Packing Work From Home in Ludhiana

Rate this post

ये पोस्ट उनके लिये है जिन्हे packing work from home in ludhiana में चाहिए। दोस्तों आजकल हर कोई अच्छी नौकरी पाने की कोशिश में लगा हुआ है चाहे Govt हो जा Private और ये ठीक भी है क्योंकि नौकरी करने वाले को हर महीने के अन्त में उसकी सैलरी मिल जाती है, जिससे वो व्यक्ति अपना जीवन को आसानी से जी सकता है।

https://youtu.be/YgwscoiOekM

परन्तु दोस्तों अच्छी नौकरी के लिए compitition भी बहुत है कई बार तो ऐसा होता है कि एक नौकरी के लिए हजारों लोगों की लाइन लग जाती है और वो नौकरी पाना लगभग impossible हो जाता है। लेकिन फिर करें भी तो क्या करें।

तो दोस्तों यदि आपको कोई नौकरी नहीं मिल रही है, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योकि ऐसा नहीं कि आपके लिए सारे रास्ते बन्द हो गए। तो आप बिना नौकरी के भी आपने घर पर बैठे आसानी से अपना खुद का काम करके, नौकरी से ज्यादा अच्छा पैसा कमा सकते हैं। अब सवाल ये कि कैसे ?

तो आज हम आपकी इस article में यह है बताये गए। इंटरनेट की बजह से आज बाजार में बहुत सारे काम आसानी से उपलब्ध हैं , उन्ही में से एक है “पैकिगं का बिजनेस” और अब आपको भी Ghar baithe packing ka kam chahiye तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें। इस आर्टिकल में हम आपके शहर ludhiana में आपको Packing का काम कहा मिल सकता है, इसके बारे में बताये गए तो इस आर्टिकल Packing Work From Home in Ludhiana को अंत तक जरूर पड़े।

PACKING की नौकरी चाहिए तो आप निचे दिए लिंक पर Click क्लिक करे आपको contact Form मिलेगा और सारी जानकारी भी मिलेगी जरूर पड़े

Table of Contents

Packing Work From Home in Ludhiana मे चाहिए तो आप आए हैं सही जगह है.

इंटरनेट पर ढ़ेरों आर्टिकल और यूट्यूब विडियोज़ उपलब्ध हैं जो आपको ये बताते हैं कि “घर बैठे पैकिंग का काम चाहिए तो आप हमारे आर्टिकल और वीडियोस देखो  , और जब आप उन फर्जी विडियोज़ या आर्टिकल पर जाते हैं तो वहां आपको कुछ नहीं मिलता इसलिए हम आपको उन तमाम तरह के फर्जी आर्टिकल और विडियोज़ से बचाना चाहते हैं। यदि आप चाहें तो स्वंय ही ये जान सकते हैं।

Packing ka kam kya hai

आप पैकिंग के काम को हम कुछ ऐसे ​समझ सकते हैं कि, जो​ दिखता है वो ही बिकता है यानी जितनी सुंदर पैकिंग होगी वो चीज उतनी ही जल्दी और ज्यादा बिकती है।

मतलब कि आप किसी भी प्रोडक्ट को चुनकर उसे अच्छी सी पैकिंग में डाल कर अपने नजदीकी मार्किट में बेच सकते हैं। आपने देखा होगा कि यदि कोई वस्तु बिना पैकिंग के बेची जाती है तो वह बहुत सस्ती होती है, और उसी को आप पैक करके बेचें तो उसके दाम बढ़ जाता है। और इसमें कम्पटीशन भी बहुत कम है।

उदाहरण के लिए आप पूजा सामग्री को ले सकते हैं जरूरी नहीं कि आप इसी प्रोडक्ट को चुनें, ओर भी बहुत सारे प्राडक्ट हैं जैसे खड़े मसाले (बिना पिसे हुए), रंग, गुलाल ​आदि।

अपने देखा होगा के e- commerce comapnys अपने product को कितने अच्छे तरके से पैक करते है। इस से उनके कॉस्टर्स का भरोसा उन companys पर और ज्यादा होता है और इससे उनकी सेल्स और ज्यादा होती है।

घर बैठे पैकिंग का काम देने वाली कंपनी आपको पैकिंग का काम क्यों देती है? 

चूंकि ऐसी बहुत सारी घर बैठे पैकिंग का काम देने वाली कंपनियां है, जहां से आप घर बैठे पैकिंग का काम प्राप्त कर सकते हैं। अब आप यह सोचते होंगे कि यह कंपनियां आपको घर बैठे पैकिंग का काम करने के लिए क्यों देंगी? 

तो हम आपको बता दें कि जिन भी कंपनियों के पास बहुत अधिक बजट नहीं होता है और उनके पास कर्मचारियों को अपने कार्यखाने में बुलाने के लिए जगह नहीं होती है। ऐसी कंपनियां लोगों को घर बैठे पैकिंग का काम देती है, जिसमें वे आपके घर पर अपना उत्पाद पहुंचा देती हैं और उसके पश्चात आपको उन उत्पादों को पैकेजिंग मैटेरियल की मदद से Packed करना होता है।

घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा? 

घर बैठे पैकिंग का काम आसानी से मिल जाए, इसलिए आपकी तरह बहुत सारे लोग गूगल पर “Ghar Baithe Packing Ka Kam Near Me” अथवा “Ghar Baithe Packing Job Contact Number” के बारे में जानकारी ढूंढते रहते हैं। 

तो हम आपको बता दें कि आप Ghar Baithe Packing Job Contact Number को अपने आसपास की पैकिंग कंपनी से प्राप्त कर सकते हैं। चलिए जानते हैं कि घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा?

1: अपने आसपास की कंपनी / फैक्ट्रियों से संपर्क करें 

अगर आप शहरी इलाकों में रहते हैं या फिर आपके आसपास किसी भी प्रकार की फैक्ट्री है, तो आप वहां पर जाकर उनसे संपर्क करके या जानकारी ले सकते हैं कि क्या उनके पास पैकिंग का काम से संबंधित कोई जॉब है? 

अक्सर बेकरी शॉप, ब्रेड आदि की फैक्टरी हर जगह मौजूद होती है और वहां पर भी बहुत सारी पैकिंग के काम उपलब्ध रहते हैं। 

अगर आप अपने लिए Ghar Baithe Packing Ka Kam प्राप्त करना चाहते हैं, तब आपको अपने आसपास की कंपनियों से अवश्य ही संपर्क करना चाहिए।

  • 2: Online Packaging Company से संपर्क करें 

वर्तमान में कई सारी Online Packaging Company चालू हैं, जो अपने ग्राहकों को भिन्न भिन्न प्रकार की Packaging Services प्रदान करती हैं। इसलिए उन्हे ऐसे लोगों की तलाश रहती है, जो उनके लिए घर बैठे पैकिंग का काम कर सकें। 

  • 3: Jobs Website पर पैकिंग का काम प्राप्त करें 

ऐसी बहुत सारी जॉब्स वेबसाइट इंटरनेट पर मौजूद है, जहां पर आपको विभिन्न प्रकार की जॉब के बारे में जानकारी दी जाती है। 

हालांकि कभी-कभी ऐसा होता है कि आपको इन Jobs Website पर कोई ढंग की नौकरी हासिल नहीं होती है! लेकिन अगर आप थोड़ा बहुत रिसर्च करेंगे, तो आप आसानी से Packing Jobs Website जैसे OLX, Naukri.Com, Flipkart आदि पर पैकिंग का काम प्राप्त कर सकते हैं।

Online Jobs Website की मदद से घर बैठे Packing Work प्राप्त करने के लिए आप गूगल पर “Packing Jobs” लिखकर सर्च कर सकते हैं।

आप नीचे दी गई इमेज में देख सकते हैं कि जब हमने गूगल पर “Packing Jobs” के बारे में सर्च किया; तो हमें Ghar Baithe Packing Jobs से संबंधित बहुत सारे रिजल्ट दिखाई दिए, और इसमें कांटेक्ट नंबर भी दिया गया है।

Best Ghar Baithe Packing Jobs Website निम्नलिखित हैं: 

  • Naukri.Com
  • Indiamart.Com
  • Monsterindia.Com
  • Glassdoor.Com
  • Jooble.Org
  • 4: Google Map से मिलेगा घर बैठे पैकिंग का काम 

आपको शायद यह जानकर आश्चर्य हो, लेकिन यह सच है कि आप Google Map की मदद लेकर भी Ghar Baithe Packing Ka Kam प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको Google Map पर मौजूद अपने आसपास की कंपनियों और फैक्ट्रियों का पता लगाना है।

उसके बाद अगर आपको गूगल मैप पर ही उनकी संपर्क जानकारी दी गई है, तो ठीक है, नहीं तो आप स्वयं उनके ऑफिस जाकर Packing Jobs / Work से संबंधित जानकारी ले सकते हैं। आपके लिए एक अच्छा सुझाव यह है कि अगर आप Industrial Area से है, तो आपको जल्दी काम मिल जायेगा।

वहीं अगर आप ऐसी जगह से है, जहां कंपनियों अथवा फैक्ट्रियों की कमी है, तो शायद आपको घर बैठे पैकिंग का काम पाने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है।

  • 5: Manufacturing Companies के साथ मिलकर पैकिंग का काम करें 

पैकिंग का काम प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका ये भी है कि अगर आपने Packaging Business शुरू किया है, तो आपको Manufacturing Companies  के साथ मिलकर काम करना चाहिए।

क्योंकि लगभग हर किसी विनिर्माण व्यवसाय में पैकिंग करने का कार्य किया जाता है, जिसमें आप उनकी मदद कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने आसपास के  Manufacturers से संपर्क करना चाहिए और उन्हें यह बताना चाहिए कि आपने पैकिंग बिजनेस शुरू किया है और उनके Products की अच्छे से पैकेजिंग कर सकते हैं। अगर उन्हे आपके सर्विस की Need होगी, तो वह आपको अवश्य ही काम देंगे।

कंपनी से काम लेने के लिए दस्तावेज क्या है? 

अगर आपको औद्योगिक इकाइयों से संबंधित कंपनी से घर बैठे पैकिंग का काम मिलता है, तो इसके लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों का काम पड़ सकता है।

घर बैठे पैकिंग का काम कौन सा करें? 

घर बैठे पैकिंग का काम करने के लिए आपको ब्रांड अथवा कंपनियों की तरफ से उनके Products दिए जाते हैं, जिन्हें आपको काफी अच्छे तरीके से Pack करना होता है। 

घर बैठे पैकिंग के काम में पेन पेंसिल की पैकिंग का काम, बिंदी पैकिंग का काम, मसाला पैकिंग का काम आदि शामिल हैं। इन सामानों की पैकिंग का काम करने के तरीकों का लोगों द्वारा काफी ज्यादा घर बैठे पैसा कमाने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

ध्यान दें कि आगे विभिन्न प्रकार के Packing Ka Kam के बारे में बताया है, जिसमें कुछ काम ऐसे है; जिसे करने के लिए आपको कंपनी की तरफ काम मिलता है और कुछ पैकिंग के काम ऐसे हैं, जिन्हें आप अपनी मर्जी से Packing Business के रूप में कर सकते हैं।

Pencil Packing Ka Kam

आप लोगों के द्वारा घर बैठे पेंसिल पैकिंग का काम कैसे मिलेगा या इसे कैसे करें, के बारे में काफी ज्यादा सर्च किया जाता है। चूंकि पेंसिल का उपयोग छात्र जीवन में काफी ज्यादा किया जाता है।

इसीलिए आप पेंसिल बनाकर और फिर उसकी पैकिंग करके ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन बेच सकते हैं और ऐसा करके आप काफी अच्छी आमदनी कर पाएंगे।

Sabun Packing Ka Kam

साबुन बनाने की प्रक्रिया बहुत ही सरल होती है, इसलिए आप चाहें तो थोड़ा बहुत निवेश करके साबुन की मैन्युफैक्चरिंग कर सकते हैं। उसके बाद उसकी अच्छे से पैकेजिंग करके अपने आसपास की कंपनी को दे सकते हैं।

आप चाहें तो जो भी साबुन कंपनी मार्केट में विख्यात है, उनके साथ Collaboration कर सकते हैं और अपने साबुन पर उनकी ब्रांडिंग कर सकते हैं, इससे आपके उत्पाद ज्यादा बिकेंगे; और कमाई भी ज्यादा होगी।

Bindi Packing Ka Kam

#3: बिंदी पैकिंग का काम करें (Bindi Packing Ka Kam)

बिंदी भारतीय महिलाओं की शान मानी जाती है, इसलिए काफी ज्यादा उपयोग होने के कारण इसकी डिमांड भी ज्यादा होती है।

चूंकि बिंदी बहुत छोटी होती है, इसलिए ज्यादा इसे कार्ड पर हाथों से ही पैक किया जाता है और इसमें आपको गत्ते के हिसाब से पैसा दिया जाता है। 

Masala Packing Ka Kam

#4: घर बैठे मसाला पैकिंग का काम करें (Masala Packing Ka Kam)

अभी भी बाजार में हाथ से पैक किए गए मसालों की डिमांड काफी ज्यादा है, इसलिए आप चाहें तो कच्चे मसाले जैसे हल्दी, धनिया, मिर्च आदि खरीद सकते है और फिर उन्हें पीसकर पैक कर सकते हैं।

अगर आप किसी कंपनी के लिए मसाला पैकिंग का काम करेंगे, तो आपको कम पैसा मिलेगा, वहीं अगर खुद के लिए मसाला पैकिंग करके उसे बेचेंगे, तो आप ज्यादा कमाई कर सकते हैं।

MDH Spices जिसे मिर्च, धनिया, हल्दी मसाला के नाम से भी जानना चाहता है; आज करोड़ों रुपए की कंपनी है, लेकिन इसकी शुरुआत भी बहुत छोटे स्तर से की गई थी। 

आप इस कंपनी से प्रेरणा लेकर सोच सकते हैं कि मसाला पैकिंग व्यवसाय में पैसा कमाने की संभावना कितनी ज्यादा है।

आप सिर्फ पीसे हुए मसाले ही नहीं बल्कि आप खड़े गरम मसाला के पैकेट की पैकिंग करके भी काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

आजकल के दुकानदार भी अलग-अलग मसालों को खुला न बेचकर पैकेट में बेचना पसंद करते हैं और यह चलन काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। अच्छी बात यह है कि खड़े मसालों की पैकिंग करने के लिए आपको पैकेजिंग मशीनों की भी आवश्यकता नहीं है! 

इसमें आपको मसाला पैकिंग के लिए सिर्फ डिब्बा अथवा पैकेट की और कच्चे माल के रूप में मसालों की आवश्यकता होगी, जिसे आप थोक में खरीद सकते हैं।

पूजा सामग्री की पैकिंग

आपने अक्सर मंदिरों अथवा मस्जिदों आदि में पूजा अर्चना की सामग्री को पैकेट में देखा होगा, जोकि पैकिंग का काम करने वाले लोगों के द्वारा ही बनाए जाते हैं। आप भी चाहें, तो ऐसा कर सकते हैं और मंदिर के पास स्थित दुकानों को बेच सकते हैं।

आजकल बहुत सारे धार्मिक स्थलों में पूजा सामग्रियों को पैकेट में बेचा जाता है, जिसे कोई बड़ी कंपनी नहीं बल्कि छोटे मोटे व्यवसाय ही संचालित करते हैं। और पूजा सामग्री पैकिंग व्यवसाय शुरू करने में बहुत अधिक लागत भी नहीं आती है!

Gift Packing Ka Kam

गिफ्ट पैकिंग का काम करें (Gift Packing Ka Kam)

घर बैठे गिफ्ट पैकिंग का काम करके काफी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है, हर कोई व्यक्ति अपने चाहने वालों को उनके खास पलों में कुछ ना कुछ गिफ्ट देना चाहता है। 

इसलिए आप गिफ्ट में दिए जाने वाले सामानों की अच्छे से पैकेजिंग करके उसे ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन बेच सकते हैं।

अगर आप चाहते हैं कि आपका गिफ्ट पैकेजिंग व्यवसाय काफी अच्छा चले और आप काफी ज्यादा मुनाफा प्राप्त करें, तो आपको ऐसे सामानों की पैकिंग करनी है, जिसको लोग दूसरों को गिफ्ट के रूप में देना पसंद करते हैं। 

उदाहरण के तौर पर हाथ से बनी हुई चीजें, सिरेमिक से बने हुए उपहार अथवा क्रिस्टल उपहार, या फिर आप खिलौने, घड़ियां अथवा दीवार में टांगने लायक फोटो फ्रेम या अन्य सुंदर सामानों की पैकिंग कर सकते हैं।

आचार पैकिंग का काम

आप सभी जानते हैं कि अचार का भारतीय व्यंजन में कितना महत्व होता है, आम, मिर्च या आंवले का अचार ये सभी उनको स्वादिष्ट बना देते हैं; बल्कि सेहत के लिए भी काफी शानदार होते हैं।

आपको आपके आसपास ऐसे बहुत सारे अचार बनाने वाली फैक्ट्रियां मिल जाएंगे, जहां पर आप अचार पैकिंग का काम प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है तो आप घर बैठे अपना खुद का अचार बनाने और उसे पैक करके ऑनलाइन या ऑफलाइन बेचने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, क्योंकि यह व्यवसाय बहुत ही फायदेमंद है। 

ऐसा इसलिए, क्योंकि आप इस बिजनेस को अपने घर से मात्र ₹50000 में भी शुरू करके महीने का ₹1 लाख रुपए तक आसानी से कमा सकते हैं।

अगर आपके मन में यह ख्याल आ रहा है कि आप अचार पैकिंग का व्यापार कैसे शुरू कर सकते हैं, तो इसमें आपको ज्यादा सोचने की आवश्यकता नहीं है! आप इसे शुरू करने के लिए अपने घर या बाहर अपनी सुविधानुसार किसी भी जगह का चयन कर सकते हैं।

हालांकि ज्यादातर मामलों में अचार पैकिंग का बिजनेस ग्रामीण क्षेत्र में करना लोगों के लिए बहुत ही लाभदायक हो सकता है, क्योंकि इससे ग्रामीण लोगों को रोजगार भी मिलेगा और आप आपके व्यवसाय में भी कम लागत आएगी, और इसमें आपको लगभग 30 से 40% का मुनाफा मिल सकता है। 

पापड़ पैकिंग का काम

जिस प्रकार हमने अचार पैकिंग व्यवसाय के बारे में बताया ठीक उसी प्रकार पापड़ बनाकर उसे पैक करके बेचने का व्यवसाय भी काफी लाभदायक पैकिंग बिजनेस आइडिया है।

क्योंकि पापड़ पैकिंग बिजनेस को भी आप अपने घर से ही शुरू करके ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन बेचकर काफी अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं। 

अगर आप मध्यम स्तर पर पापड़ बनाने का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको ₹1 लाख रुपए का निवेश करना पड़ेगा। जिसमें आप सालाना 5 हजार किलो पापड़ का निर्माण कार्य कर सकते हैं।

इसका मतलब है कि अगर आप ₹1 लाख का निवेश करके पापड़ पैकिंग बिजनेस शुरू करते हैं, तो प्रति महीने में ₹50 हजार रुपए आसानी से कमा सकते हैं। 

इसके लिए आपको एक अच्छी मार्केटिंग योजना बनानी होगी और अपने आसपास की दुकानों के साथ शुरुआत करके धीरे-धीरे अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाना है।

Ghar Baithe Packing Ka Kaam करके कितना पैसा कमाया जा सकता है? 

Ghar Baithe Packing Ka Kaam करके कितना पैसा कमाया जा सकता है?

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि “पैकिंग का काम” घर बैठे पैसे कमाने का एक ऐसा तरीका है, जिसमें आप अपनी मेहनत के अनुसार जितना चाहे उतना पैसा कमा सकते हैं। 

जैसा कि हमने आपको बताया कि इसमें आप जितना मेहनत करेंगे उतना पैसा कमाएंगे, इस वजह से अगर आप चाहे; तो घर बैठे पैकिंग का काम में अपने परिवार वालों की मदद लेकर अधिक से अधिक मेहनत करके महीने का ₹30 हजार से लेकर ₹60 हजार तक आराम से कमा सकते हैं।

उदाहरण के लिए आमतौर पर किसी सामान की पैकिंग करने के बदले में यदि आपको ₹5 दिया जा रहा है और जिसमें यदि आप अपने घर वालों के साथ मिलकर या फिर अकेले प्रतिदिन 100 पैकेट सामानों की पैकिंग कर लेते हैं; तो आप बड़ी आसानी से ₹500 प्रति दिन की कमाई कर लेते हैं। 

जरा सोचिए अगर आप दिन भर में 500 सामानों की पैकिंग कर लेते हैं, तो आप प्रतिदिन ढाई हजार रुपए कमा लेते है और महीने का 75 हजार रुपए, जोकि बहुत अधिक मुश्किल नहीं है। बस इसमें आपको थोड़ा मेहनत करने की आवश्यकता है। 

सबसे अच्छी बात यह है कि अगर आप घर बैठे पैकिंग का काम करने के लिए पैकेजिंग मशीनों की व्यवस्था कर लेते हैं, तो आप प्रतिदिन का हजार पैकेट से भी अधिक सामानों की पैकिंग बड़ी आराम से कर लेंगे। 

Ghar Baithe Packing Ka Kam करने के लिए आवश्यक चीजें

अब यह समझ चुके होंगे कि घर बैठे पैकिंग का काम क्या होता है और आप Ghar Baithe Packing Ka Kam कैसे प्राप्त कर सकते हैं और इसमें कमाई करने की संभावना कितनी है? 

तो चलिए अब यह जान लेते हैं कि घर बैठे पैकिंग का काम करने के लिए आवश्यक चीजें क्या क्या है? या फिर अपना खुद का पैकिंग व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी? 

Ghar Baithe Packing Ka Kam करने के लिए आवश्यक Packaging Materials: 

चूंकि पैकिंग का काम कई प्रकार के होते हैं, जिनके आधार पर अलग-अलग Packaging सामग्रियों की भी आवश्यकता पड़ सकती है। लेकिन सामान्य तौर पर पैकिंग के कुछ कामों में पैकेजिंग मशीनों और अलग-अलग तरह के डिजाइन वाले पेपर अथवा टेप, कैंची, कवर आदि की आवश्यकता पड़ती है।

ज्यादातर मामलों में अगर आप काफी अधिक काम प्राप्त कर लेते हैं, तो कंपनियां आपको स्वयं घर बैठे पैकिंग का काम करने में मदद करने वाली मशीने उपलब्ध कराती हैं। 

हालांकि अगर आप खुद के दम पर सामानों की पैकिंग का व्यवसाय शुरू करते हैं, तो आपको स्वयं इन सारी चीजों को खरीदना होगा और कुछ-कुछ सामानों की पैकिंग के लिए आपको कागज के पैकेजिंग बॉक्स की भी आवश्यकता पड़ सकती है। 

हालांकि पैकिंग की मशीनों को छोड़कर बाकी के समान आपको काफी सस्ते में मिल जाते हैं। जिस वजह से पैकिंग का व्यवसाय शुरू करने पर आपको काफी ज्यादा प्रॉफिट मार्जिन मिल सकता है।

इस आर्टिकल में आगे घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा? इसके बारे में जानकारी दी गई है, इसे आगे पढ़ते रहें!

Ghar Baithe Packing Ka Kam Kaise Kare

जानिए घर बैठे पैकिंग का काम कैसे करें? (Ghar Baithe Packing Ka Kam Kaise Kare)

अब बात आती है कि घर बैठे पैकिंग का काम कैसे शुरू करें, तो इसके लिए आपको सबसे पहले पैकिंग जॉब ढूंढना पड़ेगा, इसके लिए आप घर बैठे पैकिंग जॉब देने वाली कंपनी से संपर्क करके काम प्राप्त कर सकते हैं और घर बैठे पैकिंग का काम शुरू कर सकते हैं। 

घर बैठे पैकिंग का काम मिलने के बाद आप इसे आगे बताये गए निम्नलिखित 3 तरीकों के माध्यम से कर सकते हैं।

  • 1 घर बैठे पैकिंग का काम करने का पहला तरीका (सिर्फ पैकिंग करना है)

घर बैठे पैकिंग का काम करने का पहला तरीका यह है कि अगर आपको Ghar Baithe Packing Ka Kam Chahiye तो घर बैठे काम देने वाली कंपनी के द्वारा आपको पैकिंग के संबंधित आवश्यक सामग्री उपलब्ध करवाई जाती है।

जिसका इस्तेमाल करके आपको घर बैठे पैकिंग का काम करना है, क्योंकि पैकेजिंग सामग्री आप अपने घर पर ला सकते हैं। जब आप काम पूरा कर लेते हैं, तो उसके बाद आपको Packing की गई सामग्री कंपनी के पास वापस पहुंचा देते हैं और इसके लिए कंपनी आपको अच्छा पैसा देती है। 

इस प्रकार के पैकिंग के काम में आपको एक तय समय के भीतर कंपनी से सामान लाकर उसे पैक करके वापस करना होता है।

इसलिए अगर आपको कोई ऐसा पैकिंग का काम मिलता है, तो आपको उनके सामानों की पैकेजिंग अच्छे तरीके से करना चाहिए; ताकि वह कंपनी आपको आगे से लगातार घर बैठे काम प्रदान करती रहे।

  • 2 घर बैठे पैकिंग का काम करने का दूसरा तरीका (पैकिंग और ऑपरेटिंग दोनों करना है)

Ghar Baithe Packing Ka Kam करने का दूसरे तरीके में आपको कंपनी की तरफ से कच्चा माल और समान बनाने की मशीन भी प्रदान किया जाता है।

इसमें आपको कंपनी के द्वारा दिए गए कच्चे माल और मशीन की मदद से Product बनाना होता है और फिर आपको उसकी अच्छे से पैकेजिंग करके उस कंपनी को वापस करना होता है। 

उदाहरण के लिए रूई की पैकिंग को ले सकते हैं, जिसमें आपको कंपनी के द्वारा रूई बनाने की मशीन और कच्चा माल (कपास) दिया जाता है, जिसकी मदद से आप रूई बनाकर और उसकी पैकिंग करके कंपनी को वापस कर देते हैं। हालांकि इस काम के बदले में आपको थोड़ा ज्यादा पैसा मिलता है।

  • 3 घर बैठे पैकिंग का काम करने का तीसरा तरीका (पैकेजिंग, ऑपरेटिंग, निवेश तीनो करना है)

घर बैठे पैकिंग का काम करने का तीसरा तरीका थोड़ा कठिन है, लेकिन इसमें आप सबसे ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। यह तरीका पैकेजिंग बिजनेस शुरू करने का है, जिसमें आपको शुरुआत में थोड़ा बहुत निवेश करने की आवश्यकता होगी; लेकिन बाद में आप Packing Business करके बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। लेकिन इसमें आपको अपनी तरफ से पैकेजिंग मैटेरियल खरीदना पड़ेगा।

इसमें आपको स्वयं बाजार से कच्चा माल भी खरीदना होगा और उसकी अच्छे से पैकेजिंग करने के पश्चात आप उसे कंपनी को ज्यादा दाम में बेच सकते हैं।

आसान भाषा में समझने के लिए आप इसको इस प्रकार से समझ सकते हैं कि मान लीजिए आप बाजार से गिफ्ट खरीदकर लाते हैं और उसे आकर्षक तरीके से पैक करके गिफ्ट स्टोर पर जाकर बेच आते हैं।

पैकिंग का व्यवसाय शुरू करने के बारे में हमने आगे जानकारी दी है। लेकिन अभी के लिए Ghar Baithe Packing Ka Kam Kaise Milega, पहले इस बात पर चर्चा करते हैं। 

अपने आसपास घर बैठे पैकिंग का काम कैसे ढूंढे?

जैसा कि हमने आपको बताया कि आपमें से बहुत सारे लोग अपने आसपास घर बैठे पैकिंग का काम ढूंढने के लिए गूगल पर अपने शहर में प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित Queries के बारे में सर्च करते हैं। 

अथवा “घर बैठे पैकिंग का काम नियर मी”  लिखकर गूगल पर सर्च करके जान सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन अथवा लैपटॉप या कंप्यूटर का ब्राउजर Open करना है और फिर “Ghar Baithe Packing KA KAAM Near Me” Search करना है।

ऐसा करने पर आपको घर पर काम देने वाली कंपनी का नंबर के साथ साथ कई सारी Packing Jobs भी दिखाई देंगे, जिसे आप एक एक करके उन पैकिंग जॉब्स के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपने आसपास घर बैठे पैकिंग का काम ढूंढने के लिए आप Google Maps की भी सहायता ले सकते हैं।

अच्छे से समझने के लिए आप हमारे द्वारा नीचे उपलब्ध कराई गई इमेज पर गौर कर सकते हैं, जिसमें हमने जब गूगल पर “Ghar Baithe Packing Ka Kaam Near Me” सर्च किया है।

तो हमें बहुत सारी Ghar Baithe Packing Ka Kaam Dene Wali Company की Details के साथ साथ घर बैठे काम देने वाली कंपनी का नंबर भी दिखाई देने लगा। 

घर बैठे पैकिंग का बिजनेस कैसे करें?

घर बैठे पैकिंग का बिजनेस कैसे करें? (Ghar Baithe Packing Business) 

चूंकि जब हमने आपको बताया कि आप घर बैठे पैकिंग का काम करके महीने का 50 हजार रुपए से अधिक कमा सकते हैं, तो हो सकता है कि आपमें से कई सारे लोगों के मन में यह शंका हो क्या ऐसा सच में संभव है? 

तो हम आपको क्या भरोसा दिलाना चाहते हैं कि जी हां यह बिल्कुल संभव है और अगर आप घर बैठे पैकिंग का बिजनेस शुरू करते हैं आप लाखों रुपए में भी कमाई कर सकते हैं।

अभी तक हमने आपको बताया कि पैकिंग का काम क्या होता है और आप घर बैठे पैकिंग का काम कैसे प्राप्त कर सकते हैं? लेकिन अब हम आपको पैकेजिंग बिजनेस के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

जिसके बारे में अच्छे से समझने के लिए सबसे आपको पैकेजिंग का महत्व समझना होगा, तभी आप अपने Packaging Business को आगे ले जा सकते है।

Packing Businesses के लिए पैकेजिंग का महत्व क्या है? 

इस बात में कोई शक नहीं है कि वर्तमान समय में Packaging का महत्व और लगभग हर एक उद्योग में पहले की तुलना में काफी ज्यादा बढ़ चुका है। 

इसके पीछे का कारण यह है कि एक अच्छी पैकेजिंग प्रणाली किसी भी व्यवसाय के राजस्व में बढ़ावा दे सकती है।सिर्फ इतना ही नहीं जब कोई व्यवसाय अपने ग्राहकों को एक अच्छे Packaging के साथ अपना उत्पाद प्रदान करता है, तो बाजार में उस व्यवसाय की प्रतिष्ठा भी काफी ज्यादा बढ़ती है। इसके अतिरिक्त पैकेजिंग उत्पादों को सुरक्षित रखने का एक अच्छा तरीका भी माना जाता है।

पैकेजिंग का महत्व निम्नलिखित है: 

  • एक अच्छी पैकेजिंग के साथ उत्पादों की बिक्री को बढ़ावा दिया जा सकता है।
  • उत्पादों पर पैकेजिंग करने से उसकी प्रतिष्ठा को बढ़ावा मिलता है।
  • किसी भी बिजनेस के लिए उत्पादों की पैकेजिंग करना विज्ञापन करने का एक अच्छा माध्यम है।
  • Packaging उत्पाद को सुरक्षित रखने का काम करता है, जिससे किसी व्यवसाय के उत्पादों के लिए Returning Rate को कम किया जा सकता है।
  • पैकेजिंग का उपयोग करना उत्पाद के परिवहन और संग्रहण में सुविधाजनक होता है।
  • एक अच्छी पैकेजिंग करने पर ग्राहकों को आपका उत्पाद खरीदने के लिए प्रोत्साहन मिलता है।
  • Products पर पैकेजिंग करने से ग्राहक आपके उत्पाद को जल्दी पहचान सकते हैं।

घर बैठे पैकिंग का बिजनेस क्यों शुरू करें? 

वर्तमान में पैकेजिंग बिजनेस शुरू करना; एक बहुत ही लाभदायक उद्योग माना जाने लगा है, क्योंकि जब से Online Food Delivery और अन्य प्रकार के सामानों की होम डिलीवरी होना शुरू हुआ है। 

तभी से हर किसी उत्पाद की पैकेजिंग को बढ़ावा मिला है, जो घर बैठे पैकिंग का बिजनेस शुरू करने वाले लोगों के लिए बहुत ही अच्छी बात है। चूंकि अभी हाल ही में पूरे देश पर प्लास्टिक में भी बैन लगाया जा चुका है। 

इसलिए अब सामानों की पैकिंग के लिए प्लास्टिक की जगह कागज के पैकेजिंग सामानों को बढ़ावा मिलेगा, जिसका आप लाभ प्राप्त कर सकते हैं।अगर आपका मकसद कोई एक बिजनेस शुरू करना है या फिर बहुत ही ज्यादा पैसे कमाना है, तो आप Packaging Business का चयन कर सकते हैं।

घर बैठे पैकिंग का व्यवसाय करने का तरीका क्या-क्या है?

हालांकि आपको यह भी समझना होगा कि पैकिंग का व्यवसाय शुरू करने का मतलब सिर्फ यह नहीं है कि आप खाने पीने अथवा छोटी-मोटी चीजों को ही पैक करने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं! बल्कि पैकेजिंग बिजनेस में आप अपने ग्राहकों को किसी भी चीज की Packaging Services प्रदान कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए आपने बहुत सारे पैकर्स एंड मूवर्स बिजनेस के बारे में भी सुना होगा, जो ऐसे लोगों को अपनी सेवा प्रदान करते हैं।

जो एक स्थान से दूसरे स्थान पर शिफ्ट होना चाहते हैं, जैसे अगर किसी Working Professional का किसी अन्य जगह पर तबादला हो गया हो; और वह अपना सामान आसानी से एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट करवाना चाहते हैं। 

सिर्फ इतना ही नहीं आप पैकेजिंग बिजनेस में सिर्फ सामानों की पैकिंग करने की Services ही नहीं, बल्कि पैकिंग में उपयोग किए जाने वाले सामानों की मैन्युफैक्चरिंग का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं।

घर बैठे पैकिंग बिजनेस शुरू करने के लिए मशीन कौन सी लें? 

अगर आप इस प्रकार का पैकिंग का काम करना चाहते हैं, तो मशीन खरीदने से पहले आपको यह निर्णय लेना होगा कि आप कौन सा पैकिंग का काम करना चाहते हैं? 

उदाहरण के लिए अगर आप पेंसिल पैकिंग बिजनेस करना चाहते हैं, तो पेंसिल बनाने की मशीन खरीद सकते हैं अथवा मोमबत्ती पैकिंग बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो मोमबत्ती बनाने की मशीन खरीद सकते हैं।

पैकेजिंग का बिजनेस करने के लिए किन बातों का ध्यान रखें? 

पैकेजिंग का बिजनेस करने के दौरान आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, जो आपके पैकेजिंग व्यवसाय को आगे बढ़ाने में काफी महत्वपूर्ण साबित होंगी, जो निम्नलिखित हैं।

हमेशा अपने पैकेजिंग सर्विस में अच्छी गुणवत्ता वाले पैकेजिंग सामग्री का उपयोग करें।

अपने ग्राहकों के साथ अच्छा व्यवहार बनाए रखें, जिससे आपके व्यवसाय को बढ़ावा मिलेगा।

अपने सर्विस को बढ़ावा देने के लिए पैकेजिंग सामग्री पर अच्छी गुणवत्ता वाले डिजाइन बनाएं।

हमेशा अपने ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखें और उनकी जरूरतों के अनुसार अपनी Packaging Services में आवश्यक बदलाव करें।

अपने पैकिंग का व्यवसाय को सफल बनाने तक धैर्य बनाए रखें।

मार्केट में अपने Competitors पर नजर बनाए रखें।

घर बैठे पैकिंग का बिजनेस शुरू करने में लागत कितनी आयेगी? 

चूंकि Ghar Baithe Packing Ka Kam शुरू करने में लागत ज्यादा नहीं आती है, इसलिए इसे आप मात्र 10 हजार रुपए के छोटे निवेश से शुरू कर सकते हैं। जिसमें आपको पैकिंग मैटेरियल जैसे कि टेप, कैंची, और Cover आदि खरीदना पड़ता है।

घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम | महिलाओं के लिए घर बैठे पैकिंग का काम के अलावा अन्य रोजगार

अगर आप घर बैठे रोजगार के रूप में पैकिंग के अलावा कोई अन्य कार्य करना चाहते हैं, तो इसके लिए भी आपके पास कई अन्य विकल्प मौजूद हैं। 

आप पैकिंग के अलावा घर पर बैठे बैठे निम्नलिखित काम कर सकते हैं: 

1 घर बैठे सिलाई का काम 

घर बैठे सिलाई का काम करना भी एक अच्छा रोजगार है और अगर आपको घर बैठे पैकिंग का काम नहीं मिल रहा है! तो आप इसकी जगह पर सिलाई के काम को अपना सकते हैं। चूंकि अगर आपके पास सिलाई का हुनर आ जाता है, तो आपको घर बैठे सिलाई का काम हासिल करने में ज्यादा समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

घर बैठे सिलाई का काम खासकर Ladies के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी रोजगार है, इसलिए जो भी लोग महिलाओं के लिए घर बैठे रोजगार की जानकारी खोजते रहते हैं, उन्हे सिलाई का काम शुरू करना चाहिए। 

आप चाहें तो जब आपके ग्राहकों की संख्या ज्यादा हो जाए, तो आप अन्य लोगों को भी काम पर रख सकते हैं और उन्हें भी रोजगार दे सकते हैं। अगर आप सिलाई का काम करके ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहें, तो अपना खुद का सिलाई बिजनेस भी शुरू कर सकती हैं।

2 घर बैठे टाइपिंग का काम 

बहुत सारे लोगों को ऐसा लगता है कि सिर्फ Ghar Baithe Packing Ka Kaam करके ही महीने का 50 हजार तक कमाया जा सकता है; लेकिन ऐसा नहीं है! आप चाहें तो घर बैठे टाइपिंग का काम करके भी आराम से ₹1 लाख रुपए तक कमा सकते हैं।

आपको यह पढ़कर आश्चर्य हो रहा होगा, लेकिन यह पूरी तरह से सत्य है और हमारे कई Writers घर बैठे कंटेंट राइटिंग करते हैं, तथा महीने का 2.5 लाख रुपए तक भी कमा लेते हैं, हालांकि इसके लिए आपकी अंग्रेजी भाषा पर पकड़ मजबूत होनी चाहिए।

क्योंकि जब आप UK, USA जैसी Countries के लोगों के लिए टाइपिंग करके कंटेंट राइटिंग का काम करते हैं, तो उनके द्वारा दिए जाने वाले Dollor की वैल्यू हमारे इंडिया में काफी ज्यादा हो जाती है। 

उदाहरण के लिए सामान्य तौर पर देखा जाए तो अमेरिका के क्लाइंट आपको 1 घंटे टाइपिंग करने का $10 बड़े आराम से दे सकते हैं। इस प्रकार अगर आप प्रतिदिन 5 घंटे भी काम करते हैं, तो महीने का 1500$ की कमाई हो जाती है, जो रुपए में लगभग 1 लाख 20 हजार के आसपास होगी।

3 घर बैठे SMS जॉब 

आजकल घर बैठे SMS जॉब का चलन भी काफी ज्यादा बढ़ गया है, इसलिए अगर आप मोबाइल से घर बैठे रोजगार करना चाहते हैं, तो आपको SMS जॉब का परीक्षण करना चाहिए।

चूंकि बहुत सारी कंपनियां ऐसी हैं, जो अपने ग्राहकों के लिए लोगों को घर बैठे SMS जॉब प्रदान करती है और उनसे काम प्राप्त करके आप उनके ग्राहकों की समस्याओं का निस्तारण SMS के माध्यम से करते हुए पैसे कमा सकते हैं। आपको घर बैठे SMS जॉब Amazon, Flipkart, और टेलीकॉम कंपनियों के द्वारा मिल जायेगा।

4 घर बैठे YouTube Or Blogging शुरू करें 

घर बैठे YouTube Or Blogging करके पैसे कमाना घर बैठे रोजगार का एक बहुत ही अनोखा विकल्प है, जिसमें आपको सफलता रातों-रात तो नहीं मिलती है! 

लेकिन जब आप इस फील्ड में सफलता हासिल करना शुरू करेंगे; तो लंबे समय तक आपको कमाई करने के लिए अन्य विकल्प खोजने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। हमने कई सारे लोगों को घर बैठे वीडियो बनाकर अथवा ब्लॉगिंग करके लाखों रुपए कमाते हुए देखा है। 

हालांकि शुरुवात में आपको कुछ महीने बिना पैसे के काम करते रहना पड़ेगा, लेकिन आप चाहें, तो इस दौरान दूसरे तरीकों जैसे Content Writing, Video Editing आदि की सर्विस प्रदान करके थोड़ी बहुत कमाई भी कर सकते हैं।

5 घर बैठे Content Writing जॉब करें 

घर बैठे Content Writing Job एक तरह से टाइपिंग जॉब की तरह ही है, जिसमें आपको Articles, Blog Post लिखना होता है। यह भी पैकिंग का काम करने के अतिरिक्त घर बैठे रोजगार के लिए एक अच्छा विकल्प है, जिसे किसी भी Creative सोच वाला व्यक्ति कर सकता है।

हमें पूरा विश्वास है कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा और यदि आपको Packing Work From Home in Ludhiana में हमारे द्वारा बताए गए तरीकों का इस्तेमाल करके बहुत ही आसानी से Ludhiana में Jobs प्राप्त कर सकते हैं।

हमें पूरा विश्वास है कि आपके द्वारा गूगल पर सर्च किए जाने वाले निम्नलिखित Queries जैसे: Packing Work From Home in Ludhiana , Work From Home in Ludhianaआदि से संबंधित प्रश्नों का उत्तर आपको मिल गया होगा।

अगर आपको Packing Work From Home in Ludhiana से संबंधित किसी भी प्रकार का प्रश्न पूछना है, अथवा किसी प्रकार का सुझाव देना है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

Admin
Adminhttps://dailyposthindi.com
नमस्कार मैं ,DailyPostHindi (डेली पोस्ट हिन्दी) का Author/ Founder हूँ। make money online, business और Finance से जुडे विषय के बारे में बताता हूँ। हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग पे आपको अच्छी से अच्छी जानकारी मिले। #dailyposthindidailylearning

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

close