Ascending Order Meaning In Hindi

नमस्कार दोस्तों बहुत सारे लोगो के सबाल है कि ascending order meaning in hindi के बारे में बतायो। तो आए ऐ आज आपके सभी सबालों के उत्तर देते है। और आपको सही जानकारी देते है, ता कि आप गलत जगह ना फस जाए।

Ascending order meaning in hindi

Ascending orderका अर्थ होता है किसी भी श्रृंखला, अनुक्रम या प्रतिमान के क्रम को बढ़ाना। आरोही क्रम उस संख्या को कहते है, जहा सबसे छोटी संख्या से लेकर सबसे बड़ी संख्याओं को क्रम में लिखा जाता है।

आसान शब्दों में समझने के लिए आरोही क्रम के उदाहरण देखेंगे – Ascending Order को हिंदी में आरोही क्रम कहते हैं । Ascending order मतलब बढ़ते हुए क्रम में ।

उदाहरण के लिए 1,2,3,4,5,6,7… यहां पर को गिनती लिखी गई हैं । वह बढ़ते हुए क्रम में हैं अथार्त छोटे से बड़े कि तरफ ।.

दोस्तों जब संख्याओं को सबसे छोटी संख्या से सबसे बड़ी संख्या के क्रम में लिखा जाता है, तो उसे Ascending Order कहते है।

descending order meaning in hindi

Ascending Order Example

Ascending Order का चिन्ह (Symbol) ascending order meaning in hindi (Symbol) Ascending और Descending Order में क्या अंतर है असेंडिंग (Ascending) और डिसेंडिंग आर्डर से जुड़े

Ascending Order Meaning In Hindi Ascending Order को हिंदी में आरोही क्रम या बढ़ता क्रम कहा जाता है। जिसमे कोई भी संख्या क्रम छोटी संख्या से शुरू होकर बड़े संख्या पर ख़तम होता है।

Ascending Order संख्या क्रम गणित में और कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में उपयोग में लाया जाता है ,जो की दोनों जगह समान ही रहने वाला है। जिसमे आपको संख्याओं की एक श्रृंखला देखने को मिलती है ,जो सबसे छोटी संख्या से शुरू होती है। और फिर उससे बड़ी संख्या फिर उसके बाद की बड़ी संख्या ऐसे क्रम में संख्या जोड़ते हुई आखिर में दिए गए संख्या के सेट के सबसे बड़े संख्या पर ख़तम होती है।

Ascending Order Example

निचा जो उदहारण दिए गए है वह सभी Ascending Order के है। जिससे गणित या फिर कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सिखने वाले दोनों प्रकार के विद्यार्थी Ascending Order क्या होता है आसानी से सिख सकते है।

Ascending Order का उदहारण – 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8

  1. शब्दों की भाषा क्रम: जब हम किसी शब्द सूची को व्यवस्थित करना चाहते हैं, तो हम उन्हें बढ़ते क्रम में व्यवस्थित करते हैं, जैसे कि शब्दकोश या शब्द सूची।
  2. गणितीय संख्या क्रम: गणित में, हम संख्याओं को बढ़ते क्रम में व्यवस्थित करते हैं, जैसे कि 1, 2, 3, 4, 5 इत्यादि।
  3. पुस्तकों की क्रमबद्धता: पुस्तकों को एक पुस्तकालय में बढ़ते क्रम में व्यवस्थित करने से पाठकों को उन्हें आसानी से खोजने में मदद मिलती है।
  4. समय की क्रमबद्धता: कैलेंडर या समय साधारित कोड में, समय को बढ़ते क्रम में व्यवस्थित किया जाता है, जैसे कि घंटे, मिनट, सेकंड आदि।

अबतक हमने जो देखा वह सब गणितीय उदहारण थे अब हम कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के विद्यार्थियों के लिए भी कुछ Ascending Order प्रोगाम के उदहारण देखते है। अधिक उदाहरण देखे…. 1. 1 से 100 तक संख्या Ascending Order में प्रिंट करने वह प्रोग्राम लिखे हम C लैंग्वेज के साथ प्रोग्राम को करते है जो अलग-अलग प्रोग्रामिंग लैंगुएजेस में भी ऐसा ही होने वाला है।

हमने अबतक Ascending Order के बारे में सबकुछ जानकारी प्राप्त की है जिसमे हमने गणितीय और प्रोग्रामिंग के दृष्टी से उदाहरण भी लिए। Ascending Order का चिन्ह (Symbol) गणितीय, आर्थिक हो फिर प्रोग्रामिंग हो किसी भी जगह पर Ascending Order को दर्शाने के लिए एक ही चिन्ह का उपयोग किया जाता है। यह चिन्ह पुरे दुनिया में सामान ही रहने वाला है। Ascending Order दर्शाने ने के लिए निचे दिए गए चिन्ह का उपयोग किया जाता है.

Ascending Order चिन्ह < उदाहरण – 1 < 2 < 3 < 4 < 5 < 6 < 7 < 8

Descending और Ascending Order में क्या अंतर है

Descending और Ascending Order दोनों भी एक-दूसरे के बिकुल विपरीत है। इसीलिए हमे उन दोनों का अंतर भी जानना जरुरी है। जिसकी मदत से आपका कभी भी कंफ्यूजन नहीं होगा।

तत्व Ascending Order Descending Order परिभाषा दिए गए संख्याओं को छोटी संख्या से लेकर बड़ी संख्या तक, इस क्रम में जोड़ने को Ascending Order कहा जाता है। दिए गए संख्याओं को बड़ी संख्या से लेकर छोटी संख्या तक, इस क्रम में जोड़ने को Descending Order कहा जाता है।

चिन्ह < > शुरुवाती संख्या सबसे छोटी संख्या सबसे बड़ी संख्या अंतिम संख्या सबसे बड़ी संख्या सबसे छोटी संख्या उदाहरण 1 < 2 < 3 < 4 < 5 < 6 < 7 < 8 8 > 7 > 6 > 5 > 4 > 3 > 2 > 1

Ascending Order Symbol

संख्याओं को आरोही क्रम यानि ascending order में लिखने के लिए “<” इस ascending order symbol का उपयोग करते है।

आरोही क्रम चिन्ह यह सबसे कम से लेकर उच्चतम तक की संख्याओं का प्रतिनिधित्व करता है, जो कि अवरोही क्रम की अवधारणा के विरुद्ध है। जहां इसके प्रतीक “<” का उपयोग करके सबसे छोटी संख्या से लेकर सबसे बड़ी संख्या तक लिखा जाता है।

बढ़ते क्रम के मामले में, दिए गए संख्याओं को, सबसे कम मूल्यवान संख्या पहले और सबसे अधिक मूल्यवान संख्या अंतिम पर लिखी जाती है। इसे “<” आरोही क्रम चिन्ह या प्रतिक द्वारा दर्शाया जाता है।

ASCENDING Order लिखने का तरीका

Ascending order या तो simply आप comma ( ,) लगा कर लिख सकते हैं । या आप Numbers के बीच में Less then ( < ) का चिन्ह ( Sign ) लगाएं । For Example अगर मुझे 6,5,9,11 को Ascending order में लिखना होगा ।
तो इसे में दो तरीके से लिख सकता हूं । या 5,6,9,11 या 5<6<9<11

यदि आपको ascending order meaning in hindi द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी है ,और आपको इससे जरा सी भी help मिली है ,तो आप हमे comment करके बता सकते हैं। साथ ही आप इस जानकारी को अपने friends और relatives के साथ भी जरूर share करना । धन्यवाद

Leave a Comment