Google पर बड़ा खतरा! ChatGPT ChatGPT सॉफ्टवेयर क्या है ? इंसानों की तरह देता है जवाब

Rate this post

शायद ही वो दिन कभी आया है जब आपने Google का इस्तेमाल नहीं किया हो. आप गूगल सर्च पर कुछ ना कुछ हमेशा सर्च करते ही रहते हैं. ये आपको जरूरी जानकारियां पहुंचाने का काम करता है और आपको इसमें कुछ सेकेण्ड का ही समय लगता है. हालांकि लोगों ने अब इसे पुरानी तकनीक कहना शुरू कर दिया है. इसके पीछे वजह भी बेहद खास है. दरअसल मार्केट में ChatGPT नाम के सॉफ्टवेयर की चर्चा तेज हो गई है और लोग इसे गूगल से भी बेहतर बता रहे हैं और ये कह रहे हैं कि इस नए सॉफ्टवेयर की वजह से अब गूगल पर खतरे के बादल मंडरा रहे हैं. ये सॉफ्टवेयर AI पर काम करता है और लोगों के सवालों का जवाब किसी इंसान की तरफ देता है.

क्या है ChatGPT

ChatGPT का मतलब जेनरेटिव प्री ट्रेन सॉफ्टवेयर जो कि AI सोफ्टवेयर है और लोगों के सवालों के जवाब देता है. आपको लग रहा होगा इसमें नया क्या है तो बता दें कि ये सॉफ्टवेयर किसी इंसान की तरह सोच-समझकर आपके सवालों के जवाब देता है और आपको ऐसा लगेगा ही नहीं कि आपको एक मशीनी जवाब मिल रहा है. ये जवाब ठीक वैसा ही होगा जैसा कोई इंसान देता है. यही वजह है कि मार्केट में इस सॉफ्टवेयर की चर्चा तेज है और अभी से लोग गूगल के लिए चैट जेपीटी को खतरा बता रहे हैं. लगातार आ रही लोगों की प्रतिक्रया को देखते हुए ऐसा माना जा रहा है कि ये गूगल को पीछे छोड़ देगा और सबसे आगे निकल जाएगा. आज हम आपको इस सॉफ्टवेयर की उन खासियतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी बदौलत ये गूगल सर्च से आगे निकल सकता है. 

नपा-तुला जवाब देगा सॉफ्टवेयर 

चैट जीपीटी यूजर्स के सवालों का जवाब देगा लेकिन ये कोई मशीनी जवाब नहीं होगा बल्कि इंसानों की तरह सोंच-विचार किए गए जवाब की तरह होगा जिसमें गलती की गुंजाइश ही नहीं होगी. आम तौर पर जब आप गूगल सर्च करते हैं तो आपको कई सारे जवाब मिलते हैं जिनमें कुछ आपके काम के होते हैं और कुछ काम के नहीं होते हैं. हालांकि इस टूल के साथ ऐसी समस्या नहीं होगी.

इन कामों में होगा सबसे आगे 

आपको बता दें कि ये सॉफ्टवेयर कुछ नौकरियों के लिए खतरा साबित हो सकता है. दरअसल ये सॉफ्टवेयर इंसान की भाषा समझता है और इंसान की तरह जवाब देता है. ऐसे में कॉल सेंटर की नौकरी करने वाले लोगों और कंटेंट राइटिंग करने वाले लोगों की नौकरियों पर खतरा मंडरा सकता है.

तेजी से देगा सवालों का जवाब

आपको बता दें कि ChatGPT काफी तेजी के साथ आपक सवालों का जवाब देता है और भविष्य में ये आपके स्मार्टफोन में भी देखने को मिल सकता है. ये एक बेहतरीन टूल बताया जा रहा है और इसी वजह से गूगल पर खतरा हो सकता है. 

Admin
Adminhttps://dailyposthindi.com
नमस्कार मैं ,DailyPostHindi (डेली पोस्ट हिन्दी) का Author/ Founder हूँ। make money online, business और Finance से जुडे विषय के बारे में बताता हूँ। हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग पे आपको अच्छी से अच्छी जानकारी मिले। #dailyposthindidailylearning
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

error: Content is protected !!