Assistant Professor Salary in UP|असिस्टेंट प्रोफेसर सैलरी इन यूपी

काफी समय से लोक google के ऊपर serach कर रहे है कि Assistant Professor Salary in UP (असिस्टेंट प्रोफेसर सैलरी इन यूपी ) इस article में हम Assistant Professor profession के बारे में आपको सभी जानकारी देंगे।

Assistant Professor Salary in UP

Assistant Professor में भी आगे 3 Positions होती है . और Postion के हिसाब से ही Assistant Professor को सैलरी मिलती है .

Adhoc bases
Non Grant Position
Grantable Position

अगर हम Grantable Position के Assistant Professor की salary की बात करे तो salary में Assistant Professor को monthly 57700-182400 रुपए मिलते है।

assistant professor kon hota hai

शिक्षा जगत में सहायक प्रोफेसरों की एक महत्वपूर्ण भूमिका होती है और वे कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में पढ़ाते हैं। यह एक रैंक है जो आमतौर पर उस व्यक्ति के पास होती है जिसने हाल ही में डॉक्टरेट की डिग्री पूरी की है या जिसके पास कुछ वर्षों का शिक्षण और अनुसंधान का अनुभव है। भारत में UGC NET परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद उम्मीदवार सहायक प्रोफेसर के पद के लिए आवेदन कर सकते

Assistant Professor kaise bane

तो दोस्तों यहाँ पर हम आपके ये शेयर करने वाले हैं कि है अगर आप एक असिस्टेंट प्रोफेसर बनना चाहते हैं तो इसके लिए क्या एलिजिबिलिटी होती है और क्या प्रोसेसर होता है

  1. Graduation And Post Graduation Degree

इसके लिए आपके पास ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन दोनों की डिग्री होनी चाहिए . ग्रेजुएशन आप किसी भी स्ट्रीम में कर सकते है
जैसे B.A / B.sc / B.com / B.tech etc . बस कहने की बात है अपने ग्रेजुएशन की डिग्री की होनी चाहिए .

पोस्ट ग्रेजुएशन की बात करे तो पोस्ट ग्रेजुएशन में भी जैसे M.A / M.sc / M.com / M.tech etc .

  1. Net Exam

उसके वाद आपको NET का Exam देना होगा . जिसमे 2 Paper होते है Paper 1 और Paper 2

Paper 1

आपका जो Paper 1 होगा उसमें आपके सभी Subjects होते है जैसे All Subjects – English , Hindi , Math , Computer Science , poli Envirement , Gen Etc

Paper 2

आपका जो Paper 2 होगा उसमें आपका main Subjects होगा.

जब आप नेट Net का Exam Clear कर लेते है तो आप Assistant Professor के लिए Eligibal हो जायगे . इसके वाद आपको Universitys में Apply करना होगा . इसमे आपको Select करने के वाद आपका इंटरव्यू होगा और Interview के वाद आप Select होते है तो आप Assistant Professor बन जायगे.

Assistant Professor Eligibility

भारत और विदेश के उम्मीदवार भारत में सहायक प्रोफेसर के लिए आवेदन करने के पात्र हैं यदि वे अन्य सभी पात्रता दिशानिर्देशों को पूरा करते हैं।

उम्मीदवार को राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) या राज्य स्तरीय पात्रता परीक्षा (SLET) या विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) या वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) द्वारा आयोजित समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।

कुछ मामलों में, पीएच.डी. वाले उम्मीदवार। डिग्री को NET/SLET उत्तीर्ण करने की आवश्यकता से छूट दी गई

अगर आपका Assistant Professor Salary in UP से जुड़ा भी कोई सवाल है या आपको कोई चीज़ समझ नही आ रही है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में बता सकते है.

साथ ही साथ अगर अगर आपको हमारा आर्टिकल Assistant Professor Salary in UP ये पसंद आया है तो इसे आप अपने दोस्तों या फिर परिवार के साथ शेयर कीजिये।

renatus nova benefits in hindi

traffic signs in hindi

Leave a Comment