HomeEditior teamSilai Ka Kam Chahiye

Silai Ka Kam Chahiye

Rate this post

नमस्कार दोस्तों बहुत सारे लोगो के सबाल है कि silai ka kam chahiye तो आए ऐ आज आपके सभी सबालों के उत्तर देते है। और आपको सही जानकारी देते है, ता कि आप गलत जगह ना फस जाए। आज कल हर एक को कम चाहिए लिकिन जह पता नही चल रहा कि कम कहा करें कैसे करें तो चलिए ऐ दोस्तो आज हम आपके लिए silai का कम ले कर आई है ।

silai का कम बहुत ही अच्छा कम है बहुत सारे लोग इसे बहुत अच्छा पैसा कमा रहे है । आज के टाइम हर किसी को अच्छा देखना है । इसलिए वह नई नई क्लोथ्स, पकड़े पहना चाहता है । इसलिए कपड़े की डिमांड बहुत बढ़ रही है । तो सिलाई का तरीका सब से बेस्ट है।

silai ka kam chahiye

आत्मनिर्भर भारत योजना के ज़रिये भारतीय व्यापारियों, खासकर लघु उद्योग से जुड़े ऐसे लोग जो अपने घर से ही सामान बनाकर बेचते हैं, उनको बहुत प्रोत्साहन मिला है।

PACKING की नौकरी चाहिए तो आप निचे दिए लिंक से APP को DOWNLOAD करे

ऐसे में भारत में कई कलाकार हैं जो कढ़ाई, बुनाई, सिलाई जैसे कामों में निपुण हैं, उन्हें भी आत्मनिर्भर बनने का मौका मिला है। साथ ही, कोरोना काल में घर बैठे-बैठे कई महिलाओं ने कमाई अपने हाथों में लेने का ज़िम्मा उठाया है। इस लेख में आप जानेंगे कि कैसे कई लोगों की तरह आप भी घर बैठकर सिलाई का काम पा सकते हैं।

जहाँ एक तरफ आपको अपना सिलाई का काम करने के लिए कोई न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता (minimum educational qualification) की ज़रूरत नहीं है, वहीं दूसरी तरफ़ आपको कटिंग सिलाई का काम आना ज़रूरी है। यदि आप ये नहीं जानते हैं, तो आप अपने घर के आसपास किसी सिलाई सेंटर से या यूट्यूब से विडोज़ देखकर कटिंग सिलाई का काम करना सीख सकते हैं।

उसके अलावा घर से सिलाई का काम करने के लिए आपके पास सिलाई मशीन होनी चाहिए। अगर आपके पास मशीन नहीं है, silai ka kam chahiye तो आप PM Free Sewing Machine Scheme जिसका नाम है PM Silai Machine Yojana, उसके तहत सिलाई मशीन पा सकते हैं, जिसके बारे में हमने हमारे एक अन्य लेख में बताया है। उसके आलावा आपको कैंची, हैंगर, स्केल जैसे अन्य ज़रूरी सामानों का भी ध्यान रखना होगा।

एक और महत्वपूर्ण बात जिसका आपको ध्यान रखना होगा है की अपना काउंटर या मशीन ऐसी जगह लगाएं जहाँ ग्राहक आसानी से आ सकें। ज़्यादातर लोग इस काम के लिए एक अलग कमरा रखते हैं, लेकिन आप चाहें तो घर की बैठक में भी ये काम कर सकते हैं।

अगर आपके पास सिलाई का हुनर और ज्ञान है, तो आप इन तरीकों से सिलाई का काम घर पर पा सकते हैं |

ऑनलाइन काम ढूँढें

आजकल के समय में हर हुनरमंद इंसान की बहुत आवश्यकता है। आपको यह जानकर शायद हैरानी हो कि कई जॉब पोर्टल्स (job portals) पर tailor यानि दर्जी की मांग बहुत है। ये जॉब कपड़े बनाने की कंपनियों में या designers के यहाँ होती है और घर बैठ कर की जा सकती है। ऐसे में आप महीने के 10-15 हज़ार रूपए घर से बैठे-बैठे आराम से कमा सकते हैं और आपको हर बार नए ग्राहक ढूंढ़ने की ज़रूरत भी नहीं पड़ती है।

वेबसाइट के ज़रिये दिखायें अपना हुनर

आप अपनी छोटी सी वेबसाइट बना सकते हैं जहाँ आप लोगों को आपके द्वारा बनाए गए कपड़ों की फ़ोटोज़ डालकर अपने काम का प्रदर्शन कर सकते हैं। साथ ही वेबसाइट पर अपने फ़ोन नंबर और पता जैसी महत्वपूर्ण जानकारी ज़रूर दें, ताकि ग्राहक आपसे बात कर सकें।

अपने आस-पास करें मार्केटिंग

आप अपने घर के आस-पास मार्केटिंग बड़ी आसानी से और बहुत कम कीमत पर कर सकते हैं। ये करने के कई तरीकें हैं, जैसे कि पैम्फ़लेट (पर्चे) छपवाके बँटवाना, घर के बाहर पोस्टर लगवाना, लोकल अखबार और मैगज़ीन में इश्तेहार देना आदि। आप अपने पड़ोस के लोगों या दोस्तों को भी अपने काम के बारे में बता सकते हैं और ग्राहकों से भी और लोगों को आपके बारे में बताने का निवेदन कर सकते हैं।

मोबाइल को बनाएँ मार्केटिंग टूल

आपका स्मार्ट फ़ोन आपको सिलाई का काम दिलवाने में कमाल की मदद कर सकता है। आप व्हाट्सएप्प, फेसबुक, यूट्यूब आदि पर लोगों को अपने काम के बारे में बता सकते हैं। आप व्हाट्सप्प पर अपने कॉन्टेक्ट्स और ग्रुप्स पर अपना काम दर्शा सकते हैं और यूट्यूब पर सिलाई सिखाते हुए या ग्राहक के फ़ीडबैक के साथ वीडियोज़ डाल सकते हैं। साथ ही, फेसबुक आपको फ्री में अपनी ऑनलाइन दुकान खोलने का विकल्प भी देता है।

यदि आपको silai ka kam chahiye दे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी है ,और आपको इससे जरा सी भी help मिली है ,तो आप हमे comment करके बता सकते हैं। साथ ही आप इस जानकारी को अपने friends और relatives के साथ भी जरूर share करना । धन्यवाद

Admin
Adminhttps://dailyposthindi.com
नमस्कार मैं ,DailyPostHindi (डेली पोस्ट हिन्दी) का Author/ Founder हूँ। मैं make money online, business और Finance से जुडे विषय के बारे में बताता हूँ। हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग पे आपको अच्छी से अच्छी जानकारी मिले। #dailyposthindidailylearning
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

close