ज्यादा बिजनेस के बारे में ही विचार करते हैं। इसीलिए यदि आप भी एक दिन में 20,000 कमाने के बारे में सर्च कर रहे हैं, तो स्वयं का बिजनेस करके आप हर रोज़ 20000 ही नहीं, बल्कि इससे भी ज्यादा कमा सकते हैं। क्योंकि स्वयं का बिजनेस सिर्फ आप पर डिपेंड करता है।

आप जितनी मेहनत एवं लगन के साथ अपने बिजनेस को चलाएंगे उतना ही प्रॉफिट कमा पाएंगे। स्वयं का बिजनेस करना आजकल ट्रेंड में हैं एवं आने वाले कल का स्कोप। अपना बिजनेस करने के लिए आपके पास कोई खास योग्यता होनी तो आवश्यक नहीं है मगर आपके पास कुछ बिज़नेस स्किल जैसे कि प्रोडक्ट बेचना, प्रोडक्ट की मार्केटिंग करना, लोगों को सही तरीके से निर्देशन करना इत्यादि स्किल होनी चाहिए।

अब सवाल उठता है कि ऐसे कौन-कौन से बिजनेस आइडिया हैं जिनसे आप दिन के 20000 रुपए तक कमा सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कोई भी ऐसा बिजनेस जिसमें आप सीधा कस्टमर को माल बेच सकें, ऐसे बिजनेस से दिन का 20,000 ही नहीं बल्कि इससे भी ज्यादा कमा सकते हैं। जैसे कि डेयरी का बिजनेस, बेकरी का बिजनेस या फिर चाय पत्ती का बिजनेस।

अपने एमबीए चाय वाला का नाम तो जरूर सुना ही होगा। आपको बता दें इसका आरम्भ करने वाले प्रफुल बिलोरे ने केवल चाय बेचने से इसकी शुरुआत की थी एवं आज रोज लाखों रुपए कि कमाई के साथ ही काफी सफल भी हैं। तो यदि आप भी एक दिन में 20,000 रूपये कमाने का सोच रहे हैं, तो स्वयं का बिजनेस करना एक सही ऑप्शन हो सकता है।

5. ब्लॉगिंग के ज़रिये एक दिन में 20000 रूपये कमाए 

ब्लॉगिंग से पैसे कमाना इंटरनेट से पैसे कमाने का एक सबसे अच्छा और सबसे फायदेमंद तरीका है। आप ब्लॉगिंग के ज़रिये भी एक दिन में 1000 से लेकर 20000 तक रोज़ाना कमा सकते हैं। साथ ही ब्लॉगिंग की सबसे बढ़िया बात यह है

कि आप इस काम को कभी भी एवं कहीं से भी कर सकते हैं। आपको न तो किसी ऑफिस में जाने की जरूरत है ना ही किसी स्टाफ की। ब्लॉगिंग के ज़रिये एक दिन में 20,000 कमाने के लिए आपको सिर्फ एक स्मार्टफोन या फिर एक लैपटॉप की आवश्यकता पड़ेगी। इसी के साथ ही आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

इसके अतिरिक्त ब्लॉगिंग का काम शुरू करने के लिए आपको अपना स्वयं का ब्लॉग बनाना होगा। जिसके लिए डोमेन नेम एवं वेब होस्टिंग खरीदनी पड़ेगी। यदि आपको नहीं पता कि डोमेन एवं होस्टिंग क्या होता है, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपके ब्लॉग का जो नाम होता है उसे ही डोमेन नेम कहते हैं एवं जहां पर आपका कंटेन्ट स्टोर होता है उसे वेब होस्टिंग कहते हैं।

यदि अब भी आपके मन मे यह सवाल है कि ब्लॉगिंग के ज़रिये एक दिन में 20000 रूपये कैसे कमाए, तो चिंता करने की आवश्यकता नहीं है सिर्फ इस आर्टिकल को पढ़ते रहिये। ब्लॉगिंग के ज़रिये पैसा कमाने के लिए सबसे पहले डोमेन एवं होस्टिंग खरीदने के बाद आपको अपना ब्लॉग आरम्भ करना होगा।

अपना ब्लॉग आरम्भ करने के बाद आपको उस पर नियमित तौर पर आर्टिकल लिख कर पोस्ट करते रहना है। जब आप कुछ अच्छे आर्टिकल लिखेंगे एवं लोगों को आपका आर्टिकल अच्छा लगेगा तो आपकी ब्लॉग पर ट्रैफिक आना आरम्भ हो जाएगा।

जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आना आरम्भ हो जाएगा, तो आप अपने ब्लॉग को गूगल एडसेंस से मोनेटाइज कर सकते हैं। एक बार आपका ब्लॉग मोनेटाइज होना शुरू हो जाये, तो आपकी कमाई होना भी शुरू हो जाएगी। एडसेंस की तरफ से आपके ब्लॉग पर ऐडवर्टाइज़मेंट दिखाए जाते हैं एवं कोई यूजर यदि उस ऐडवर्टाइज़मेंट पर क्लिक करता है,

तो इसके बदले में आपको पैसे मिलते हैं। शुरू में आपकी कमाई कम हो सकती है मगर यदि कुछ टाइम बाद आपके ब्लॉग पर काफी अच्छा ट्रैफिक आने लगता है, तो आप रोज़ाना के आसानी से 20,000 रुपए तक कमा सकते हैं।

Note : यह लेख एक दिन में 20000 रूपये कैसे कमाए? इसके बारे में था। जिसमे आपको उन सभी तरीको के बारे में बताया गया है। जिनकी मदद से आप एक दिन में आसानी से 20000 रूपये तक कमा सकते है। हालाकिं शुरूआती दिनों में आपको थोड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होगी। लेकिन बाद में आसानी से पैसा कामना शुरू कर सकते है। अगर आपका इस लेख से सम्बंधित कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा, तो कृपया इस लेख को अपने सभी दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, धन्यवाद।

Admin
Adminhttps://dailyposthindi.com
नमस्कार मैं ,DailyPostHindi (डेली पोस्ट हिन्दी) का Author/ Founder हूँ। make money online, business और Finance से जुडे विषय के बारे में बताता हूँ। हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग पे आपको अच्छी से अच्छी जानकारी मिले। #dailyposthindidailylearning

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

close