2024 में Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye ? जाने 20 तरीके (10K-50k/महीना कमाए)

Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye: घर बैठे पैसे कैसे कमाए? साल 2020 के बाद यह सवाल लगभग हर किसी के मन में आता ही होगा। क्योंकि कोरोना काल में प्रवासियों को किस प्रकार की समस्याओं का समाना करना पड़ा था।

इसके अलावा अभी के समय में कंपटीशन भी बहुत ज्यादा बढ़ गया है। जिसके कारण अब प्राइवेट और सरकारी नौकरी पाना भी बहुत मुश्किल हो गया है। जिसके कारण लड़को तथा लड़कियों को पैसा कमाना मुश्किल हो गया है।

लेकिन यह आधा सच है। हाँ आज के समय में कम्पटीशन तो बढ़ गया है, लेकिन बढ़ती टेक्नोलॉजी के कारण आज लोगों के पास ऐसे बहुत सारे तरीके हैं। जिनकी मदद से वे घर बैठे आसानी से लाखों रुपए कमा सकते हैं।

अब यदि आपके मन में यह सवाल आ रहा है कि घर बैठे पैसे कैसे कमा सकते हैं? तो इसका सवाल का जवाब आपको इस लेख में मिलेगा। इसलिए आप इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें। इस लेख में हम आपको घर बैठे पैसे कमाने के ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीकों के बारे में बतायेंगे। जिनकी मदद से आप घर बैठे महीने के लाखों रुपए बड़ी आसानी से कमा सकते हैं।

तो चलिए ज्यादा समय ना लेते हुए सीधा चलते हैं अपने लेख 2024 में घर बैठे पैसे कैसे कमाए? जाने 20 तरीके पर और घर बैठे पैसे कमाने की Journey शुरू करते हैं।

2024 में Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye?

2024 में घर बैठे पैसे कमाने के आपको बहुत सारे तरीके मिल जायेंगे बस उनके बारे में आपको पता होना चाहिए। इन तरीकों में से कुछ तरीके ऐसे भी जिनसे पैसे कमाने के लिए आपको उनके बारे में सीखना होगा। उसके बाद आप उनकी मदद से महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं।

यदि आप एक हाउसवाइफ या स्टूडेंट हैं, तो भी आप इन तरीकों की मदद से पैसा कमा सकते हैं और हाँ सबसे अच्छी बात आप इन कामों को बिना पैसा निवेश करके कर सकते हैं, तो है ना कितनी अच्छी बात।

ध्यान दें – हम इस लेख में जो तरीके आपको बता रहे हैं उनकी मदद से मैं खुद महीने के 80 हजार से 1 लाख रुपए तक बड़ी आसानी से कमाता हूँ और आप भी कमा सकते हैं। बस आपको कम से कम 6 महीने तक इनमें से किसी काम को पूरी मेहनत और धैर्य के साथ करना है। आपको सफलता जरूर मिलेगी।

घर बैठे पैसे कमाने के लिए क्या चाहिए?

आज के समय में लगभग हर कोई घर बैठे पैसे कमाना चाहता है और हर कोई कमा भी सकता है क्योंकि इसमें आपसे किसी भी प्रकार की कोई स्पेशल डिग्री नहीं मांगी जाती है। घर से पैसे कमाने के लिए बस आपके पास निम्नलिखित चीजें होनी चाहिए।

  • लैपटॉप/कम्प्यूटर होना चाहिए
  • लैपटॉप चलाने की स्किल होनी चाहिए
  • एक अच्छा स्मार्टफोन
  • अच्छा इंटरनेट कनेक्शन
  • एक बैंक अकाउंट

यदि आपके पास ये सारी चीजें हैं, तो आप इनकी मदद से घर बैठे ऑनलाइन पैसे बड़ी आसानी से कमा सकते हैं और हाँ यदि आपके पास लैपटॉप/कम्प्यूटर नहीं है, तो भी आप घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

Quick Overview – Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye

अब हम आपको नीचे Quick Overview में घर बैठे पैसे कमाने के तरीकों तथा उनसे होने वाली संभावित कमाई के बारे में बतायेंगे। जिनके बारे में हम नीचे आपको विस्तार से बतायेंगे।

घर बैठे पैसे कमाने के तरीकेसंभावित कमाई
Instagram Reels₹20000 से ₹40000 प्रतिमाह
Facebook₹5000 से ₹45000 प्रतिमाह
YouTube₹18000 से ₹85000 प्रतिमाह
Blogging₹10000 से ₹70000 प्रतिमाह
Freelancing₹15000 से ₹95000 प्रतिमाह
Gromo App₹50000 से ₹80000 प्रतिमाह
Content Writing₹10000 से ₹50000 प्रतिमाह
Affiliate Marketing₹10000 से ₹65000 प्रतिमाह
Quora₹2000 से ₹12000 प्रतिमाह
Video Editing₹12000 से ₹25000 प्रतिमाह
Telegram₹10000 से ₹35000 प्रतिमाह
Squadstack App₹2000 से ₹12000 प्रतिमाह
Meesho₹15000 से ₹20000 प्रतिमाह
Data Entry₹20000 से ₹30000 प्रतिमाह

2024 में घर बैठे पैसे कमाने के तरीके

ध्यान रहे हम इस लेख में इन तरीकों से होने वाली कमाई में बता रहे हैं, वो पूरी तरह से संभावित है और आपके कार्य पर निर्भर करती है। यदि आप इन तरीकों से अधिक पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपको अधिक मेहनत करनी होगी।

2024 में घर बैठे पैसे कमाने के 16 ऑनलाइन तरीके

अब हम आपको घर बैठे पैसे कमाने के तरीकों तथा उनसे होने वाली कमाई के बारे में विस्तार से बतायेंगे। यदि सच में पूरी तरह से सीरियस हैं घर बैठे पैसे कमाने के लिए तो आपको इनमें से किसी भी तरीके पर लगातार 6 महीने के तक Hard Work करना है। इसके बाद सफलता आपके कदम चूमेंगी और ऐसा ना हो, तो मेरा नाम बदल देना, तो चलिए अब इन तरीकों के बारे में विस्तार से जानने की कोशिश करते हैं।

#1 – Blogging के द्वारा घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

यदि आपको किसी बिषय में अच्छी खासी जानकारी है, तो आप उस जानकारी को बनाकर उस पोस्ट लिखकर इंटरनेट की मदद से दुनियाभर के लोगों के बीच शेयर करके पैसे कमा सकते हैं। ब्लॉग को आप अपनी डायरी की तरह समझ सकते हैं। जिस तरह आप डायरी में अपनी जानकारी नोट करते हैं। उसी तरह आप ब्लॉग पर अपनी जानकारी शेयर करते हैं और पैसे कमाते हैं।

एक व्यक्ति ब्लॉग पर जो भी गतिविधी करता है उसे ब्लॉगिंग तथा उस व्यक्ति को ब्लॉगर कहा जाता है। भारत में अभी के समय में कई ऐसे ब्लॉग हैं जो घर बैठे ब्लॉगिंग की मदद से महीने के लाखों रुपए कमाते हैं और आप भी मेरी तरह से कमा सकते हैं।

अभी के समय में Blogger.com तथा WordPress ब्लॉग बनाने के लिए दो बहुत ही बेहतरीन ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म हैं। Blogger पर Subdomain के साथ अपना फ्री ब्लॉग बना सकते हैं, तो वहीं WordPress पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको 3 से 4 हजार रुपए निवेश करने होंगे।

आप निम्नलिखित प्रोसेस को फॉलो करके घर बैठे ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं।

  • सही Blogging Niche (Topic) का चयन करें
  • अच्छा सा डोमेन नेम खरीदें
  • Best Blogging Platform को सेलेक्ट करें (WordPress Recommended)
  • Best Hosting Buy करें
  • डोमेन नेम और होस्टिंग को कनेक्ट करें
  • Blog का Setup करें
  • Keyword Research करें
  • SEO Friendly Article लिखें
  • Blog को सोशल मीडिया पर Promote करें
  • Blog को मोनेटाइज करें (Google AdSense, Affiliate Marketing, Guest Post etc.)

आप इस तरह से ब्लॉगिंग की मदद से घर बैठे प्रतिमाह 10 से 50 हजार रुपए कमा सकते हैं और हाँ मैं आपसे यह बार-बार कहता हूँ कि मैं यह जो भी कमाई बता रहूं वो पूरी तरह से संभावित है। आप अपनी मेहनत के अनुसार इससे अधिक और कम पैसे भी कमा सकते हैं।

#2 – YouTube के द्वारा घर बैठे पैसा कैसे कमाए?

आज के समय में YouTube के बारे में कौन नहीं जानता है और साल 2015 के बाद से इसने भारत में कितने करोड़पति दिए हैं ये भी किसी से छिपा नहीं है। इसी वजह से आज हर कोई युट्यूबर बनकर लाखों रुपए कमाना चाहता है।

आप YouTube पर भी ब्लॉगिंग की तरह ही अपने पसंदीदा टॉपिक पर वीडियो बनाकर डाल सकते हैं। YouTube पर काम करना पूरी तरह से फ्री है। YouTube Channel बनाने के लिए आपको एक भी पैसा निवेश नहीं करता होता है।

जब एक बार YouTube मोनेटाइज की Term & Condition (Long Videos पिछले 365 दिनों में 500 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे Watch Time तथा Short Content पर पिछले 90 दिनों में 3 मिलियन Views) को पूरा कर लेते हैं, तो इससे आपकी कमाई शुरू हो जाती है। आप YouTube की मदद से प्रतिमाह 20 हजार से 5 लाख तक रुपए आसानी से कमा सकते हैं।

#3 – Data Entry करके घर बैठे पैसे कैसे कमाए

Data Entry घर बैठे पैसे कमाने का एक बहुत ही बेहतरीन और सरल तरीका है और सभी के समय में बहुत से स्टूडेंट तथा हाउसवाइफ Data Entry का जॉब करते हैं और अपनी तथा अपने परिवार को Financially Strong करते हैं।

यदि आप दिन में 4 से 6 घंटे भी Data Entry का काम करते हैं, तो आप प्रतिमाह 10 से 20 हजार रुपए आसानी से कमा सकते हैं। Data Entry जॉब में आपको जानकारी मिलती है। उसे आपको Excel Sheets में अच्छे से Type करना होता है। ताकि कोई उस जानकारी को आसानी से समझ सके।

Data Entry जॉब में आपको निम्नलिखित काम मिल सकते हैं।

  • Customer का Record बनाना
  • Employee का सैलरी सीट बनाना
  • पेज टाइपिंग का काम
  • मार्केटिंग कपनियों का डाटा इक्कठा करना

यदि आपको Excel का अच्छा खासा ज्ञान है, तो आप अपने जॉब के साथ-साथ Data Entry का भी काम कर सकते हैं। आपको Data Entry का काम Fiverr.com, Upwork.com, Freelancer.com आदि पर मिल जायेगा। आप इन वेबसाइट पर As A Seller के रूप में रजिस्टर करके अपनी Gigs बनाकर पैसे कमा सकते हैं।

#4 – Facebook से घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

क्या आप फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं शायद जरूर करते होंगे लेकिन सिर्फ Reels देखने या अपने दोस्तों के साथ चैटिंग करने के लिए, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप फेसबुक की मदद से घर बैठे लाखों रुपए महीने के कमा सकते हैं।

जी हां मैं बिल्कुल सच कह रहा हूं फेसबुक की मदद से आज भारत में बहुत से ऐसे लोग हैं, जो हजारों लाखों रुपए महीने के बड़े आसानी से कमाते हैं और आप भी कमा सकते हैं।

बस इसके लिए आपको फेसबुक का इस्तेमाल सही तरीके से करना होगा। सबसे पहले आपको जिस भी विषय पर अच्छी खासी जानकारी है। उससे संबंधित एक पेज बनाएं। उसके बाद आप अपने फेसबुक पेज पर Reel बनाकर पैसे कमा सकते हैं।

इसके अलावा आप अपने फेसबुक पेज को YouTube Channel की तरह Monetize कर सकते है। इतना ही जब आपके आपके फेसबुक पेज पर अच्छे खासे फॉलोअर्स हो जायेंगे तब आप Sponsorship, Paid Promotion, Affiliate Marketing आदि की भी मदद से बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं।

यदि आप विस्तार से सीखना चाहते हैं कि फेसबुक से पैसे कैसे कमाए तो आप इस ब्लॉग के आर्टिकल 2024 में फेसबुक से पैसे कैसे कमाए? को जरूर पढ़ें इस लेख में हमने आपको फेसबुक से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके बताए हैं। जिनका इस्तेमाल करके आप फेसबुक से लाखों रुपए आसानी से कमा सकते हैं।

#5 – Affiliate Marketing से Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye

एफिलिएट मार्केट घर बैठे पैसे कमाने का आज के समय में सबसे बेहतरीन तरीकों में से एक है, क्योंकि इसमें आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं होती है। जी हां! बस आप जिस भी प्लेटफार्म पर एफिलिएट मार्केटिंग करेंगे उसपर अच्छा खासा Traffic आना चाहिए।

जैसे यदि आप एक यूट्यूबर या ब्लॉगर हैं और आपके YouTube Channel और Blog पर अच्छा खासा Traffic आता है, आप अपने टॉपिक से संबंधित Affiliate Program को Join करके उसके प्रोडक्ट को यहाँ पर प्रोमोट करके पैसे कमा सकते हैं।

आप जिस भी प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहते हैं। उसके एफिलिएट लिंक को क्रिएट करके अपने सोशल मीडिया अकाउंट, ब्लॉग या यूट्यूब Video आदि में Add करना है। इसके बाद आपको अपने रीडर या व्यूअर से कहना है कि यदि आप इस प्रोडक्ट को Buy करना चाहते हैं, तो आप इस लिंक पर क्लिक करके Buy कर सकते हैं।

इसके बाद जब भी कोई यूजर उस लिंक पर क्लिक करके उसे प्रोडक्ट को Buy करेगा, तो उस प्रोडक्ट का निश्चित एफिलिएट कमिशन आपको मिल जाएगा। अभी के समय में भारत में ऐसे बहुत से यूट्यूबर और ब्लागर हैं, जो केवल और केवल एफिलिएट मार्केटिंग की मदद से महीने के लाखों रुपए बड़े आसानी से घर बैठे कमा लेते हैं।

आज के समय में क्लिक बैंक एक ऐसा एफिलिएट प्रोग्राम है जो एक प्रोडक्ट की सफल सीलिंग पर 200% तक का एफिलिएट कमीशन देता है। आप अभी एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करके और बहुता सारा पैसा कमाना स्टार्ट करें।

#6 – Freelancing करके घर बैठे पैसे कैसे कमाए

Freelancing घर बैठे पैसे कमाने का एक तरीका है। इसमें आप दूसरों के लिए घर बैठे ऑनलाइन काम करते हैं और उसके बदले में आपको पैसे मिलते हैं। जिस तरह आप कोई ऑफलाइन काम जैसे Painting करते हैं और उसके बाद आपको पैसे मिलते हैं। ठीके इसी तरह ऑनलाइन काम करके भी पैसे मिलते हैं।

बस Freelancing करने के लिए आपके पास डिजिटल स्किल जैसे- Data Entry, Web Designing, Graphic Designing, Content Writing आदि का होना जरूर है। यदि आपको ऐसी कोई स्किल आती है, तो आप Freelancing की मदद से प्रतिमाह 15 से 80 हजार रुपए आसानी से कमा सकते हैं।

अभी के समय में आप Fiverr.com, Upwork.com, Freelancer.com आदि वेबसाइटों पर Freelancing काम कर सकते हैं। वहीं यदि आप अपने काम में प्रोफेशनल हैं, तो आप इस तरह की सर्विस प्रोवाइड करने के लिए अपनी एक वेबसाइट भी बना सकते हैं।

#7 – Content writing करके घर बैठे पैसे कैसे कमाए

यदि आपको लिखना पसंद है, तो आप अपने मोबाइल की मदद से Bloggers के लिए Content writing करके घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। अब यदि आपको कंटेंट राइटिंग के बारे में नहीं पता है, तो मैं आपको बताता हूँ।

जब आप किसी के लिए तथा किसी को समझाने के लिए कोई कंटेंट लिखते हैं, तो उसे Content writing कहा जाता है। माना लीजिए यदि मैं कंटेंट राइटिंग करके पैसे कमाना चाहता हूँ, तो यह आर्टिकल किसी ब्लॉगर के लिए लिखूंगा, तो वह मुझे प्रति WPP (Word Per Pay) के हिसाब से Payment करेगा।

आप जितना अच्छा और Long आर्टिकल लिखेंगे, तो आप कंटेंट राइटिंग से उतने अधिक पैसे कमायेंगे। अब यदि आपके मन में यह सवाल चल रहा है कि Content writing कहाँ पर करें, तो उसके बारे में भी मैं आपको बताता हूँ।

अभी के समय में ज्यादातर ब्लॉगर को Content Writer की आवश्यकता होती है और आप उनकी इस आवश्यकता को पूरा करके पैसे कमा सकते हैं। शुरुआत में आपको कंटेंट राइटिंग में कम पैसे मिलते हैं, लेकिन जैसे जैसे आर्टिकल लिखने में आपका Experience बढ़ता है बैसे-बैसे आपको अधिक पैसे मिलने लगते हैं।

#8 – Instagram Reels के द्वारा घर बैठे पैसा कैसे कमाए

आज के समय में Instagram घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाना का एक बहुत बड़ा तरीका बन गया है। क्योंकि अभी के ज्यादातर सोशल मीडिया Influencer Instagram से ही आते हैं।  

दुनिया इस समय Shorts Content को बहुत ज्यादा पसंद कर रही है और आप इसका फायदा Instagram Reels बनाकर उठा सकते हैं। इसकी मदद से आप घर बैठे Video बनाकर पैसे कमा सकते हैं। यदि आप ऐसा करते हैं, तो Instagram आपके लिए घर बैठे पैसे कमाने का एक बहुत बढ़िया Platform बन जायेगा।

यदि आप अपने Instagram Account पर कुछ बहुत बेहतरीन ड़ालते हैं, तो वह बहुत तेजी से Grow करेगा और जब एक बार आपके अकाउंट पर एक लाख भी फॉलोअर्स हो जाते हैं, तो इंस्टाग्राम की मदद से 20 हजार रुपए आसानी से कमा सकते हैं और इतना ही नहीं यदि आप इस पर अच्छे से काम करते हैं, तो अकेले Instagram से महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं।

Instagram से पैसे कमाने के लिए आपको अपने Account को Professional Account में Switch करना होगा। उसके बाद उस पर Reels, Posts, Story आदि सब कुछ Upload कर सकते हैं। Instagram Reels से पैसे कमाने के बारे में विस्तार से सीखने के लिए आप एक बार Instagram Reels से पैसे कैसे कमाए? लेख को जरूर पढ़ें। इस लेख में हमने आपको Instagram Shoot करके उसे Edit करने तथा उससे पैसे कमाने तक सारा कुछ विस्तार से बताया है।

#9 – Gromo App से घर बैठे पैसे कैसे कमाए

Gromo एक ऐसा App है जिसकी मदद से आप घर बैठे आसानी से पैसे कमा सकते हैं। इस App में आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं होती है। आपको बस इस ऐप पर मौजूद सर्विस को फ्री में Sell करके पैसे कमाना है।

मान लीजिए किसी व्यक्ति को AU Bank में अपना खाता खुलवाना है और यदि आपका उसका खाता Gromo App की मदद से खोलते हैं, तो इसके लिए आपको 1300 रुपए का कमीशन मिलेगा।

इसी तरह आप इस ऐप की मदद से किसी का Credit Card बनाते हैं, तो इसके लिए भी आपको पैसे मिलेंगे। वहीं यदि आप इस ऐप को अपनी दोस्तों के साथ शेयर करते हैं, तो आपको उसकी पहली सेल पर 100 रुपए तथा उसके कमीशन का 5% कमीशन लाइफटाइम मिलेगा।

यदि आप Gromo App की मदद से डेली के एक खाता और एक Credit Card बनाते हैं, तो आप बड़ी आसानी से प्रतिमाह 50 से 80 हजार रुपए कमा सकते हैं। मैं खुद भी Gromo App की मदद से रोज 1000 रुपए कमाता हूँ।

#10 – Refer & Earn App की मदद से पैसे कमाए

आप Refer & Earn App की मदद से भी घर बैठे पैसे कमा सकते हैं क्योंकि अभी के समय में इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे ऐप हैं, जो अपनी Download बढ़ाने के लिए इस प्रोग्राम को शुरू करते हैं।

इस प्रकार के App एक सफल Referral पर 500 रुपए तक देते हैं। आप ऐसे ही 8 से 10 Refer & Earn को Join करके उनके रेफरल लिंक को अपने दोस्तों, सोशल मीडिया आदि पर शेयर कर सकते हैं।

इसके बाद जब कोई युजर आपके उस रेफरल लिंक पर क्लिक करके उस ऐप को ज्वाइन करेगा, तो उसके बाद आपको सफल रेफरल पर आपको राशि मिल जायेगी। यहाँ पर आपको जो पैसे मिलते हैं वो उसी ऐप के अकाउंट में जाते हैं। जिन्हे आप आसानी से अपने बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं।

#11 – Telegram से Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye?

Telegram एक बहुत ही बेहतरीन Instant Massaging App है। आप इसका इस्तेमाल घर बैठे पैसे कमाने के लिए कर सकते है। इसके लिए सबसे पहले आपको Telegram पर अपना एक चैनल या Group बनाना होगा। इसके बाद आप उस पर नियमित रूप से Content पब्लिश करें। एक बार जब आपके Telegram Group या Telegram Channel पर अच्छे खासे Followers हो जायेंगे।

उसके बाद आप Affiliate Marketing, Paid Promotion, Membership, Digital Product बेचकर आदि तरीकों का इस्तेमाल करके लाखों रुपये महीने के कमा सकते हैं। Telegram से पैसे कमाने के लिए High Quality और युनिक Content पब्लिश करना बहुत जरूरी है। आप Telegram का इस्तेमाल करके लाखों रुपये महीने के कमा सकते हैं।

यदि आप टेलीग्राम से पैसे कमाने के बारे में सीखना चाहते हैं, तो आपसे कहूंगा कि आप एक बार टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए? लेख को जरूर पढ़ें। इस लेख में आपको कई तरीके मिलेंगे। जिनकी मदद से आप टेलीग्राम से महीने 50 हजार रुपए तक आसानी से कमा सकते हैं।

#12 – Quora से घर बैठे पैसे कैसे कमाए

Quora पर आप घर बैठे सवाल जवाब करके पैसा कमा सकते हैं। जी हाँ! मैं बिल्कुल सही कह रहा हूँ। क्वोरा अभी के समय में दुनिया की सबसे बड़ी Q&A वेबसाइटों में से एक है और हाँ आप इस पर किसी भी बिषय से संबंधित कोई भी सवाल पूछ सकते हैं।

यदि आपको Q&A आते हैं, तो आप Quora से घर बैठे महीने के कम से कम से 15 से 20 हजार रुपए तो बड़ी आसानी से कमा सकते हैं। अभी के समय में क्वारा से पैसे कमाने के कई तरीके हैं, लेकिन क्वारा से पैसे कमने का Official तरीका Quora Space है।

जिस तरह आप Blog और YouTube पर अपने कंटेंट पर Ads दिखाकर पैसे कमाते हैं, ठीक उसी तरह Quora Space पर Ads दिखाकर पैसे कमाए जानते हैं और इसकी सबसे अच्छी बात यह कि Quora Space को मोनेटाइज करने के लिए आपको किसी भी प्रकार कोई Eligibility Criteria नहीं होती है।

तो आपको समझ में आ गया होगा कि क्वारा से घर बैठे पैसे कमाना कितना आसान है। यदि आप Quora से पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप Quora से पैसे कैसे कमाए? लेख को जरूर पढ़ें।

#13 – Squadstack App से घर बैठे पैसा कैसे कमाए

यदि आप घर बैठे पार्ट टाइम जॉब करना चाहते हैं, तो मेरी राय में आपको अभी अपने फोन में Squadstack App को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लेना है। क्योंकि Squadstack एक ऐसा ऐप हैं जिसकी मदद से आप घर बैठे Calling का Job पा सकते हैं।

इसके बाद आप प्रति Call 6 से 10 रुपए कमा सकते हैं। दरअसल इस ऐप की ऐसी बहुत सारी कंपनियों के साथ पार्टनरशिप है। जो घर बैठे कॉलिंग का जॉब देती हैं। क्योंकि अभी के समय में बहुत सारी ऐसी कंपनियां हैं, जिनका खुदका Call Centre नहीं होता है या वो अपना कॉल सेंटर खोलना नही चाहती हैं।

ऐसे में अपने कस्टमर की समस्या का समाधान करने के लिए Squadstack App के साथ पार्टनरशिप करती हैं। इसके बाद हम और आप जैसे लोग Squadstack ऐप की मदद से Calling का जॉब करके उन कंपनियों के युजर से बात करते हैं और घर बैठे पैसे कमाते हैं।

#14 – Meesho App से घर बैठे पैसे कैसे कमाए

आप Meesho App की मदद घर बैठे आसानी से पैसे कमा सकते हैं। मीशो अपने युजर्स को पैसे कमाने के लिए Reselling का Option देता है। जिसके जरिए आप मीशों के प्रोडक्टों को ऑनलाइन प्रोमोट करके उसमें अपना Margin Add करके Sell कर सकते हैं।

इसके बाद जब भी कोई युजर आपके प्रोडक्ट लिंक से Product को खरीदता है, तो आपके द्वारा Add किया गया Margin आपके बैंक अकाउंट में Transfer हो जाता है और हाँ इसमें आपको ना तो ऑर्डर लेना होता है और ना ही Delivery करनी होती है।

आप मीशो ऐप की मदद से Reselling करके प्रतिमाह 30 हजार रुपए तक आसानी से कमा सकते हैं क्योंकि अभी के समय में बहुत सारे लोग घर बैठे मीशों की मदद से इतने पैसे बढ़ी आसानी से कमा रहे हैं।

 #15 – URL Shortener की मदद से घर बैठे पैसे कैसे कमाए

यदि आप बहुत कम काम करके महीने के 15 से 20 हजार रुपए कमाना चाहते हैं वो भी अपने मोबाइल की मदद से तो आपके लिए URL Shortener का काम बहुत ही सही रहेगा। अभी के समय में इंटरनेट पर बहुत सारी ऐसी वेबसाइट हैं। जिनकी मदद से आप किसी भी URL को Short बना सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

इसमें होता यह है कि जब आप वेबसाइट की मदद से किसी URL को Shorts करते हैं, तो उस URL में वेबसाइट एक विज्ञापन जोड़ देती है। इसके बाद जब कोई युजर उस लिंक पर क्लिक करता है, तो Main Content से पहले उसे 10 सेकेंड का एक विज्ञापन दिखाई देता है और इसी विज्ञापन के आपको पैसे मिलते हैं।

यदि आप किसी वायरल Content के URL को शॉर्ट करके उसे अपने WhatsApp Status पर लगाते हैं, तो उस बहुत सारे Views आयेंगे। जिससे आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।  

#16 – Online Paid Survey के द्वारा घर बैठे पैसे कैसे कमाए

आप Online Paid Survey करके घर से पैसा कमा सकते हैं, लेकिन बहुत अधिक कमाई की उम्मीद न करें। क्योंकि अधिकतर Survey साइटें अधिक Payment की पेशकश नहीं करती हैं, और कई साइटें नकद Cash की तुलना में उपहार कार्ड अर्जित करने के लिए अधिक उपयोगी होती हैं।

कुछ अधिक लोकप्रिय सर्वेक्षण साइटों में Swagbucks और Survey Junkie शामिल हैं। आप इन वेबसाइट पर ऑनलाइन सर्वे की मदद से प्रतिमाह 10 से 20 हजार रुपए आसानी से कमा सकते हैं।

घर बैठे पैसे कैसे कमाए? (ऑफलाइन तरीके)

अभी तक लेख में हमने आपको घर बैठे पैसे कमाने के ऑनलाइन तरीकों के बारे में बताया है अब हम आपको घर बैठे पैसे कमाने के ऑफलाइन तरीकों के बारे में बारे में बतायेंगे, तो चलिए ज्यादा समय ना लेते हुए जानते हैं इन तरीकों के बारे में।

#17 – Etsy पर सामना बेचकर पैसे कमाए

क्या आपको लकड़ी का काम, आभूषण बनाने, कढ़ाई या मिट्टी के बर्तन बनाने का शौक है? तो आप अपने द्वारा बनाये गये Product को Etsy वेबसाइट पर बेच सकते हैं। क्योंकि यह अभी के समय में घरेलू सामान, कला और नैकनैक बेचने वाले कारीगरों के लिए पसंदीदा साइट है।

Etsy के अनुसार, कंपनी के पास 95 मिलियन Active खरीदार हैं, और 2022 में माल की बिक्री में $13 बिलियन से अधिक की कमाई की। यदि आप एक अच्छे शिल्पकार हैं, तो घर बैठे Etsy की मदद से प्रतिमाह 30 से 40 हजार रुपए आसानी से कमा सकते हैं।

#18 – ब्यूटी पार्लर खोलकर घर बैठे पैसे कैसे कमाए

यदि आप एक महिला या लड़की हैं और अपने पैरों पर खड़ी होना चाहिए हैं, तो अपना खुद का एक ब्यूटी पार्लर Open कर सकते हैं और घर बैठे पैसे कमा सकती हैं और यह बात तो आपके अच्छे से पता होगी कि लड़कियां कितना अधिक मैकअप करती हैं। जिसका फायदा आप Beauty Parlour खोलकर उठा सकती हैं।

बस ब्यूटी पार्लर खोलने से पहले आपको थोड़ा बहुत इसके बारे में सीखना होगा। इसके बाद आप भी इससे महीने के 30 हजार रुपए तक आसानी से कमा सकते हैं। इसके बारे में और अधिक विस्तार से जानने के लिए आप एक बार नीचे दिए गये Video को जरूर देखें।

#19 – घर पर कोचिंग पढ़ाकर पैसे कमाए

यदि आप एक टीचर हैं या आपको पढ़ाना अच्छा लगता हैं, तो आप घर पर बच्चों को कोचिंग पढ़ाकर प्रतिमाह 20 से 30 हजार रुपए आसानी से कमा सकते हैं और इसके लिए आपको किसी भी प्रकार के Investment की भी आवश्यकता नहीं होगी।

अभी के समय में  लगभग सभी बच्चे कोचिंग पढ़ते हैं यदि आप अच्छे से कोचिंग पढ़ेंगे, तो आपके पास अधिक बच्चे कोचिंग पढ़ने आयेंगे जिससे आप अधिक पैसे कमायेंगे।

आप विश्वास नही करेंगे मेरा दोस्त कोचिंग पढ़ाकर महीने के 50 से 60 हजार रुपए बड़ी आसानी से कमाता है क्योंकि वह कम्पटीशन की कोचिंग पढ़ता है। अभी के समय में जितने भी बच्चे जॉब के तैयारी करते हैं वो सभी कम्पटीशन की कोचिंग पढ़ते हैं और कम्पटीशन कोचिंग की फीस कम से कम 1000 रुपए महीने प्रति स्टूंडेट होती है। यदि आपके पास सिर्फ 50 भी बच्चे हैं, तो आप आसानी से महीने के 50 हजार रुपए कोचिंग से कमा सकते हैं।

#20 – मछली पालन करके पैसे कमाए

यदि आप बाहर शहर नहीं जाना चाहते हैं और गांव में रहकर घर बैठे बहुत ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको मछली पालन का बिजनेस शुरू करना चाहिए और मैं यह बात आपसे अपने पूरे अनुभव के साथ कह रहा हूँ।

और मुझे यह अनुभव मेरे दोस्त से आया है। जिसका नाम सुहेल है। सुहेल मछली पालन का बिजनेस पिछले कई सालों से कर रहा है और सालना लगभग 5 से 7 लाख रुपए का प्रोफिट कमाता है।

यदि आप मछली पालन का बिजनेस करना चाहते हैं, तो इसमें राज्य सरकार आपकी मदद करेगी और मछली पालन में आपको Subsidy देगी। आप नीचे दिए गये Video में देख सकते हैं कि मछली पालन में कितनी कमाई होती है।

हमने यहाँ पर आपको घर बैठे पैसे कमाने के 20 ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके बताये हैं। जिनका इस्तेमाल करके आप महीने के हजारों से लाखों रुपए आसानी से कमा सकते हैं। चूंकि आपने यहाँ तक लेख को पढ़ने में इतनी मेहनत की है, तो आपको इसके फायदों के बारे में भी जान लेना बहुत जरूर है, तो चलिए जानते हैं। इनके बारे में।

घर बैठे पैसे कमाने के फायदे क्या हैं?

यूं तो घर बैठे पैसे कमाने के बारे में आपको बताना इतना जरूर नहीं है क्योंकि इसके फायदे आपको पहले ही पता होंगे, लेकिन मैं आपको घर बैठे पैसे कमाने के कुछ महत्वपूर्ण फायदों के बारे में बताउंगा।

  • जब आप घर बैठे पैसे कमाते हैं, तो उस समय आप खुद के बॉस होते हैं, क्योंकि इसमें आपको दूसरों के सामने हाँ जूं हाँ जूं करने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • यदि आप ऑनलाइन तरीकों की मदद से घर बैठे पैसे कमाते हैं, तो इससे आप महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं।
  • ऑनलाइन तरीकों से पैसे कमाने के लिए आपको ज्यादा निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • आप पार्ट टाइम या Full Time किसी भी प्रकार से Online पैसे काम सकते हैं।
  • घर बैठे पैसे कमाने से आपके पास एक्स्ट्रा टाइम होता है क्योंकि इसमें आपको काम करने के लिए कहीं जाना नहीं पढ़ता है।
  • जब आप घर बैठे काम करते हैं, तो आप पूरी तरह से आजाद होते हैं यानि आप जब चाहें तब ब्रेक ले सकते हैं।
  • सबसे बड़ा फायदा आप अपने परिवार के पास रहकर पैसे कमाते हैं।

FAQ – Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye

घर बैठे पैसे कमाने से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले Q&A निम्नलिखित हैं।

Q1 – महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

महिलाएं घर बैठे पैसे कमाने के लिए ब्यूटी पार्लर, जनरल स्टोर आदि का बिजनेस करके पैसे कमा सकती हैं। इसके अलावा यदि उन्हे टेक्नोलॉजी का ज्ञान है, तो वे घर बैठे ऑनलाइन पैसे भी कमा सकती हैं।

Q2 – मैं घर बैठे प्रतिमाह कितने रुपए कमा सकता हूँ?

घर बैठे पैसे कमाने की कोई लिमिट नही है। बस आप जैसी मेहनत करते हैं बैसे पैसे कमायेंगे।

Q3 – घर बैठे पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका कौन सा है?

यदि आप बिना अपना चेहरा दिखाकर पैसे कमाना चाहते हैं, तो ब्लॉगिंग घर बैठे पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। इसकी मदद से आप प्रतिमाह 50 हजार से 1 लाख तक रुपए आसानी से कमा सकते हैं।

Q4 – क्या घर बैठे पैसे कमाने के लिए Internet जरूरी है?

यदि आप घर बैठे ऑनलाइन तरीकों की मदद से पैसे कमाते हैं, तो आपको Internet की आवश्यकता होगी, लेकिन यदि आप ऑफलाइन तरीकों की मदद से पैसे कमाते हैं, तो आपको Internet की आवश्यकता नहीं होगी।

Q5 – क्या घर बैठे पैसे कमाने के लिए निवेश जरूरी है?

घर बैठे पैसे कमाने के लिए हमने जो तरीके आपको बताये हैं उनमें से मात्र 10% तरीकों में आपको निवेश की आवश्यकता होगी।

अंतिम शब्द – Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye

आज के इस लेख Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye में हमने आपको 20 ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके बताए हैं। जिनकी मदद से आप घर बैठे आसानी लाखों रुपए महीने कमा सकते हैं।

आप मुझे कमेंट करके बताए आप इनमें से किस तरीके का इस्तेमाल करके घर बैठे पैसे कमायेंगे, इसके अलावा आपको इसमें से किसी भी तरीके से पैसे कमाने में कोई मदद की आवश्यकता है, तो आप मुझसे कमेंट करके पूंछ सकते हैं। हम हर संभव आपकी मदद करेंगे।

मुझे उम्मीद है कि आज का लेख Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye? आपको बेहद पसंद आया होगा। अगर ऐस है, तो आप इस लेख को आपने मित्रों के साथ शेयर करें ताकि वो भी घर बैठे पैसे कमा सकें।

यदि आप Blogging सीखना तथा Online Earning करना चाहते हैं, तो आप इस ब्लॉग पर बनें रहे क्योंकि हम इस ब्लॉग पर प्रतिदिन ब्लॉगिंग तथा ऑनलाइन कमाई से संबंधित आर्टिकल पब्लिश करते हैं।

और सबसे अंत में महत्वपूर्ण बात अभी के समय में पैसा कमाना बहुत जरूरी है, तो यादि आप Blogging तथा YouTube में से किसी भी तरीके पर लगातार 6 महीने अच्छे से काम करते हैं, तो इनमें पैसे कमाना शुरू कर देंगे और मैं इस बात की गारंटी लेता हूँ।

Leave a Comment