HomeJankariPrincipal Tc Ke Liye Application in Hindi

Principal Tc Ke Liye Application in Hindi

Rate this post

यदि आप किसी स्कूल में पढ़ने वाले छात्र हैं तो आप ने टीसी के बारे में जरूर सुना होगा। टीसी की आवश्यकता आप को तब पड़ती है जब आप एक स्कूल से दूसरे स्कूल अथवा कॉलेज में एडमिशन के लिए अप्लाई करते हैं। नए स्कूल या कॉलेज में पिछली स्कूल या शिक्षण संस्थान से प्राप्त टीसी यानी ट्रांसफर सर्टिफिकेट / Transfer Certificate जमा कराने पर ही आप को नए संस्थान में प्रवेश मिलता है। इसे हिंदी में स्थानांतरण प्रमाण पत्र के नाम से भी जानते हैं। यदि आप भी किसी नए स्कूल या कॉलेज में प्रवेश चाहते हैं तो आप को भी टीसी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे (Tc Lene Ke Liye Application in Hindi) लिखना होगा।

आज इस लेख के माध्यम से आप जान सकेंगे कि टीसी की एप्लीकेशन कैसे लिखे? (TC Application in Hindi) इसके लिए आप इस लेख में स्कूल व कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए टीसी निकालने हेतु आवेदन (T.C Application) लिखने का फॉर्मेट जान सकेंगे। यहाँ आप को T.C के लिए एप्लीकेशन (टीसी लेने के लिए हिन्दी में आवेदन पत्र) लिखने के अलग-अलग फॉर्मेट दिए जा रहे हैं आप अपनी सुविधा के अनुसार इन्हें अपना सकते हैं। स्कूल से छुट्टी के लिए आवेदन पत्र ऐसे लिखें

टीसी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे / TC Ke Liye Application in Hindi

यदि आप भी किसी वजह से अपने स्कूल या कॉलेज को छोड़ के किसी नए स्कूल या अन्य शिक्षण संस्थान में जा रहे हैं, तो आप को आवश्यक रूप से टीसी जमा करनी पड़ेगी। इसके लिए आप को एक आवेदन पत्र के माध्यम से अपने प्रधानाध्यापक को एप्लीकेशन लिखकर अपनी टीसी प्राप्त करने हेतु आवेदन करना होगा। इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि आवेदन पत्र बहुत बड़ा नहीं होना चाहिए।

अपने ट्रांसफर सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करते समय आप को सभी महत्वपूर्ण जानकारियां जैसे की आप का नाम, आप की कक्षा, रोल नंबर आदि की जानकारी देनी होगी। इसके साथ ही आप को ट्रांसफर सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करने का संबंधित कारण भी बताना होगा। विषय लिखते समय सावधानी बरतें और इस बात को सुनिश्चित कर लें कि आवेदन पत्र लिखने का करण स्पष्ट हो जाए। प्रयास करें कि कम शब्दों में ही आप के आवेदन पत्र में सभी महत्वपूर्ण जानकारी आ जाए।

Transfer Certificate हेतु यदि आप को टीसी के लिए प्रार्थना पत्र लिखना है तो आप यहाँ दिए जा रहे फॉर्मेट को फॉलो कर सकते हैं।

सेवा में ,
श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय ,
(अपने स्कूल का नाम लिखें )
(स्कूल का पता संक्षेप में )

विषय : टीसी प्राप्त करने हेतु आवेदन पत्र

महोदय,

आपसे विनम्र निवेदन है कि मैं …..(अपना नाम लिखें) आप के विद्यालय में कक्षा 8वीं का छात्र हूँ। मैंने इसी साल कक्षा 7वीं की परीक्षा पास की है। मेरे पिताजी, जो कि एक सरकारी कर्मचारी हैं, उनका स्थानांतरण देहरादून कर दिया गया है। जिस कारण से अब मेरा पूरा परिवार जल्द ही देहरादून शिफ्ट हो रहा है। इसलिए मुझे अपनी पढ़ाई देहरादून से ही पूरी करनी होगी। इस के लिए मुझे वहां दूसरी स्कूल में एडमिशन लेना होगा और वहां प्रवेश लेने के लिए टीसी (स्थानान्तरण पत्र) की आवश्यकता होगी।

अतः आप से निवेदन है कि आप कृपा कर मुझे मेरा ट्रांसफर सर्टिफिकेट (Transfer Certificate) देने का कष्ट करें। जिस से मैं दूसरे विद्यालय में प्रवेश ले पाऊं। इसके लिए मैं आप का सदैव आभारी रहूँगा।

धन्यवाद।

दिनांक :

आप का आज्ञाकारी शिष्य ,
आप का नाम: –
कक्षा : –
आप का रोल नंब

T.C Ke Liye Application (कॉलेज के लिए)

यदि आप को अपने कॉलेज / विश्वविद्यालय से Transfer Certificate निकलवाना है तो आप की सुविधा के लिए यहाँ हम एक फॉर्मेट दे रहे हैं। इस फॉर्मेट की मदद से आप अपने कॉलेज के प्रधानाचार्य को टीसी के लिए आवेदन पत्र (T.C Application) लिख सकते हैं।

सेवा में,
श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय
( कॉलेज / विश्वविद्यालय का नाम लिखे )
कॉलेज / विश्वविद्यालय का पता।

विषय – ट्रांसफर सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए आवेदन पत्र

महोदय,

आप से विनम्र निवेदन है कि मेरा नाम (अपना नाम लिखें) है और मैं आप के कॉलेज / विश्वविद्यालय का छात्र हूँ। मैंने हाल ही में बीएससी फाइनल वर्ष (अपने कोर्स व वर्ष का नाम लिखें ) की परीक्षा उत्तीर्ण की है। और अब आगे की पढ़ाई के लिए मुझे संबंधित कोर्स में एडमिशन हेतु दूसरे शहर (शहर का नाम लिखें ) जाना होगा। इन कोर्स में दाखिले के लिए मुझे ट्रांसफर सर्टिफिकेट की आवश्यकता होगी।

अतः आप से सविनय निवेदन है कि मुझे जल्द से जल्द ट्रांसफर सर्टिफिकेट प्रदान करने की कृपा करें। मैं आप का सदैव आभारी रहूंगा।

दिनांक :

आप का आज्ञाकारी शिष्य ,
आप का नाम: –
कक्षा : –
आप का रोल नंबर :-

माता पिता अपने छोटे बच्चों के लिए टीसी की एप्लीकेशन कैसे लिखें ?

यदि बच्चे छोटे हैं तो उनके माता पिता भी अपने बच्चे के टीसी के लिए प्रिंसिपल को एप्लीकेशन लिख सकते हैं। आगे लेख में आप इसका फॉर्मेट देख सकते हैं।

सेवा में,
प्रधानाचार्य महोदय
(विद्यालय का नाम लिखें )
स्कूल का पता लिखें।

विषय – TC अथवा स्थानान्तरण प्रमाण पत्र हेतु प्रार्थना पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन यह है कि मैं (अपना नाम लिखें) हूँ। मेरा बेटा/ बेटी जिसका नाम (अपने बेटे / बेटी का नाम लिखें) है। वो आप के विद्यालय में कक्षा 4 का विद्यार्थी है। मैं एक प्राइवेट फर्म में कार्य करता हूँ। और मेरा तबादला / ट्रांसफर अब लखनऊ कर दिया गया है। अतः मुझे और मेरे परिवार को अब जल्द ही लखनऊ शिफ्ट होना होगा। अपने बेटे की पढाई जारी रखने के लिए मुझे वहां के स्कूल में उसका एडमिशन कराना होगा। मैंने अपने बेटे (नाम लिखें ) का विद्यालय से संबंधी सभी शुल्क जमा करवा दिए हैं। नए विद्यालय में प्रवेश हेतु ट्रांसफर सर्टिफिकेट की आवश्यकता होगी।

अतः आप से विनम्र निवेदन है कि मेरे बेटे का ट्रांसफर सर्टिफिकेट और साथ में चरित्र प्रमाण पत्र आदि जल्द से जल्द जारी करने की कृपा करें। इसके लिए मैं सदैव आप का आभारी रहूंगा।

धन्यवाद

दिनांक :

भवदीय ,
छात्र का नाम:
कक्षा :
रोल नंबर :
पिता का नाम:
अभिभावक के हस्ताक्षर :
मोबाइल नंबर :

टीसी के लिए आवेदन पत्र लिखने से संबंधित प्रश्न उत्तर

टीसी की एप्लीकेशन कैसे लिखें

यदि आप को ट्रांसफर सर्टिफिकेट निकालना है तो आप को सबसे पहले इसके लिए आवेदन पत्र लिखना होगा। टीसी हेतु आवेदन पत्र हिंदी में लिखने के लिए आप हमारे इस लेख को पूरा पढ़ सकते हैं।

स्थानांतरण प्रमाण पत्र कैसे लिखा जाता है?

आप को स्थानांतरण पत्र लिखने के लिए प्रधानाचार्य को पत्र लिखना होगा और उन्हें सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि आप का नाम, कक्षा का नाम, पता और टीसी लेने का कारण बताते हुए अपने ट्रांसफर सर्टिफिकेट की मांग करनी होगी। अधिक जानकारी और टीसी के लिए आवेदन हिंदी में करने के लिए आप पढ़ सकते हैं।

Admin
Adminhttps://dailyposthindi.com
नमस्कार मैं ,DailyPostHindi (डेली पोस्ट हिन्दी) का Author/ Founder हूँ। मैं make money online, business और Finance से जुडे विषय के बारे में बताता हूँ। हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग पे आपको अच्छी से अच्छी जानकारी मिले। #dailyposthindidailylearning
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

close