Cricket Ko Hindi Mein Kya Kehte Hain

Rate this post

नमस्कार दोस्तों बहुत सारे लोगो के सबाल है कि cricket ko hindi mein kya kehte hain तो आए ऐ आज आपके सभी सबालों के उत्तर देते है। और आपको सही जानकारी देते है, ता कि आप गलत जगह ना फस जाए। क्रिकेट की शुरुआत आज से 150 साल पहले ही हुआ था यह खेल भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है. तो अगर आप भी जानना चाहतें हैं की क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं|cricket ko hindi mein kya kehte hain article ko pura padhe

cricket ko hindi mein kya kehte hain

वैसे तो Cricket को हिंदी में क्रिकेट ही कहा जाता है।क्रिकेट (Cricket) को हिंदी में ‘गोल गट्टम लकड़ बग्घम दे दना दन प्रतियोगिता’ कहते हैं, डिक्शनरी मीनिंग झींगुर (Jhingur) तथा गेंद बल्ला है

अंग्रेजी के अनेक शब्द और नये शब्द शामिल हो गये है। जो उसी उच्चारण में हिंदी भाषा में बोले जा रहे है।

लेकिन जब इन्हीं शब्दों की हिंदी में क्या कहते है, पूछा जाये तो सिर धूम जाता है। इसलिए ऐसे सभी सवालों का जवाब जानना आपके लिए बहुत जरूरी है।

क्रिकेट खेल को कुछ लोग हिंदी में गोल गट्टम लकड़ बग्घम दे दना दन प्रतियोगिता कहते हैं लेकिन इंटरनेट पर इसे हिंदी में कई नामो से जाना जाता है, क्रिकेट के हिंदी नामों को निचे बताया गया है ।

क्रिकेट : लंब दंड गोल पिंड धड़ पकड़ प्रतियोगिता.

टेस्ट मैच : पकड़ डंडू मार मंडु दे दना दन प्रतियोगिता.

क्रिकेट : गोल गट्टम लकड़ पट्टम दे दना दन प्रतियोगिता.

भारतीय क्रिकेट टीम

भारतीय क्रिकेट टीम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत का प्रतिनिधित्व करती है। भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा संचालित भारतीय क्रिकेट टीम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की पूर्ण सदस्य है। भारतीय टीम दो बार क्रिकेट विश्वकप (1983 और 2011) अपने नाम कर चुकी है। वर्तमान में भारतीय क्रिकेट टीम के कोच रवि शास्त्री हैं।

भारत में क्रिकेट का खेल ईस्ट इंडिया कंपनी के अंग्रेज़ों द्वारा लाया गया था। ये खेल भारत में धीरे धीरे एक बीमारी की तरह बढ़ता गया। 18वी शताब्दी से लेके 19वी शताब्दी तक बहुत लोग इस खेल से जुड़ गए।

bharat me cricket ka itihas

भारतीय टीम की तरफ से पहले टेस्ट मैच में कप्तान सी०के० नायडू ने की जो मैच 25 जून 1932 को इंग्लैंड के खिलाफ खेला गया। भारतीय टीम को अपनी पहली जीत के लिए 20 साल तक इंतज़ार करना पड़ा। भारतीय टीम अपनी पहले टेस्ट मैच में जीत 1952 को जीती। भारतीय टीम ने 196 टेस्ट मैच खेले थी और 35 मैच ही जीत पाई थी। उस टाइम इंडिया टीम एक कमज़ोर टीमों में शामिल थी।

कुछ लोग बताते है। की 1721 में  ईस्ट इंडिया कंपनी के कुछ अंग्रेज़ो की टुकड़ी बड़ौदा पास के कैम्बे में खेलने की खबर थी। अगर ये बात सच मानी जाए तो भारत में क्रिकेट खेलने की सबसे पहली शुरुआत है। और जो भी भारत के आस पास के देश  है उन में भी क्रिकेट खेल की स्थापना  ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा शुरुआत हुई थी।

टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत

टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत 1877 में हुई थी। और उस समय क्रिकेट केवल इंग्लैंड में खेला जाता था अब हर भारतीय इस खेल में अपना करियर बनाना चाहता है।

भारतीय क्रिकेट टीम ने अपने पहले टेस्ट (Test) मैच 25 जून 1932 को लॉर्ड्स में खेला और इसी के साथ भारतीय टीम टेस्ट क्रिकेट में अपनी जगहे बनाने वाली छठी टीम बनी थी। पहले वनडे (ODI) मैच भी इंग्लैंड के खिलाफ हेडिंग्ले के लीड्स क्रिकेट ग्राउंड पर 13 जुलाई 1974 को खेला गया। इंडिया टीम ने अपना पहले T20I मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ वांडरर्स स्टेडियम में 1 दिसम्बर 2006 को खेला गया।

1989 से 1990 में सचिन तेंदुलकर और अनुल कुंबले भारतीय टीम में शामिल होने के बाद भारतीय टीम और मजबूत हो गयी थी पहले से जयदा सुधर था भारतीय टीम में और अगले साल ही तेज़ गेंदबाज ज्वालगल श्रीनाथ टीम में शामिल हुए।

1990 के दशक के बाद भारतीय टीम ने विदेशी मैदान पर 33 टेस्ट मैच में से एक भी टेस्ट मैच नहीं जीत पाई थी। और फिर वर्ल्ड में सचिन का नाम ही बाज रह था टेस्ट और वनडे में सब से जायदा रन बनाने वाले क्रिकेटर थे। भारत ने टेस्ट सीरीज़ जब जीती जब ऑस्ट्रेलिया टीम ने भारत का दौरा किया अपने घरेलू क्रिकेट ग्राउंड पर भारत ने जीत का आनंद लिया।

क्रिकेट का गेम इंग्लिश गेम है इसलिए इसका Officially कोई हिंदी नाम नहीं है। यदि आपको cricket ko hindi mein kya kehte hain द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी है ,और आपको इससे जरा सी भी help मिली है ,तो आप हमे comment करके बता सकते हैं। साथ ही आप इस जानकारी को अपने friends और relatives के साथ भी जरूर share करना । धन्यवाद

Admin
Adminhttps://dailyposthindi.com
नमस्कार मैं ,DailyPostHindi (डेली पोस्ट हिन्दी) का Author/ Founder हूँ। make money online, business और Finance से जुडे विषय के बारे में बताता हूँ। हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग पे आपको अच्छी से अच्छी जानकारी मिले। #dailyposthindidailylearning
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

error: Content is protected !!