ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए 2023 में [Top 15 तरीके]

Blogging ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बेहतरीन तरीका है। बहुत सारे लोग Blog से पैसे कमा भी रहे हैं। आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं इसका मतलब आप भी ब्लॉग से पैसे कमाना चाहते हैं? है न?

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए जाते हैं और ब्लॉग को monetize करने के कई तरीकों के बारे में हमने इस पोस्ट में बताया है।

हो सकता है आप Blogging start करने वाले हों लेकिन आपको समझ नही आ रहा की ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए जाते हैं। या हो सकता है आपने पहले ही ब्लॉग बना लिया हो और ब्लॉग से पैसे कमाने के तरीके के जानना चाहते हों।

यह आर्टिकल हर उस इंसान की मदद कर सकता है जो blog से पैसे कमाना चाहता है। आप अगर blogging में career बनाना चाहते हैं तो भी आपको यह आर्टिकल जरुर पढना चाहिए।

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए?

आइये सबसे पहले बात करते हैं ब्लॉग से पैसे कमाने के तरीके के बारे में। आप अलग-अलग कई सारे methods का उपयोग कर अपने blog से earning कर सकते हैं। निचे 10 methods के बारे में बताया गया है जिनसे आप बढ़िया पैसे कमा सकते हैं।

1. Adsense के विज्ञापन से पैसे कमायें

ब्लॉग पर ads लगाकर पैसे कमाना बहुत ही common और आसान तरीका है। ज्यादातर Bloggers विज्ञापन से पैसे कमाने के लिए Adsense का उपयोग करते हैं।

एडसेंस गूगल का एक Advertisement Platform है जहाँ आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को register कर सकते हैं। Adsense approval मिलने के बाद आप कुछ codes अपने blog पर लगा देते हैं और इसके बाद आपके blog पर आने वाले visitors को विज्ञापन दिखाई देने लगते हैं।

जब भी कोई व्यक्ति आपके ब्लॉग पर आकर किसी ads पर click करता है तो उसके पैसे आपको मिल जाते हैं। कितने लोगों ने विज्ञापन देखा और कितने clicks किये गये इन सब की जानकारी आप अपनी एडसेंस अकाउंट पर देख सकते हैं।

Adsense पर account कैसे बनाये इस बारे में हमने पहले ही एक अलग पोस्ट में step by step सारी जानकारी दी है आप अधिक जानकारी के लिए उसे भी पढ़ सकते हैं।

Adsense के कुछ अन्य विकल्प (alternative) भी हैं आप इनका भी उपयोग कर सकते हैं जैसे:

  • Media.net
  • Adnow
  • PropellerAds आदि।

2. Ezoic के विज्ञापन से

Ezoic के बेहतरीन Ad नेटवर्क है इसे आप Adsense का alternative भी कह सकते हैं। यदि आपको गूगल एडसेंस में अप्प्रुवल नही मिल रहा तो आप इसे जरुर try करें। यह Google Adsense का पार्टनर है इसलिए इसे आप Adsense के साथ भी उपयोग कर सकते हैं।

यदि आप Adsense का उपयोग कर रहे हैं तो भी आप इसे जरुर टेस्ट करें यह Ads placement को optimize करके आपके इनकम को बढ़ा सकता है। यहाँ पर आप 20$ की earning को भी withdraw कर सकते हैं। Adsense पार्टनर प्रोग्राम Ezoic में sign up करने के लिए Ezoic के इस पेज पर जाएँ

3. Direct Ads से पैसे कमा सकते हैं

अगर आप Adsense use करते हैं तो आपके ब्लॉग पर दिखने वाले विज्ञापनों पर आपका पूरा control नही होता। गूगल आपके ब्लॉग के content और audience के अनुसार automatic ads दिखाता है। और उसपर होने वाली कमाई भी कई सारी चीजों पर निर्भर करती है।

लेकिन यदि आप अपने ब्लॉग पर direct ads या private ads लगाते हैं और सीधे किसी विज्ञापनदाता से एक fix rate पर deal कर लेते हैं तो आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। और इससे होनी वाली पूरी कमाई आपकी होगी, आपको किसी third party को हिस्सा देना नही पड़ेगा।

लेकिन यह काम Adsense जितना आसान नही है इसके लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी। आपको prospecting करनी पड़ेगी, ऐसे लोगो को ढूंढना होगा जो आपके साईट पर विज्ञापन लगाने के लिए तैयार हो जाएँ। और इसके लिए आपको उन्हें भरोसा भी दिलाना पड़ेगा की विज्ञापन से उन्हें फायदा मिलेगा।

4. Sponsorship से पैसे कमायें

यदि आपका blog काफी popular है, आपके पास traffic है, लोग आपके कंटेंट को पसंद करते हैं और आपके ब्लॉग से connected हैं। आप sponsorship से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Sponsorship का मतलब आप किसी company के product/service के बारे में पोस्ट लिखकर publish कर सकते हैं और बदले में उस कंपनी से पैसे ले सकते हैं।

Sponsorship पाने के लिए आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए:

  • अपने ब्लॉग में Contact us / Sponsor page जरुर लगाना चाहिए ताकि लोग आपसे contact कर सकें।
  • बढ़िया quality content publish करें।
  • अपने blog niche से related brands को सर्च कर उनसे sponsorship के लिए contact कर सकते हैं।
  • अगर आपके social media पर भी अच्छे followers हैं तो इस बारे में भी company को बताएं और उसने प्रोडक्ट को social media पर भी promote कर सकते हैं।

अगर आप चाहते हैं की brands खुद ही आपसे contact करें तो इसके लिए अपने ब्लॉग पर Contact पेज जरुर लगायें और अपना ईमेल या कांटेक्ट नंबर डालें।

5. Backlink / Link Placement से पैसे कमायें

जब आप अपने ब्लॉग पोस्ट पर किसी दूसरी वेबसाइट का लिंक डालते हैं तो उसे backlink कहते हैं। SEO के लिए Backlink काफी important है इसलिए लोग backlink बनाने के लिए अलग-अलग ब्लॉगर से कांटेक्ट करते रहते हैं। यदि आपका ब्लॉग अच्छा है तो लोग आपसे बैकलिंक देने के लिए कांटेक्ट करते होंगे।

आप उनसे पैसे लेकर उनका लिंक अपने ब्लॉग पर लगा सकते हैं। लेकिन आपको यह ध्यान रखना होगा की आप किस तरह की वेबसाइट को लिंक दे रहे हैं। किसी भी गलत चीजों को प्रोमोट करने वाली वेबसाइट जैसे: Gambling, Alcohol, अश्लील सामग्री आदि को लिंक न दें इससे आपके ब्लॉग को नुकसान होगा।

6. Paid Review लिखकर पैसे कमायें

“Paid Review” ये शब्द अपने आप में negative सा लगता है, लेकिन अगर आपने किसी product या service का उपयोग किया है और वह आपको पसंद आ रहा है तो उसके बारे में review लिखने में कोई बुराई नही है।

आप अपने niche से relevant company से उनके product की review के लिए बात कर सकते हैं और बदले में पैसे चार्ज कर सकते हैं।

Review लिखते समय इस बात का ख्याल रखें की आपकी जानकारी सही होनी चाहिए, अपने audience के प्रति वफादार रहें और उन्हें गलत जानकारी न दें।

7. Affiliate Marketing करें

Adsense के बाद Affiliate marketing बहुत ही popular method है blog से पैसे कमाने का। लेकिन ads से पैसे कमाना और एफिलिएट से पैसे कमाना इन दोनों में बहुत अंतर है।

जहाँ आप एडसेंस में per click के हिसाब से थोड़े-थोड़े पैसे कमाते हैं वहीँ एफिलिएट मार्केटिंग से आप एक ही sale में बढ़िया commission कमा सकते हैं। इसलिए आजकल यह ब्लॉग से पैसे कमाने का तरीका बहुत पोपुलर हो रहा है।

इसके लिए आपको affiliate network join करना होता है और वहां से product चुनकर अपने content के अंदर उसका affiliate link डालना होता है। जब कोई आपके लिंक के द्वारा उस प्रोडक्ट को purchase करता है तो आपको कुछ percent commission मिलता है।

8. Link Shortner से पैसे बना सकते हैं

मुझे आज भी याद है ब्लॉग से मेरी पहली कमाई 5$ थी जो की मैंने link shortner से कमाई थी। यदि आप अपने ब्लॉग पर किसी फाइल की डाउनलोड लिंक डालते हैं तो आप Link shortener का उपयोग कर उसी लिंक को short link में बदल सकते हैं।

जब कोई व्यक्ति उस शोर्ट लिंक पर क्लिक करेगा तो आपको उसके पैसे मिलेंगे। कुछ अच्छे Link Shortner या URL shortner की वेबसाइट हमने निचे दी हुई है:

  • Adfly or ay.gy
  • Shrinkme
  • Shorte.st

इन तीनो वेबसाइट का हमने खुद उपयोग किया है और पैसे भी Withdrawal किये हैं इसलिए आप इनपर भरोसा कर सकते हैं।

9. खुद का eBook बेचकर पैसे कमायें

आपको किसी topic के बारे में अच्छी जानकारी है या आप लोगों को कुछ सिखा सकते हैं तो उस जानकारी को आप Ebook में बदल सकते हैं। उस ebook की एक कीमत तय कर दें और उसे अपने ब्लॉग पोस्ट में promote करें। जब लोग उस बुक को खरीदेंगे को आप उससे भी बढ़िया पैसे कमा सकते हैं।

eBook selling की सबसे अच्छी बात यह है की आपको इसे बनाने के लिए कुछ पैसे खर्च नही करने पड़ते और इससे होने वाली लगभग पूरी कमाई आपकी होती है।

10. खुद का प्रोडक्ट बेच सकते हैं

जिस तरह से आप eBook sell कर सकते हैं ठीक उसी तरह आप खुद के physical products को भी अपने blog के जरिये बेच सकते हैं। आप चाहें तो Woocommerce plugin का उपयोग कर अपने ब्लॉग में एक online store बना सकते हैं।

11. खुद का Online Course बना कर कमाई कर सकते हैं

क्या आप लोगों को online पढ़ा सकते हैं? क्या आप video courses बना सकते हैं? अगर हाँ, तो पैसे कमाने का यह बेहतरीन तरीका आपको जरुर उपयोग करना चाहिए।

आप अपने WordPress blog को बड़ी आसानी से LearnDash जैसे plugings का उपयोग कर एक online teaching platform में बदल सकते हैं।

12. फ्रीलांसिंग सर्विस शुरू कर सकते हैं

Freelancing online earning का बहुत ही popular तरीका है। एक freelancer घर बैठ अच्छा पैसा कमा सकता है। फ्रीलांसर वह होता है जो online projects लेकर काम करता है और काम पूरा होने पर client से payment ले लेता है।

ज्यादातर freelancers को काम ढूँढने में समस्या आती है। इसके लिए उन्हें clients को अपनी ओर आकर्षित करना पड़ता है। वैसे तो इसके लिए कई सारे freelancing websites मौजूद हैं लेकिन आप इस काम के लिए अपने blog का भी उपयोग कर सकते हैं।

आप अपने ब्लॉग पर quality content, अपना knowledge, experience आदि share कर अपनी credibility बढ़ा सकते हैं और clients को attract कर सकते हैं।

आप अपने ब्लॉग पर एक portfolio पेज भी बना सकते हैं जहाँ अपने skills, अनुभव, अपने पिछले projects आदि के बारे में बता सकते हैं।

13. आपका ब्लॉग आपको नौकरी भी दिला सकता है

जी हाँ, सुनने में यह थोडा अजीब लग सकता है लेकिन यह सच है। आपका ब्लॉग आपको एक job भी दिला सकता है। जैसा की हमने ऊपर freelancing के बारे में बताया की कैसे आप ब्लॉग से freelancing projects पा सकते हैं, ठीक उसी तरह आप blog से jobs भी पा सकते हैं।

इसके लिए आप अपने ब्लॉग को एक resume की तरह उपयोग कर सकते हैं। और इस online resume में कई सारी जानकारियाँ शेयर कर सकते हैं जैसे:

  • आपको क्या-क्या चीजें आती हैं?
  • आप किस प्रकार के projects पर काम कर चुके हैं?
  • आपको काम का कितना अनुभव है?
  • आपके अंदर कौन-कौन से skills हैं?

इसके अलावा आप अपने अपने काम का experience भी लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।

14. ब्लॉग पर डोनेशन ले सकते हैं

आप अपने ब्लॉग पर लोगों से डोनेशन भी ले सकते हैं। आप विकिपीडिया के बारे में जानते ही होंगे जिसपर किसी भी प्रकार का विज्ञापन नही होता वे सिर्फ डोनेशन के जरिये अपनी वेबसाइट को चलाते हैं। आप भी अपने ब्लॉग पर लोगों को कुछ पैसे डोनेट करने के लिए कह सकते हैं।

इसके लिए आप किसी प्रकार के ऑनलाइन पेमेंट सर्विस जैसे Paytm, Google Pay, Phone pay, UPI, Paypal आदि का उपयोग कर सकते हैं।

15. ब्लॉग को बेचकर पैसे कमा सकते हैं

जैसे, जमीन, घर, सोना आदि एक प्रकार के एसेट हैं ठीक उसी तरह आज के जमाने में ब्लॉग एक प्रकार का डिजिटल एसेट है। यदि आपके ब्लॉग पर अच्छी ट्रैफिक आ रही है लेकिन आप उसे आगे नही चलाना चाहते तो आप उसे बेच सकते हैं।

ऐसे बहुत से लोग हैं जो इसे एक व्यवसाय की तरह करते हैं वे नये-नये ब्लॉग बनाते हैं उसे गूगल पर रैंक कराते हैं monetize करते हैं और फिर उसे किसी और को बेच देते हैं। आपको अपने ब्लॉग के लिए खुद ग्राहक ढूँढने की जरुरत नही है आप Fippa.com जैसी वेबसाइट पर रजिस्टर कर सकते हैं जिससे आपका यह काम आसान हो जायेगा।

लेकिन अगर आपको ब्लॉगिंग नहीं आती है, तो आपको Practical Digital Marketing Skills सीखनी पड़ेगी , जिसकी मदद से आप पूरा skills सीख जाएंगे और घर बैठ कर पैसे भी कमा सकते हैं

Leave a Comment