HomeJankariGoogle Abhi Main kahan Hun | गूगल, मैं अभी कहाँ हूँ?

Google Abhi Main kahan Hun | गूगल, मैं अभी कहाँ हूँ?

Rate this post

आप सभी लोग जानते हैं कि गूगल आपको दुनिया भर की खबरें देता है। क्या आपको पता है कि गूगल के माध्यम से आप यह भी पता कर सकते हैं कि मैं कहां हूं या हम अभी कहां पर है। अगर आपको यह बात नहीं पता है कि किस तरह से आप गूगल से मालूम कर सकते हैं कि मैं अभी कहां हूं। तो इसके लिए आप हमारा आर्टिकल को जरूर पढ़ें। क्योंकि हम आपको इस आर्टिकल Google Abhi Main kahan Hun? या Google Hum Abhi Kahan Per Hain पूछने का तरीका बताने जा रहे है।

GOOGLE ABHI MAIN KAHAN HUN? GOOGLE HUM ABHI KAHAN PER HAIN

जब हम कहीं अपने घर से दूर या किसी अनजान जगह पर या दूसरे शहर में जाते हैं तो कई बार ऐसा होता है कि हमें पता नहीं चलता कि हम कहां पर है? या मैं कहां पर हूं? जिसके कारण हमें काफी समस्या आती है और लोगों से की मैं अभी कहां पर हूं या हम अभी कहां पर है जानने के लिए काफी समय की बर्बादी भी होती है। लेकिन अब आपकी यह परेशानी खत्म हो जाएगी। क्योंकि हम आपको मोबाइल और बिना मोबाइल के माध्यम से यह जानने का तरीका बताने जा रहे हैं कि हम अभी कहां पर है या मैं अभी कहां पर हूं। जिसके माध्यम से आप जहां पर भी होंगे वहां का सटीक पता आपको मालूम हो जाएगा।

मोबाइल के जरिए जाने कि मैं अभी कहां पर हूं?

  • दोस्तों आज के जमाने में मोबाइल एक ऐसी चीज है जिसके माध्यम से आप सब कुछ पता कर सकते हैं। आप अपने मोबाइल के जरिए मैं इस समय कहां पर हूं?? भी आसानी से पता कर सकते हैं। इसके लिए बस आपका मोबाइल फोन एंड्राइड होना चाहिए और उसमें इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। चलिए तो फिर स्टेप बाय स्टेप जानते हैं कि आप यह कैसे पता कर सकते हैं कि अभी मैं कहां पर हूं? या अभी हम कहां पर हैं?
  • सबसे पहले आपको अपना एंड्राइड मोबाइल फोन On करना है। साथ ही आप यह भी देख लीजिए कि आप जिस जगह पर है क्या वहां पर इंटरनेट चल रहा है। क्योंकि इंटरनेट के बिना आप यह नहीं जान सकते कि अभी मैं कहां हूं।
  • फिर आप अपने फोन की लोकेशन को ऑन कर लीजिए। यह आपको आपके फोन की सेटिंग में ही मिल जाएंगी। इसके बाद Google Maps को खोल लीजिए। गूगल मैप्स एक एप्लीकेशन है यह हर किसी के एंड्राइड मोबाइल में होती है।
  • जैसे ही आप गूगल मैप्स खोलेंगे आपके सामने एक नीले रंग का गोल आकृति दिखाई देगी। आपको उस पर क्लिक करना है‌ और चंद मिनटों का इंतजार करना है।
  • जिस जगह पर आप होंगे वहां पर नीले रंग का एक बिंदु बना हुआ दिखाई देगा। इस बिंदु को जूम करके यह जान सकते कि Is Samay Main kahan Hun? या Hum Is Samay Kahan Per Hain है।

बिना मोबाइल के जरिए जाने कि मैं इस समय कहां हूं?

कई बार ऐसा होता है कि हम ऐसी जगह फंस जाते हैं जहां पर इंटरनेट नहीं चलता है या बैटरी खत्म हो जाती हैं। जिसकी वजह से हम गूगल के यह पता नहीं कर सकते कि मैं कहां हूं? ‌ इसलिए हम आपको बिना मोबाइल के जरिए मैं अभी कहां हूं जानने का बहुत ही सरल तरीका बताने जा रहे हैं। ताकि आप कभी कहीं गुम हो जाए और वहां पर आपका इंटरनेट खत्म हो जाए या आपके फोन की बैटरी खत्म हो जाए, तो आप बिना फोन के पता कर सके कि मैं इस समय कहां हूं? क्योंकि यह जरूरी नहीं कि जब आप कहीं गुम या भटक जाए आपका मोबाइल आपका साथ दे। इसलिए बिना मोबाइल के भी यह जानना जरूरी है कि आप यह कैसे पता करें कि मैं अभी कहां हूं?

  • जब आप कहीं ऐसी जगह पर जाए जहां के बारे में आपको ज्यादा जानकारी मालूम नहीं है तो आप घर से निकलने से पहले उस जगह की अच्छे से जानकारी हासिल कर ले।
  • अगर आप किसी एक ही जगह पर जहां के बारे में आपको कुछ नहीं पता है तो आप वहां पर दिखाई देने वाली किसी दुकान पर जाकर दुकानदार से पता कर सकते हैं कि यह कौन सी जगह है।
  • आप रिक्शा चालक से भी मालूम कर सकते हैं कि यह कौन सी जगह है या मैं कहां पर हूं। क्योंकि रिक्शा चालकों का हर रोज का काम रिक्शा चलाना होता है और उन्हें लोकेशन के बारे में पता होता है कि वह किस लोकेशन पर है।

TRAIN में कैसे जाने कि मैं कहां हूं?

  • Main Abhi Kahan Per Hun :- अगर आप रेल में सफर कर रहे हैं और यह जानना चाहते हैं कि मैं कहां पर हूं या जहां मैं जाना चाहता हूं वह कितनी दूर है। यह जानना बहुत ही आसान है जिसका तरीका हम स्टेप बाय स्टेप आपको नीचे बताने जा रहे हैं‌।
  • आप सबसे पहले प्ले स्टोर से Where Is My Train Application को डाउनलोड कर ले।
  • इसके बाद एप्लीकेशन को खोलें और आप जिस ट्रेन में बैठे हैं उसका नंबर या नाम भर दीजिए।
  • इसके बाद आपको पता चल जाएगा कि मैं कहां पर हूं?
  • दोस्तों आप इस एप्लीकेशन के माध्यम से यह भी आसानी से जान सकते हैं कि आप जहां जा रहे हैं वे स्टेशन कितनी देर में आएगा। इस एप्लीकेशन के माध्यम से आपको हमेशा सही इंफॉर्मेशन ही मिलेगी। क्योंकि इसका संचालन खुद रेलवे की तरफ से किया जाता है।

BUS में कैसे जाने मैं कहां पर हूं?

जब आप बस से कहीं जा रहे हैं और आप यह जानना चाहते हैं कि मैं कहां पर हूं। इसके लिए आप जब बस रुके, तो बाहर झांककर सड़क के किनारे लगे बोर्ड य दुकानों के नाम या हाईवे पर लगे संकेतक चिन्‍ह को पढ़कर आसानी से जान सकते हैं कि आप कहां पर है।

Admin
Adminhttps://dailyposthindi.com
नमस्कार मैं ,DailyPostHindi (डेली पोस्ट हिन्दी) का Author/ Founder हूँ। मैं make money online, business और Finance से जुडे विषय के बारे में बताता हूँ। हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग पे आपको अच्छी से अच्छी जानकारी मिले। #dailyposthindidailylearning
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

close