Valentine's Day: आशिकों के लिए आफत बनकर आए ये स्कैम्स, जानिए और रहें Alert

ऑनलाइन डेटिंग आजकल काफी चलन में है. इसे देखते हुए कई लोग अपने पार्टनर को खोजने के लिए इसी रास्ते का सहारा लेते हैं.

लेकिन समस्या यह है कि वैलेंटाइन डे और ऑनलाइन डेटिंग से जुड़े Scams भी काफी बढ़ गए हैं. यहां तक कि इंटरपोल ने भी डेटिंग ऐप से जुड़े झांसों के बारे में चेतावनी जारी की है.  

इससे पहले कि हम आप को इन झांसों से बचने के तरीके बताएं, यह जरूरी है कि आप इन आम किस्म के झांसों को अच्छे से समझ लें. 

कितने प्रकार के हैं डेटिंग स्कैम? 

Scammers अक्सर ऐसे तरीकों से पैसे मांगते हैं, जिनसे पैसे वापस पाना बहुत मुश्किल होता है. उनका एक तरीका है बैंक ट्रांसफर के जरिए पैसे मांगना. एक बार जब आप ट्रांसफर कर देते हैं, तो पैसे वापस पाना बहुत मुश्किल हो जाता है, कभी-कभी तो बिलकुल नामुमकिन. वजह ये है कि बैंक ट्रांसफर को आप रद्द नहीं कर सकते, जैसा कि आप क्रेडिट कार्ड के खर्च को रद्द कर सकते हैं. 

Gift Cards: ये ठग आपको उपहार कार्ड के नंबर बताने के लिए कहते हैं. एक बार आपने नंबर दे दिया, तो उन पैसों को वापस पाना लगभग नामुमकिन है. ये ठगों के लिए आसान और पक्का तरीका है पैसा हड़प लेने का. 

कैसे काम करता है डेटिंग स्कैम?

ऑनलाइन डेटिंग साइट्स पर ही नहीं, बल्कि सोशल मीडिया और ऑनलाइन गेम्स में भी झांसे होते हैं. Scammers पहले तो आपको नमस्ते कहकर दोस्ती या प्यार का नाटक करते हैं. वे नौकरी और जिंदगी के बारे में झूठी कहानियां बनाते हैं ताकि आप उन पर भरोसा करें. फिर वो इस रिश्ते का फायदा उठाकर आपको गलत फैसले लेने के लिए उकसाते हैं. वे नकली निवेश के टिप्स देते हैं और आपको फर्जी योजनाओं में शामिल होने के लिए कहते हैं. कई बार जब तक ये झांसा देने वाले अचानक दूर नहीं हो जाते, तब तक पीड़ित को पता भी नहीं चलता कि उनके साथ धोखा हुआ है. 

कैसे बचें इन स्कैम्स से? 

प्राइवेट रखें ऐप्स: Facebook और Instagram में सेटिंग्स का इस्तेमाल करें ताकि सिर्फ आपके दोस्त ही आपकी पोस्ट और जानकारी देख सकें. नए लोगों से सावधान रहें: हर किसी की फ्रेंड रिक्वेस्ट या मैसेज स्वीकार न करें, खासकर अनजान लोगों की. प्यार में फंसाने वाले लोग अक्सर फर्जी अकाउंट इस्तेमाल करके जानकारी हासिल करते हैं. सॉफ्टवेयर अपडेट करें: अपने डिवाइस के सुरक्षा सॉफ्टवेयर को हमेशा अपडेट रखें

Dashed Trail

Liked this story?

Next

Why I Live Outdoors

Share