5 Lines About Parrot In Hindi

5 lines about parrot in hindi तोता जो कि दुनिया का एक सुंदर रंग बिरंगा पक्षी है इस पक्षी को बुद्धिमान भी समझा जाता है और यहलंबी उम्र की जिंदगी जीता है। पूरे संसार में तोते की कुल 400 जाति पायी जाती है पर उनमें से कुछ खतरे के कगार पर हैं। हर साल 31मई को तोता उत्सव मनाया जाता है।

जहां इस आर्टिकल about parrot in hindi में मैं tota ke bare mein कुछ दिलचस्प विशेषताओं की बात करने जा रहा हूं।

5 lines about parrot in hindi

तोते (Parrot) के बारे में कई ऐसे रोचक तथ्य हैं, जो इसे दिलचस्प और अनोखा पक्षी बनाते हैं।तो चलिए तोते के बारे में Interesting Facts जानते है।

बुद्धिमान पक्षी

इस पक्षी का आई क्यू लेवल बहुत तेज होता है जिससे य ह पक्षी किसी भी चीज को आसानी से याद कर सकता है और बहुत तेजी से उस बात को समझ लेता है। इस पक्षी की एक विशेषता यह है के वह शब्दों को परिस्थितियों के साथ जोड़ लेता है और मुश्किलों का समाधान निकालने के योग्य होता है।

‌तरह तरह की आवाज निकालना

इस पक्षी की एक बेहतरीन खूबी जो सबका दिल जीत लेती है वह है आवाजें निकालने का हुनर। जय पक्षी आसपास के जानवरों की आवाज निकालता है और लोगों की आवाज की नकल करके बोलने का इसका कमाल का हुनर है।

खाने का तरीका

इस पक्षी के खाने के पदार्थ अक्सर बीज अखरोट फल है।और इसका खाने का अंदाज थोड़ा अलग है क्योंकि जब पक्षी अपने पैरों की मदद से खाना खाता है इसके एक पैर पर 4 उंगलियां होती हैं दो आगे की तरफ और दो पीछे की तरफ जिसकी मदद से पक्षी कुछ भी आसानी से उठा कर खा सकता है जैसे कि मनुष्य अपने हाथों से खाता है।

‌जीवन काल

इस पक्षी की अलग-अलग जातियां पाई गई है जिसके हिसाब से इनका जीवन काल भी अलग-अलग है। अक्सर जिस तोते का आकार छोटा होता है वह 15-20 वर्षों की उम्र जीता है और बड़े आकार वाले तोते 100 साल तक जीवन जीते हैं ।एक जाति का तोता जिसका नाम Cockatoo है इसने अपना 82 वर्ष जीवन जीने का रिकॉर्ड बनाया है।

‌सामाजिक सहयोग

2011 के अनुसदान के अनुसार अफ्रीका के तोते काम को अकेला करना पसंद करते हैं परंतु बाकी कुछ जाति मिलकर काम करने को सहयोग देती है।

इस आर्टिकल में about parrot in hindi द्वारा दी गयी जानकारी आपको कैसी लगी। 5 lines about parrot in hindi कैसे लगे। हमे कमेंट करके जरूर बताना। tota ke bare mein अगर आप कोई सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर सकते है और आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको आप अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें।

इस आर्टिकल में हमने आपको 5 lines about parrot in hindi के बारे में जानकारी दी है हमारे about parrot in hindi के बारे में बात की है अगर tota ke bare mein आप कोई सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर सकते है और आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको आप अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें.

इसे भी जरूर पड़े

duniya ka sabse accha game 

1 thought on “5 Lines About Parrot In Hindi”

Leave a Comment