Lottery Ka Ticket Kaise kharide

दोस्तों मैंने देखा के आप ऑनलाइन काफी सर्च कर रहे है की Lottery Ka Ticket Kaise kharide तो हम आपकी मदद करेगे की आप Lottery Ka Ticket Kaise kharid सकते है .इसे सबसे पहले जानिए लॉटरी कहते किसको है भारत सरकार के लॉटरी रेगुलेशन एक्ट 1998 के अनुसार लॉटरी एक ऐसी स्कीम को कहा जाता है जिसमे टिकट खरीद के भाग लेने वाले लोगों को एक साथ इनाम जीतने का मौका दिया जाता है, जॉनी लॉटरी कहलाने के लिए ऐसे किसी में खेल में ढेर सारे लोगों का एक साथ भाग लेना जरूरी है और टिकटों की खरीद-फरोख्त भी जरूरी है।

Lottery Ka Ticket Kaise kharide

लॉटरी का टिकट कहां से खरीदें लॉटरी का टिकट कैसे खरीदें बहुत सारे लोगों का यह सवाल है मैं आपको बताना चाहूंगा कि भारत में 13 राज्य में लॉटरी खेली जाती है ।

अब सभी स्टेट्स की कोई भी मानता प्राप्त ऑनलाइन साइट्स नहीं है जहां से आप लॉटरी खरीद सके तो अब दूसरा माध्यम ऑफ लाइन मतलब दुकान में जाकर खरीदने का ही बनता है तो हम आपको यही कहेंगे कि आप अपने नजदीकी डिस्ट्रीब्यूटर जिस भी स्टेट में आप रहते हैं वहां पर अगर लॉटरी खेला जाता है तो आप वहीं जाकर डिस्ट्रीब्यूटर से लॉटरी ले सकते है।

अगर आपके स्टेट में लॉटरी नहीं खेला जाता है तो जिन स्टेट्स में खेला जाता है हम आप उनकी लिस्ट आगे बताएंगे अब उन में जाकर खेल सकते हैं पूरे भारत मैं रहने वाला व्यक्ति किसी भी स्टेट जहां पर लॉटरी खेली जाती है वहां की lottery की टिकट खरीद सकता है और इनाम जीत सकता है।

India Me Lottery Kha Kha Legal Hai

1 Arunachal Pradesh 

2 Assam 

3 Goa     

4 Kerala  

5 Madhya Pradesh

6 Maharashtra    

7 Manipur          

8 Meghalaya       

9 Mizoram          

10 Nagaland

11 Punjab

12 Sikkim 

13 Eest Bengal

क्या ऑनलाइन लॉटरी खेल सकते हैं।

इसका सीधा सा जवाब है नहीं। लेकिन कई साइट्स ऐसी है जो आपको अंतरराष्ट्रीय lottery खेलने का मौका देती हैं लेकिन इनमे से कोनसी साइड सही हो , इसकी गारंटी कोई नहीं दे सकता।

कई बार इनके पैसों के फ्रॉड भी सामने आए । बहुत सारी  अंतरराष्ट्रीय लॉटरी Sites जे option देती हैं कि आप उनके एजेंट से लॉटरी खरीदे। तो आप उनके एजेंट से लॉटरी खरीद सकते हैं उसमें कोई दिक्कत नहीं है।

क्या भारत में लॉटरी गैरकानूनी है ?

जी हां भारत में लॉटरी गैरकानूनी है , आप सोचेंगे कि लेकिन पर कुछ राज्यों में कैसे खेली जाती है अभी समझिए भारत में लाटरी एक्ट 1998 लागू है जिसमे साफ साफ तौर पर लॉटरी खेलने पर प्रतिबंध लगाता है , लेकिन इसमें एक चूक है अगर राज्य सरकार अपनी अधिकारिक लॉटरी चलाना चाहे तो वह चला सकती है इसके लिए कुछ शर्तें पूरी करनी जरूरी है।

1. जैसे कोई भी इनाम पहले से किसी नंबर या किसी सिंगल डिजिट के आधार पर नहीं दिया जाएगा।

2. राज्य सरकार लॉटरी इस तरह से अपना लोगो लगाएं गई ताकि उसकी वैधता की पहचान आसानी से की जा सके।

3. राज्य सरकार लॉटरी या तो खुद बेचेगी जा रजिस्टर किए हुए डिस्ट्रीब्यूटर्स के द्वारा।

4. लॉटरी की टिकटों की बिक्री से होने वाला पैसा राज के पब्लिक अकाउंट में क्रेडिट किया जायगा।

5 . सभी लॉटरी के  ड्रा  राज्य सरकार खुद ही करवाएंगे

6. राज्य सरकार के द्वारा घोषित समय सीमा के भीतर अगर नाम की राशि कलीम नहीं की जाती है और सबसे बड़ा प्राइस किसी के नाम नहीं निकलता है तो वह राज्य सरकार की प्राप्ति होगी।

7.  ड्रा निकालने की जगह उसी राज्य की सीमा में तय की जाएगी
जिसमे लाटरी खेली जायगी।

8. किसी भी लॉटरी का एक हफ्ते में एक ही ड्रा होगा उससे ज्यादा की इजाजत नहीं है।

9. ड्रा का समय राज्य सरकार ही तय करेंगी और सारे ड्रा उसी समय के अनुसार ही निकाले जाएंगे।

10. 1 साल में किसी भी लॉटरी में 6 से ज्यादा बंपर ड्रॉ नहीं हो सकते।

11. केंद्र सरकार इसके द्वारा कोई भी निर्देश लाती है तो उसको माना जाएगा।

Lotteey पर टैक्स कितना लगता है।

करोड़ों रुपए की लॉटरी लग गई तो क्या आप करोड़पति हो गए सीधा जवाब बिल्कुल नहीं , लॉटरी से मिलने वाला पैसा आपकी आय का हिस्सा माना जाता है इसको Income from other sources में गिना जाता है इनकम टैक्स एक्ट 1961 के तहत लॉटरी और गेम शो में खरीद जीते किसी भी इनाम पर टैक्स लगेगा फ्लैट 30% क्योंकि यह स्पेशल इनकम है कोई भी Basic छूट नहीं दी गई 10 लाख से ऊपर की इनामी राशि होगी तो मूल्य और सेवा कर (GST) चार्ज भी लगेगा.

अपने अगर एक करोड़ जीता तो उस पर 30 लाख तो टैक्स हो जाएगा और मूल्य और सेवा कर (GST) मिला लिया जाए तो आपके पास 60 लाख तक पैसा बचेगा।

हमें उमीद है आपको हमने जो जानकारी दी है आपको अच्छी लगी अगर अच्छी लगी तो कमेंट बॉक्स जा कर जरूर साँझा करे .