Blog post ke liye Image optimisation kaise kare

दोस्तों जैसे की हमे पता है की एक पोस्ट को गूगल के ऊपर Rank करवाने के लिए Onpage SEO बहुत ज्यादा जरूरी है। Without Image Optimisation के on-page SEO अधूरा है।

इसलिए आपको इमेज का उपयोग ब्लॉग में कैसे करना है वह में आपको आज के आर्टिकल के माध्यम से बताने की कोशिश करूँगा। दोस्तों, Photo optimisation का मतलब है आपकी Image post की speed और आपकी पोस्ट को Google पर Rank करने के लिए boost करे। इसलिए आपको कोशिश करनी चाहिए की आप ऐसी images का उपयोग करे जो Unique और High Quality की होनी चाहिए।

जब Visitor आपके pages पर visit करे तो वह आपकी images को देख कर ही आपकी Post की quality का अंदाज़ा लगा ले। कहाँ भी गया है एक Picture 1000 words के बराबर होती है। इसलिए Images की quality के साथ आपको किसी भी प्रकार का Compromise नहीं करना चाहिए। चलिए अब हम Photo Optimise कैसे करते है वह सीखते है।

Image Optimization kyu jarori hai

दोस्तों, इमेज ऑप्टिमाइजेशन आपकी पोस्ट को Rank को improve करने में बहुत ज्यादा मदद करती है। अगर आपकी इमेज गूगल पर रैंक कर गयी तो वह Automatically आपकी Post को भी Rank करवा देगी। इसलिए पोस्ट की रैंकिंग के लिए इमेज की Ranking भी बहुत ज्यादा जरूरी है। साधारण शब्दो में कहाँ जाए तो Photo के माध्यम से आप अपनी पोस्ट को google पर Top Position में Rank करवा सकते है। दूसरा Images आपकी Website की speed को Improve कर सकती है।

इसके लिए आपको हमेसा अपनी Picture के size को maintain करना चाहिए और Image को compress करना चाहिए। आप जितना ज्यादा images पर ध्यान देंगे उतना ज्यादा आपकी Website को फायदा होगा।

Image optimization kaise kare

दोस्तों , अब में आपको कुछ Tips दूँगा,जिससे आप अपनी Photo को ऑप्टिमाइज़ कर सकते है।

1) Unique Image ka use kare

दोस्तों, आपको हमेसा Unique Image का उपयोग करना चाहिए। अगर आप वह images use करते है जो अन्य website भी use कर रही है तो आपकी पोस्ट unique कैसे हुई। गूगल उन वेबसाइट को ज्यादा prefer करता है जो unique content Provide करते है। इसलिए आपको खुद से ही image Create करनी चाहिए क्योकि खुद से Create की गयी Picture हमेसा unique होती है। Photo जितना ज्यादा unique होगी आपकी पोस्ट Google पर उतनी ज्यादा Rank करने में help करेगी।

2) Copyright Image use nhi kare

दोस्तों, कॉपीराइट मतलब है वह images जो दूसरे Creator की होती है। आपको हमेसा वह images use करनी चाहिए जो Free to Use हो। अब आपके दिमाग में यह question आया होगा की इस प्रकार की images कहाँ से मिलेगी।

इसके लिए आप Google के Creative Common Feature का use कर सकते है , यहाँ पर सभी images Free to use होती है।

आपको केवल Respective Creator को Credit देना होता है।

इसी प्रकार बहुत सारी ऐसी वेबसाइट है जहाँ से आप free to use Images ले सकते हो।

3) Images ka Size ka dhyan rakhe

दोस्तों , Image ऑप्टिमाइजेशन का यह बहुत ही important part है। आपको हमेसा अपनी Image के size का ध्यान रखना है। मेरे अनुसार आपको 600 * 320 तक का image का size रखना चाहिए। मुझे यह ideal size लगता है , इससे आपकी image की quality भी खराब नहीं होती है और वह अच्छे से ऑप्टिमाइज़ भी हो जाती है। इसलिए आप अपनी इमेज का size ऊपर दिए गए Dimension के अनुसार Resize कर लेना चाहिए।

4) Images ko Compress kare

दोस्तों , आपको Photo को compress करना भी बहुत ज्यादा जरूरी है। अगर आपकी Picture की kb ज्यादा होगी तो वह post slow हो जायगी और उसको load होने में ज्यादा समय लगेगा जिससे आपकी पोस्ट की ranking down होगी। इसी वजह से आपको अपनी फोटो का साइज 20 kb से कम रखना है ताकि आपकी पोस्ट गूगल पर रैंक कर जाए। और आपकी website की speed भी down नहीं हो।

5) Images me Alt Tags ka upyog kare

दोस्तों , आपको हमेसा अपने इमेज के Alt Tag के अंदर अपना keyword type करना चाहिए। Image Alt Tag को ही Google Read कर पाता है और आपकी image किस चीज़ के ऊपर base है पता लगा पाता है। इसलिए आपको हमेशा अपने Alt Tag के अंदर अपना main keyword ऑप्टिमाइज़ करना चाहिए। यह आपकी पोस्ट की Ranking में बहुत ज्यादा help करता है।

6) Images ke name me keyword use kare

दोस्तों , आपको हमेशा अपने इमेज के नाम को Rename करना चाहिए। यह भी इमेज के seo का बहुत important Part है। आपको हमेशा अपने Photo के नाम में अपना main keyword use करना है। आपको ध्यान रखना है की words के बीच में space नहीं होना चाहिए और आपको हमेशा – का उपयोग करना है शब्दो के बीच में।

इससे आपकी image अच्छे से optimise हो जाती है और आपका SEO भी strong हो जाता है।

Image Optimisation के क्या फायदे है

1 ) इमेज ऑप्टिमाइजेशन से आपकी वेबसाइट का Onpage seo improve होता है।

2 ) फोटो का seo करने से आपकी post की Rank improve होने के chances बढ़ जाते है।

3 ) यह पोस्ट और वेबसाइट की speed को increase करने का एक बहुत महत्वपूर्ण Factor है।

4 ) High Quality की images का उपयोग करने से user Engagement बढ़ने के chances रहते है।

5 ) Images आपकी post की quality को improve करने में बहुत ज्यादा मदद करते है।

6) Image आपके Content को Improve करने में मदद करती है।

7 ) Image का उपयोग करने से User का Retention बढ़ता है जिससे Bounce Rate Improve होता है।

8 ) Images गूगल पर रैंक होती है जिससे आपके ब्लॉग के ऊपर ट्रैफिक आने के Chances बढ़ते है।

Leave a Comment