Indian Search Engine App। इंडियन सर्च इंजन

search engine मतलब Google, search engine सुनते ही दिमाग में Google का नाम आता है। क्योंकि यह हमारे रोजाना इंटरनेट use में अहम रोल अदा करता है। Google, bing ,Yahoo ,DuckDuckGo , Ecosia, YANDEX RU जैसे सर्च इंजनों का इटरनेट के बाजार पर कई दशकों से कब्जा है। इंटरनेट के इस segment में बहुत competition है। इस लिए indian search engine app इस सूची में नही आ पाए।

Indian Search Engine App इंडिया का पहला सर्च इंजन

भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान दिल्ली से graduated दो स्टूडेंट्स अनुराग डोड और गौरव मिश्रा ने 2006 में एक साथ मिलकर भारत के पहले सर्च इंजन guruji.com को लॉन्च किया था।

search engine market share in india in hindi

जैसा कि हम में से ज्यादातर लोग जानते हैं कि भारत में Internet की शुरुआत विकसित देशों के मुकाबले देरी से हुई। अमेरिका जैसे देशों में 1990 के दशक से ही इंटरनेट और सर्च इंजनों का दौर शुरू हो गया था जबकि भारत में यह दौर बड़े पैमाने 2005 के बाद शुरू हुआ। इस वक्त तक विदेशी इंटरनेट कंपनियां मजबूती से भारतीय इंटरनेट बाजार में अपने पैर जमा चुकी थी।

indian search engine list भारतीय सर्च इंजनो के नाम

भारत के पास भी Google के जैसे ही search engine मौजूद हैं मगर वे अधिक developed नहीं हैं। जिस के कारण वे लोगों के बीच बहुत ज्यादा popular नही हो पाए और बहुत ही कम लोग उनके बारे में जानते हैं। 

guruji

भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान दिल्ली से graduated दो स्टूडेंट्स अनुराग डोड और गौरव मिश्रा ने 2006 में एक साथ मिलकर भारत के पहले सर्च इंजन guruji.com को लॉन्च किया था। 

अमेरिका की मशहूर funding company सिकोलिया कैपिटल्स से 7 million dollar का फंड लेकर उन्होंने यह सर्च इंजन स्थापित किया। इसमें वे लोगों को music और artist सर्च करने का ऑप्शन भी देते थे। कुछ साल चलने के बाद 2011 में इस सर्च इंजन को कुछ कारणों से बंद कर दिया गया। 

ऐपिक सर्च (Epic Search)

यह सर्च भारत में तो नहीं बना है लेकिन भारतीय लोगों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। यह दूसरे भारतीय सर्च इंजनों से काफी advanced है और काफी अच्छी तरह से काम करता है। 

इसे आलोक भारद्वाज ने 2010 में बनाया था और साथ में उनका Epic Browser नाम का एक ब्राउजर भी है जो बहुत ही ज्यादा privacy centric है। 

123 सर्च इंजन (123 khoj)

123 खोज.कॉम एक भारतीय सर्च है जो 2014 में मस्थापित हुआ था और आज भी काम कर रहा है। 

इसका इंटरफेस गूगल से काफी हद तक मिलता है मगर इसका standard बिल्कुल भी नहीं। यह बहुत ही cheap रिजल्ट्स दिखाता है। इस सर्च इंजन का हेड क्वार्टर चंडिगढ़ में है। 

बिलसर (bilsir)

बिलसर.कॉम एक indian search engine app है। जिस पे हम Hotel, Music, Shopping, Jobs आदि के बारे में search कर सकते हैं। इस सर्च इंजन की स्थापना 2011 में हुई थी। 

रेडिफ़ (rediff)

रेडिफ़ एक भारतीय news, entertainment and shoping website और सर्च इंजन है, जिसका headquarter मुंबई में स्थित है। रेडिफ़ 1996 से काम कर रहा है। 

जस्ट डायल (Justdial)

जस्टडायल एक local Indian search engine है जिसपे हम अपने आसपास के business को आसानी से ढूंढ सकते हैं। 

इसकी स्थापना 1996 में VSS Mani ने मुंबई में की थी। यह सर्च इंजन बहुत अच्छी तरह से काम करता है। मगर यह एक आम सर्च इंजन से काफी भिन्न है। जस्टडायल में आज 12000 से ज्यादा employees काम करते हैं। 

13टैब्स (13Tabs)

धनबाद के रहने वाले दो इंजीनियर भाइयों सागर और वरुण मिश्रा ने 3 साल की कड़ी मेहनत के बाद 2016 में 13Tabs.com के नाम से इस indigenous search engine को लॉन्च किया।

बड़े भाई सागर ने जयपुर से Electronics & Telecommunication में B. Tech किया है। इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान उन्हें एक Indian Search Engine बनाने का ख्याल आया। उसी वक्त उनके छोटे भाई वरुण ने भी अपनी इंजीनियरिंग खत्म की और इसके बाद से ही दोनों भाई इस सर्च इंजन को बनाने में जुट गए।

साल 2016 में launching के समय इस सर्च इंजन में 7 करोड़ से ज्यादा webpages मौजूद थे, जिनकी संख्या में आज कई गुना बढ़ गई है। सर्च इंजन बनाने के दौरान इन दोनों भाइयों के 3 कंप्यूटर क्रैश हो गए थे।

अगर user experience की बात करें तो यह 13tabs बाकी indian search engine के मुकाबले बहुत ही शानदार और relevant सर्च रिजल्ट्स दिखाता है। इसके अलावा इसमें कई सारे नए फीचर्स जैसे- Fact Checker भी शामिल किये गए हैं। इसे एकबार जरूर try करें। 

कमामू (QMAMU)

आत्मनिर्भर भारत अभियान से प्रेरित qmamu.com भारत का अपना नया सर्च इंजन है। यह 2021 में 26 जनवरी के दिन लॉन्च हुआ है। 

यह काफी advanced search engine है और इसमें नई टेक्नॉलजी , जो काफी हद तक गूगल से मैच करती है, का इस्तेमाल किया गया है। आपको एक बार जरूर इसे ट्राइ करना चाहिए।

आप qmamu.com पर जाकर या फिर qmamu ब्राउजर की मदद से access कर सकते हैं। 

देश का अपना सर्च इंजन एक बार जरूर उपयोग करें। शुरुआत में थोड़ी सी inconvenience हो सकती है मगर लंबी दौड़  में देश और indirectly आपको भी फायदा होगा।

iBharat.org

IBharat.Org के संस्थापक संजय जाट हैं. संजय जी ने साल 2014 में IBharat को Launch किया था. IBharat जब Launch हुवा था तो इसके Data Base में 1 लाख Web Page थे यह संख्या निरंतर बढती जा रही है।

IBharat.Org ने अपने Platform पर स्वदेशी Tab भी Add किया है जो User को भारत के उत्पादों की जानकारी देगा. IBharat ने Play Store और I Store पर अपने App को भी Launch किया है.

यदि आपको यह post indian search engine, indian search engine list , indian search engine app पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये।

Read More

Selling Skill In Hindi कोई भी चीज कैसे बेचे।

Leave a Comment