Lottery Jitne ka Mantra|लॉटरी जीतने का उपाय

लॉटरी, जुआ और भाग्यशाली निकलने की ख़्वाहिश हर इंसान के मन में होती है। ख़ासकर लॉटरी जीतने का सपना लाखों लोगों को दिलासा देता है। कहते हैं कि जब यह भाग्यशाली संघर्ष आपकी ओर मुस्कुराती है, तो ताक़त भी ख़ुद बैठ जाती है’

Lottery Jitne ka Mantra

Lottery Jitne ka Mantra

हर कोई लॉटरी जीतना चाहता है,लेकिन हम में से ज्यादातर लोगों की टिकट पर एक भी भाग्यशाली नंबर नहीं होता है। तो आप अपने जीतने के अवसरों को कैसे बढ़ा सकते हैं? खैर, आम तौर पर, एक विशिष्ट लाटरी की ड्राइंग के लिए आप जितने अधिक टिकट खरीदते हैं, उतनी ही आपकी जीतने की संभावना बेहतर हो जाती है। लेकिन कुछ लोगों का यह मानना है की इसमें इसके अलावा और भी बहुत कुछ है। तो आज इस आर्टिकल Lottery Jitne ka Mantra में हम बात करगे के कैसे अपने लॉटरी जीतने के अवसर को बढ़ा सकते है.

Also Read Lottery Ka Ticket Kaise kharide

रणनीतियों लागू करना

1 एक और टिकट खरीदें। ज़्यादा टिकट खरीदने से जीतने के सुअवसर भी बढ़ जायेंगे।

  1. विचार करें कि एक औसत राज्य लॉटरी में 100000000 से लेकर 1 के जैकपोट लगने के संयोग होते हैं — यह अक्सर इस से बदतर भी होते है: बहु-राज्य ‘पॉवरबाल” लॉटरी में जैकपोट लगने का संयोग 185,000,000 से लेकर 1 होता है। पच्चास टिकट होने पर भी आपके जीतने के संयोग में 100,000,000 से लेकर 50 तक सुधार हो सकता है।


2 एक लॉटरी पूल में शामिल हों

अपने कार्यालय, स्कूल, चर्च, गतिविधि केंद्र या दूसरी कोई जगह पर एक समूह बनाएं जहाँ दूसरे लोग जीत की टिकट को साझा करने के लिए तैयार हों।

  • आपको जो पैसे मिलेंगे वो निश्चित रूप से कम् होंगे क्यूंकि वे सब लोगों में बाँट जायेंगे, लेकिन इस तरह से आपके जीतने के अवसर काफी बढ़ जाते हैं।

3 यह समझ लें की दूसरे टिकट आपके टिकट को प्रभावित नही करते:

  • कई लोगों को यह ग़लतफहमी होती है की जब कम लोग खेलते हैं तो जीतने की संभावना बढ़ जाती है, लेकिन यह तब तक सच नही जब तक आप एक भाग्य क्रीड़ा में प्रवेश नहीं करते, जिसमे की जीतने वाली टिकट सभी प्रविष्टियों में से निकाली जाती है।
  • आपकी टिकट की संख्या का लाटरी की यादृच्छिक संख्या से मिलने का संयोग इस बात से प्रभावित नहीं होता कि कितने लोगों ने टिकट लिया है । इसे इस तरह सोचें: यदि केवल एक ही व्यक्ति एक लॉटरी की टिकट खरीदता है तो क्या उसकी जीत निश्चित होती है? नहीं।
  • हालांकि, जितने कम लोग खेलेंगे, कई विजेताओं का संयोग उतना ही कम हो जाता है।

4 कम खेलें, लेकिन अधिक खरीदें: 

यह उस विशिष्ट खेल में आपके जीतने की संभावना बढ़ा देता है।

  • यह स्ट्रेटजी आपके जीवनकाल में आपके जीतने के संयोग को प्रभावित नहीं करती, लेकिन इस बात को प्रभावित करता है की अगर आप जीतते हैं तो कौनसा जैकपोट जीतते हैं ।
  • हर हफ्ते एक टिकट खरीदने के बजाय, उस पैसे को बचाएं और उसे उस समय इस्तेमाल करें जब जैकपोट एक बड़ी मात्रा पर पहुँच जाए। यह आपके वित्तीय जोखिम में वृद्धि किये बिना आपके लाभ को अधिकतम कर देता है।
  • आप हर बार, एक ही नंबर के साथ, जितना अक्सर हो सके उतना खेलें। जब तक आप एक ही संख्या चुनते हैं, तब तक यह फरक नही पड़ता की आप कौनसी संख्या चुन रहे। धैर्य एक गुण है।
  • जो लोग हर हफ्ते एक ही संख्या में खेलते हैं वे इस डर से लॉटरी के ‘आदी’ बन जाते हैं कि जिस भी दिन वो टिकट नहीं खरीदेंगे उसी दिन वो नंबर आ जाएगा। प्रत्येक सप्ताह अलग-अलग संख्याओं का उपयोग करने से आप अपनी जुए की आदत को नियंत्रण में रख सकते हैं, और जीतने की आपकी बाधाओं को प्रभावित नहीं करते हैं।
  • लॉटरी में जहां एक विजेता को रैफल से खींचा जाता है, आप बड़े जैकपॉट के बाद सप्ताह में खेलकर जीतने की अपनी बाधाओं को बढ़ाते हैं – क्योंकि आमतौर पर कम लोग नकद पुरस्कार जीतने के बाद लॉटरी खेलते हैं।

Also Read online Lottery Kaise Khele

5 अपने टिकट को दो बार जाँचें

कभी कभी, जीतने के लिए कई तरीके होते हैं। यह सुनिश्चित करें की आपने हारने की कल्पना नही की है और अच्छी तरह से अपने टिकट को देखें।

6 जब आप आगे हैं तो छोड़ दें

 यदि आप खरीदना छोड़ दें तो विजेताओं की श्रृंखला केवल बढ़ेगी ही।

  • एक बजट निर्धारित करें और उसके साथ टिके रहे। अगर संभव हो तो,जीती गयी लॉटरी के पैसे से ही भविष्य में टिकट खरीदें। इस तरह, आप अपने मुख्य आय से कम खर्च करेंगे।

विधि2 क्विक पिक्स बनाम सेल्फ पिक्स में फैसला करें

अपनी मुश्किलों को तोलें

ज्यूरी अभी भी बाहर है। अधिकतर लोग क्विक पिक्स ( पॉवेरबाल में) के माध्यम से जीतते हैं – लेकिन अधिक लोग क्विक पिक्स का उपयोग करते हैं । सांख्यिकीय तौर पर, इस बात की सम्भावना बराबर है की संख्याओं का कोई भी संयोजन उठाया जा सकता है। इसलिए,इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप खुद भाग्यशाली संख्या चुनते हैं या फिर मशीन को आपके लिए चुनने देते हैं।

  • हालांकि यह विसंगत लग सकता है,लेकिन 1-2-3-4-5-6 भी उतना ही एक 6 नंबर का यादृच्छिक चयन है जितना की कोई और।
  • सेल्फ पिक्स का एकमात्र दोष यह है की सभी मनुष्य एक ही तरह से प्रोग्राम किये गए हैं । इसका मतलब यह है की, आपकी पसंदीदा संख्या शायद किसी और की भी पसंदीदा संख्या है। इसलिए अगर आप 7-14-21-28-35-42 पर जीतते हैं तो इसका मतलब है की आपको अपनी जीत किसी और के साथ साझी करनी पड़ेगी।
  • रिचर्ड लस्टिग, 7-समय लॉटरी विजेता,अधिकतर क्विक पिक्स के खिलाफ सलाह देते हैं। उनका कहना है की, अपनी खुद की संख्या चुनने से हाल ही के विजेताओं के संयोजन को पाने से बचाता है (जब तक कि अपने शोध किया है !),और इस प्रकार आपकी जीतने की संभावना बढ़ जाती है।
    • यदि आप अपने राज्य की लॉटरी खेल रहे हैं,तो यह देखने की परेशानी न लें की पुराने जीतने वाली संख्या ऑनलाइन उपलब्ध है। सिर्फ इसलिए कि एक नंबर हाल ही में आया है, यह फिरसे उसके आने के संयोग कम नही करता। आज की बेतरतीब ढंग से चुनी संख्या किसी भी अन्य दिन की बेतरतीब ढंग से चुनी संख्या से प्रभावित नहीं होती।

स्क्रैचकार्डस खरीदें

छोटे भुगतान में निवेश करें। छोटे इनाम – जीतने की अधिक संभावना है? 

शायद। मोहन श्रीवास्तव, टोरंटो में रहने वाले एक सांख्यिकीविद्,का कहना है की उन्होंने वह कोड को तोड़ दिया है। उनकी कहानी निश्चित रूप से छोटे भुगतान के लिए ज़्यादा समय लगाने की बात करती है।

  • एक ठेठ स्क्रैचकार्ड के संयोग 1:5 और 1:2.5 के बीच होते हैं। अपने स्क्रॉचर्स चुनते समय इस बात पर विचार करें।
  • क्लर्क से पूछें की कौन से सबसे अधिक खरीदे गए है और कौनसे सबसे अधिक विजेता रहे हैं। ऐसा खेल चुनें जिसमे ज़्यादा हार देखी गयी हो — इस तरह, एक जीत के आसार बन जाते हैं। यदि सुअवसर 1:5 है , तो 5 कार्ड खरीदने पर आपको 1 विजेता ज़रूर मिलेगा।

हमे उम्मीद है की आपको हमारा आर्टिकल Lottery Jitne ka Mantra आपको जरूर HELP करेगा. अगर अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और कमेंट बॉक्स में अपनी बात जरूर कहे धन्वाद..

Leave a Comment