Domain Age क्या है और इसको Check कैसे करे 

Domain Name क्या है

दोस्तों , Domain Age के बारे में जानने से पहले हम डोमेन नाम के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेते है। Domain नाम एक वेबसाइट का Address होता है जिसके माध्यम से user इंटरनेट के ऊपर वेबसाइट को खोज पाता है। Domain Name असल में बैकग्राउंड में IP Address से जुड़ा होता है , Internet के ऊपर सर्च इंजन वेबसाइट को उनके IP Address से खोजते है। Ip Address एक नंबर प्रणाली होती है जिसको एक Human याद नहीं रख पाता है।

इसलिए Human को याद रहे इसलिए  वेबसाइट का Domain name होता है। यही कारण है इंटरनेट के ऊपर Ip Address के इस्थान पर डोमेन name को use किया जाता है।

Domain Age क्या है

दोस्तों , Domain Name आपको समझ में आ चुका होगा। अब में आपको डोमेन ऐज क्या होती है वह डिटेल में बताता हूँ। Domain Age का मतलब है की domain को Active किए हुए कितने वर्ष हो चुके है। सीधे शब्दो में कहाँ जाए तो एक डोमेन को खरीदे हुए कितने वर्ष हो चुके है उसी को डोमेन ऐज कहते है। डोमेन ऐज के माध्यम से हम किसी वेबसाइट की आयु का अनुमान लगा सकते है।

जैसे – Suppose आपका जन्म 1990 में हुआ है तो 2021 में आपकी Age 31 वर्ष मानी जायगी। उसी प्रकार जब आप किसी डोमेन को purchase करते है उसी वर्ष से उसकी Age Calculate की जाती है। जैसे अपने 2 june 2020 को एक डोमेन purchase किया है तो 2 june 2021 को उसकी age 1 वर्ष मानी जायगी। परन्तु अगर आपने उस डोमेन को renew नहीं करवाया है तो उसकी Age वही पर ही समापत हो जायगी।

Domain Age कैसे Check करे

दोस्तों , आप अपनी Domain Age का तो Purchase Date से पता लगा सकते है। परन्तु आप अपने competitor की Domain का Age कैसे पता लगायेंगे। इसके लिए गूगल के ऊपर बहुत सारी Seo वेबसाइट उपलब्ध है। आप उनके उपयोग से किसी भी डोमेन की आयु का पता लगा सकते है।

आपको केवल गूगल पर टाइप करना है Domain Age Checker आपके सामने बहुत सारी वेबसाइट की लिस्ट आ जायगी।

सबसे पहले नंबर पर आपको small seo tool नाम की वेबसाइट दिखाई दे जायगी।

आपको यह वेबसाइट Open करनी है, आपके सामने अब डोमेन Fill करने का ऑप्शन आ जायगा।

आपको यहाँ पर अपनी वेबसाइट का domain Address फील करना है और चेक domain Age पर क्लिक करना है।

कुछ समय बाद आपके सामने आपकी वेबसाइट की Domain Age आ जायगी।

Domain Age वेबसाइट की रैंकिंग में कैसे मदद करता है

दोस्तों , अब आती है मुख्य बात की डोमेन ऐज आपके लिए कैसे बेनेफिशियल है। दोस्तों , गूगल एक Reputated सर्च इंजन है वह किसी भी वेबसाइट को जल्दी से Authority प्रोवाइड नहीं करता है। गूगल पर वेबसाइट की अथॉरिटी बढ़ाने के लिए वेबसाइट को At least 1 year old होना जरूरी होता है तभी गूगल आपकी वेबसाइट को अथॉरिटी देता है। में आपको example से समझाने की कोशिश करता हूँ।

suppose आपके पड़ोस में कोई नया व्यक्ति रहने के लिया आया है क्या आप पहले दिन से उस पर ट्रस्ट करोगे। परन्तु जब उसको एक वर्ष या उससे अधिक का समय हो जाता है और आपको उसके बारे में जानकारी हो जाती है तब आप उस ट्रस्ट करने लगते है। इसी phenomenon पर गूगल काम करता है।

गूगल आपकी वेबसाइट के ऊपर ट्रैफिक और Ranking तभी इम्प्रूव करता है जब आपकी वेबसाइट की डोमेन थोड़ी पुरानी हो जाती है। इसलिए जितनी पुरानी domain होगी आपकी वेबसाइट का seo उतना अच्छा माना जायगा।

Domain Age Check क्यों करना चाहिए –

1) दोस्तों , अगर आप किसी वेबसाइट से कुछ Purchasing कर रहे है तो पहले आपको यह चेक करना जरुरी है वह वेबसाइट कब से इस Business में है। इसके लिए आप उसका Domain Age check करके पता लगा सकते है।

2 ) New वेबसाइट शुरू से पहले आपको Competitor Analysis करना चाहिए। आपको पता होना चाहिए आपका Competitor कब से इस बिज़नेस है। इस चीज़ में डोमेन ऐज हेल्प करता है।

3) अगर आप एक New वेबसाइट से Domain या होस्टिंग खरीदना चाहते है इस Case में आपको उस कंपनी की history को चेक करना चाहिए की वह कब से इस बिज़नेस में है।

4 ) New Website के आर्टिकल , design और उसके Layout को Analyse करने के साथ साथ आपको उसके Domain और होस्टिंग के बारे में भी Information gather करनी चाहिए।

Leave a Comment